कर्नाटक: वोटों की गिनती शुरू, शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को बहुमत, बीजेपी भी दे रही कड़ी टक्कर

कर्नाटक: वोटों की गिनती शुरू, शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को बहुमत, बीजेपी भी दे रही कड़ी टक्कर

प्रेषित समय :08:54:48 AM / Sat, May 13th, 2023

बेंगलुरु: कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 की मतगणना के शुरुआती रुझानों में कांग्रेस बढ़त बनाती हुई दिख रही है. भाजपा दूसरे स्थान पर है. जेडीएस भी इतनी सीटों पर बढ़त बनाए हुए है कि अगर वह जीती तो ​हंग असेंबली होने की स्थिति में किंगमेकर की भूमिका निभा सकती है. निर्वाचन आयोग ने बताया कि राज्य भर के 36 केंद्रों में वोटों की गिनती जारी है. चुनाव अधिकारियों को कर्नाटक चुनाव परिणाम के बारे में एक स्पष्ट तस्वीर दोपहर तक सामने आने की उम्मीद है. कर्नाटक में विधानसभा की कुल 224 सीटें हैं और बहुमत का आकड़ा 113 है. शीर्ष नेताओं – राज्य के मुख्यमंत्री एवं भाजपा नेता बसवराज बोम्मई शिग्गांव, कांग्रेस नेता सिद्धरमैया वरुणा, डीके शिवकुमार कनकपुरा सहित कई अन्य नेताओं की जीत-हार का पता भी आज चलेगा.

शुरुआती रुझानों में कांग्रेस को बहुमत मिल गया है, वहीं भाजपा (BJP) 80 सीटों पर आगे चल रही है। इसके अलावा जद (एस) केवल 15 सीटों पर आगे है। भाजपा अपने गढ़ बेंगलुरु में भी पिछड़ गई है। राज्यभर के 36 केंद्रों में मतगणना से रुझान आ गए हैं, चुनाव अधिकारियों को परिणाम के बारे में एक स्पष्ट तस्वीर दोपहर तक सामने आने की उम्मीद है। राज्य में 224 सदस्यीय विधानसभा के लिए 10 मई को चुनाव में 73.19 प्रतिशत का 'रिकॉर्ड' मतदान दर्ज किया गया था।

कांग्रेस नेता और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री सिद्दरमैया के बेटे और कांग्रेस नेता यतींद्र सिद्दरमैया ने कहा कि एक बेटे के रूप में मैं निश्चित रूप से अपने पिता को फिर से मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहूंगा। पिछली बार उनकी सरकार ने बहुत अच्छा शासन किया था। इस बार भी अगर वे सीएम बनते हैं तो भाजपा सरकार ने जो कुशासन दिया है, वह उनके द्वारा ठीक किया जाएगा। इसलिए राज्य के हित में भी मुझे लगता है कि उन्हें मुख्यमंत्री बनना चाहिए।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव की मतगणना से पहले ही दिल्ली के कांग्रेस कार्यालय में ढोल नगाड़ों के साथ जश्न मनाया जा रहा है।  जेडीएस नेता और पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के बेटे निखिल कुमारस्वामी रामनगरम से पीछे चल रहे हैं. शुरुआती रुझानों में जेडीएस 13 सीटों पर ही आगे है. कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है. शुरुआती रुझानों में कांग्रेस आगे चल रही है. देश की सबसे पुरानी पार्टी 100 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि बीजेपी 85 सीटों पर आगे है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कर्नाटक चुनाव के एग्जिट पोल में 3 में कांग्रेस सबसे बड़ी पार्टी, 1 में बहुमत, 1 ने बीजेपी की सरकार बन रही

कर्नाटक में वोटिंग के दौरान कई जगह हिंसा, ईवीएम बदलने की अफवाह पर वोटिंग मशीनें, अफसरों की गाडिय़ां तोड़ीं

कर्नाटक के लोगों ने मोदीजी की बात मान ही ली! वोट के लिए गैस सिलेंडर की आरती करके जा रहे हैं?

कर्नाटक विधानसभा के लिए मतदान जारी, सीएम बोम्मई, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने डाला वोट

कर्नाटक की जनता के नाम प्रधानमंत्री का खुला पत्र, चुनाव से एक दिन पहले कहा-आपने हमेशा मुझे प्यार और स्नेह दिया

Leave a Reply