CRPF ASI Recruitment 2023: सब इंस्पेक्टर और ASI की वैकेंसी

CRPF ASI Recruitment 2023: सब इंस्पेक्टर और ASI की वैकेंसी

प्रेषित समय :10:25:44 AM / Sun, Apr 30th, 2023

सेंट्रल पुलिस में नौकरी पाने का अच्छा मौका है. सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स में असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर और सब इंस्पेक्टर के पदों पर भर्तियां होने जा रही हैं. इस भर्ती के तहत कुल 212 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया फिलहाल शुरू नहीं हुई हैं. आवेदन शुरू होने के बाद उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट crpf.gov.in पर जाना होगा. सेंट्रल रिजर्व पुलिस फोर्स की तरफ से जारी इस भर्ती के लिए ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म 01 मई 2023 से भरा जा सकता है. इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी होने के बाद वेबसाइट पर जाकर अप्लाई करें. इसका आसान तरीका इस आर्टिकल में देख सकते हैं.

CRPF ASI and SI Job वैकेंसी डिटेल्स

सब-इंस्पेक्टर (आरओ): 19 पद

सब-इंस्पेक्टर (क्रिप्टो): 07 पद

सब-इंस्पेक्टर (तकनीकी): 05 पद

सब-इंस्पेक्टर (सिविल) (पुरुष): 20 पद

सहायक उप-निरीक्षक (तकनीकी): 146 पद

असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (ड्राफ्ट्समैन): 15 पद

योग्यता
सब-इंस्पेक्टर (आरओ): उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से गणित, भौतिकी या कंप्यूटर विज्ञान विषयों के साथ स्नातक की डिग्री या समकक्ष होना चाहिए. सब-इंस्पेक्टर (क्रिप्टो): उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से गणित और भौतिकी विषयों के साथ स्नातक की डिग्री या समकक्ष होना चाहिए. सब-इंस्पेक्टर (तकनीकी): उम्मीदवारों के पास मुख्य विषय के रूप में इलेक्ट्रॉनिक्स या टेलीकम्यूनिकेशन या कंप्यूटर साइंस में बीई/बीटेक या समकक्ष होना चाहिए या इंस्टीट्यूशन ऑफ इंजीनियर्स या इलेक्ट्रॉनिक्स एंड टेलीकम्युनिकेशन इंजीनियर्स संस्थान का क्वालिफाइड एसोसिएट सदस्य होना चाहिए. सब-इंस्पेक्टर (सिविल) (केवल पुरुष): उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड / संस्थान या विश्वविद्यालय या समकक्ष से सिविल इंजीनियरिंग में तीन साल का डिप्लोमा के साथ इंटरमीडिएट होना चाहिए.

असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर (तकनीकी): उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से रेडियो इंजीनियरिंग या इलेक्ट्रॉनिक्स या कंप्यूटर में तीन साल के डिप्लोमा के साथ मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं कक्षा पास होना चाहिए. असिस्टेंट सब-इंस्पेक्टर (ड्राफ्ट्समैन): उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से अंग्रेजी, सामान्य विज्ञान और गणित के साथ मैट्रिक पास होना चाहिए और सरकार से ड्राफ्ट्समैन कोर्स (सिविल/मैकेनिकल इंजीनियरिंग) में तीन साल का डिप्लोमा होना चाहिए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

CG News: नक्सल क्षेत्र के 12 जोड़ों की CRPF ने रचाई शादी, मंत्री लखमा समेत जवान बने घराती और बाराती

तमिल भाषा में CRPF भर्ती परीक्षा में न होने का विरोध, CM स्टालिन ने बताया भेदभावपूर्ण और एकतरफा

Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस ने अमित शाह को पत्र लिखा तो CRPF ने कहा- खुद सुरक्षा घेरा तोड़ते हैं राहुल

कांग्रेस नेता को CRPF का जवाब, कहा- राहुल गांधी ने खुद 111 बार किया सुरक्षा नियमों का उल्लघंन

Leave a Reply