25 हजार करोड़ रुपये की हाईग्रेड ड्रग्स जब्त, 1 पाकिस्तानी गिरफ्तार, देश में अब तक की सबसे बड़ी रिकवरी

25 हजार करोड़ रुपये की हाईग्रेड ड्रग्स जब्त, 1 पाकिस्तानी गिरफ्तार, देश में अब तक की सबसे बड़ी रिकवरी

प्रेषित समय :19:28:56 PM / Mon, May 15th, 2023

नई दिल्ली. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो (एनसीबी) और भारतीय नौसेना को एंटी-ड्रग्स ऑपरेशन में अबतक की सबसे बड़ी सफलता मिली है. ऑपरेशन समुद्रगुप्त के तहत हुए ज्वाइंट कार्रवाई में शनिवार को 2525 किलोग्राम ड्रग्स बरामद किया गया है. पकड़ा गया ड्रग्स हाई-प्युरिटी वाला मेथामफेटामाइन है. इसकी मार्केट वैल्यू 25 हजार करोड़ रुपये आंकी गई है.

एनसीबी अधिकारियों ने बताया कि ड्रग्स को एक-एक किलो के पैकेट्स बनाकर 134 बोरियों में रखकर स्मगल किया जा रहा था. इतनी बड़ी मात्रा में पकड़े गए ड्रग्स की गिनती और आंकलन करने में 24 घंटे से अधिक समय अधिकारियों को लगे.

एक संदिग्ध पाकिस्तानी नागरिक भी हुआ है अरेस्ट

ड्रग्स की खेप के साथ एक पाकिस्तानी संदिग्ध नागरिक को भी अरेस्ट किया गया है. हिरासत में लेकर पहले एनसीबी और नेवी के अधिकारियों ने पूछताछ की थी. सोमवार शाम को उसे कोर्ट में पेश किया गया. डिप्टी जनरल मैनेजर (आपरेशंस) संजय कुमार सिंह ने बताया कि कीमत के हिसाब से यह अबतक की सबसे बड़ी जब्ती है. हाई-प्युरिटी वाले इस ड्रग्स की कीमत 25 हजार करोड़ रुपये के आसपास है.

पाकिस्तान से श्रीलंका-मालदीव व भारत में लाने का प्लान

उप महानिदेशक संजय कुमार सिंह ने बताया कि एनसीबी और नौसेना का हिंद महासागर में यह एक सफल ऑपरेशन था. यह अपने मौद्रिक मूल्य के मामले में सबसे बड़ा है. ड्रग्स का स्रोत पाकिस्तान है, लेकिन इसे ईरान में चाबहार पोर्ट से लोड कर भेजा गया था. यह खेप श्रीलंका, मालदीव और भारत के लिए थी. इसे समुद्र में ही विभिन्न प्वाइंट्स से छोटी नावों के माध्यम से संबंधित जगहों पर पहुंचाने का प्लान था. सिंह ने एक संदिग्ध पाकिस्तानी नागरिक के अरेस्ट किए जाने की पुष्टि की है.

ऑपरेशन समुद्रगुप्त के तहत 4 हजार किलो से अधिक ड्रग्स जब्त

संजय कुमार सिंह ने कहा कि ऑपरेशन समुद्रगुप्त पिछले साल फरवरी 2022 में शुरू किया गया था. इस ऑपरेशन के हिस्से के तहत टीम ने लगभग 4,000 किलोग्राम विभिन्न ड्रग्स जब्त किए हैं. समुद्रगुप्त नामक ऑपरेशन की प्रारंभिक सफलता फरवरी 2022 के महीने में हासिल की गई थी जब एनसीबी और भारतीय नौसेना की एक संयुक्त टीम ने 529 किलोग्राम हशीश, 221 किलोग्राम मेथमफेटामाइन और 13 किलोग्राम हेरोइन समुद्र तट से दूर गहरे समुद्र में जब्त की थी. यह ड्रग्स गुजरात में बलूचिस्तान और अफगानिस्तान से मंगाए गए थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

ट्रांसफर-पोस्टिंग पर फिर सुको पहुंची दिल्ली सरकार

दिल्ली के सीएम केजरीवाल ने कहा, अब होगा बड़ा बदलाव, जिन्होने जनता के काम रोके है उन्हे भुगतना पड़ेगा अपने कर्मो का फल

सुप्रीम कोर्ट में आप पार्टी की जीत, केजरीवाल सरकार ही दिल्ली की असली बॉस, अफसरों पर भी होगा कंट्रोल

आईपीएल: चेन्नई सातवीं जीत के साथ प्लेऑफ के करीब, दिल्ली कैपिटल्स को 27 रन से हराया

दिल्ली महिला आयोग ने डीसीपी को किया तलब, पूछा- बृजभूषण शरण सिंह अब तक गिरफ्तार क्यों नहीं?

दिल्ली के LG को अहमदाबाद की कोर्ट से लगा बड़ा झटका, 21 साल पुराने में केस में होगा क्रिमिनल ट्रायल

Leave a Reply