पूरे भारतीय रेलवे के सभी स्टेशनों पर एक ही मानक के संकेतक होगा, रेलमंत्री श्री वैष्णव ने जारी की पुस्तिका

पूरे भारतीय रेलवे के सभी स्टेशनों पर एक ही मानक के संकेतक होगा, रेलमंत्री श्री वैष्णव ने जारी की पुस्तिका

प्रेषित समय :19:52:58 PM / Mon, May 15th, 2023

जबलपुर. भारतीय रेलवे पूरे देश में रेलवे स्टेशनों का विकास कर नए भारत की नई पहचान का सृजन कर रही है. भारतीय रेलवे अब 'अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पूरे भारत में 1275 स्टेशनों का पुनर्विकास कर रही है. रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने आज रेल भवन, नई दिल्ली में भारतीय रेलवे के स्टेशनों पर मानक संकेतों के बारे में एक पुस्तिका जारी की है. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष एवं सीईओ श्री अनिल कुमार लाहोटी, रेलवे बोर्ड के सदस्य भी इस कार्यक्रम के दौरान उपस्थित थे और जोनल रेलवे के महाप्रबंधक भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इस कार्यक्रम में शामिल हुए.

इस अवसर पर श्री अश्विनी वैष्णव ने कहा, जैसा कि आप सभी जानते हैं कि माननीय प्रधानमंत्री के नेतृत्व में, भारतीय रेलवे अपने स्टेशनों पर यात्री अनुभव को बढ़ाने के लिए अथक प्रयास कर रही है. यह महसूस किया गया है कि स्टेशनों पर संकेतकों के बारे में ऐसे मानक दिशानिर्देश जारी किए जाएं जो सुसंगत और पर्याप्त हों. आज मुझे भारतीय रेलवे के स्टेशनों पर मानक संकेतकों के बारे में पुस्तिका जारी करते हुए बहुत खुशी हो रही है. भारतीय रेलवे ऐसे आधुनिक, मानक संकेतों को अपनाएगी जो दिव्यांगों के अनुकूल हों.

किसी भी अन्य रेल नेटवर्क की तुलना में भारतीय रेलवे के पास दुनिया में सबसे ज्यादा स्टेशन हैं. यह महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक यात्री की मानक संकेतक होने से सुविधाओं तक आसानी से पहुंच होनी चाहिए.

स्टेशनों पर मानक संकेतकों के बारे में यह पुस्तिका सरल भाषा, स्पष्ट फ़ॉन्ट, आसानी से दिखने वाले रंगों, सहज चित्रलेखों को प्राथमिकता देती है. इसे सभी यात्रियों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है, जिनमें बुजुर्ग, महिलाएं, बच्चे, दिव्यांगजन आदि शामिल हैं. संकेतकों के रंग, फोंट के प्रकार और आकार को मानकीकृत किया गया है. तेजी से रास्ता तलाशने के लिए संकेतों के समूहीकरण की अवधारणा को प्रस्?तुत किया गया है. तिरंगी पृष्ठभूमि के साथ स्टेशनों के नाम प्रदर्शित करने वाले नए तृतीयक बोर्ड लगाए गए हैं. मुख्य निर्णय लेने वाले बिंदुओं पर सहज ज्ञान युक्त रास्ता खोजने और संकेतकों की उपलब्धता पर जोर दिया गया है. संकेतों के मानकीकरण पर भी जोर दिया गया है और मजबूत वास्तुकला शब्दावली वाले स्टेशनों के मामले में लचीलेपन की आवश्यकता को भी मान्यता दी गई है.

अमृत भारत स्टेशन योजना

रेल मंत्रालय ने "अमृत भारत स्टेशन" योजना नाम से स्टेशनों के आधुनिकीकरण के लिए एक नई नीति तैयार की है. इस योजना में दीर्घकालिक विजन के साथ निरंतर आधार पर स्टेशनों के विकास की परिकल्पना की गई है. यह स्टेशन की जरूरतों और संरक्षण के अनुसार दीर्घकालिक मास्टर प्लानिंग और मास्टर प्लान के तत्वों के कार्यान्वयन पर आधारित है. यह योजना मुख्य रूप से सुरक्षित, आरामदायक और स्वच्छ रेलवे परिसरों को उपलब्?ध कराने पर ध्यान केंद्रित करेगी.

तीन रेलवे स्टेशनों अर्थात रानी कमलापति, गांधीनगर कैपिटल और सर एम. विश्वेश्वरैया टर्मिनल को चालू कर दिया गया है. इन तीन स्टेशनों के अनुभव के आधार पर, अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत चुने गए 1275 स्टेशनों में प्रमुख शहरों, पर्यटन और तीर्थ यात्रा महत्व के स्थानों पर स्थित स्टेशन शामिल हैं. 88 स्टेशनों पर काम चल रहा है. 1187 स्टेशनों के लिए निविदा और योजना कार्य प्रगति पर है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rail News: ओवरहालिंग के चलते कटनी का यह रेलवे का गेट नंबर 353 बंद रहेगा, इस फाटक का करें उपयोग

Rajasthan: कोटा में रेलवे इंजीनियरिंग पर बहु विकल्पीय प्रश्नोत्तर पुस्तक का हुआ विमोचन, इन कर्मचारियों को होगा लाभ

Rail News: एमपी के पन्ना में बनेगा नया रेलवे स्टेशन, प्रस्ताव तैयार, बिल्डिंग की यह होगी खासियत

RRB अफसर बनकर रेलवे में नौकरी लगाने के नाम पर 15 लोगों से 35 लाख रुपयों की ठगी, दिये ज्वाइनिंग लेटर, आईडी कार्ड, ट्रेनिंग भी कराई

रेलवे के क्वार्टर बने अपराधियों की शरणगाह, यूनियन की मांग खंडहर क्वार्टरों को जल्द किया जाएगा ध्वस्त

Leave a Reply