WC Railway के 47 स्टेशनों का अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बदलेगा स्वरूप, बनाया जाएगा आकर्षक

WC Railway के 47 स्टेशनों का अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बदलेगा स्वरूप, बनाया जाएगा आकर्षक

प्रेषित समय :19:24:48 PM / Fri, May 19th, 2023

जबलपुर. भारतीय रेल द्वारा शुरू की गई अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत, पश्चिम मध्य रेल के स्टेशनों के बुनियादी ढांचे को भी नया रूप दिया जा रहा है. इस योजना के तहत देश भर के 1275 रेलवे स्टेशनों के उन्नयन और आधुनिकीकरण के लिए योजना शुरू की गई है. पहल के तहत, पमरे के तीनों मंडल भोपाल, जबलपुर एवं कोटा के क्रमश: 15, 15, एवं 17  कुल 47 स्टेशनों को विकसित किया जाना प्रस्तावित है एवं अधिकतम स्टेशनों में तेजी से कार्य की शुरुआत कर दी गयी है. अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विभिन्न स्टेशन की पुनर्विकास परियोजनायें रेल यात्रियों की यात्रा को और भी सुलभ बनाएंगी.

स्टेशनों का सौन्दर्यीकरण- अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत स्टेशन के सर्कुलेशन एरिया का सौन्दर्यीकरण में विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जिसके अनुसार स्टेशन के बाहर पर्यावरण के अनुकूल हरित पहल को ध्यान में रखते हुए सुन्दर पौधे, फव्वारे, पेंटिंग्स इत्यादि एवं उर्जा हेतु सोलर पैनल का उपयोग कर इस कार्य को किया जा रहा है, इस योजना के तहत हाल में ही भोपाल स्टेशन में कार्य किया गया है एवं अन्य स्टेशन पर कार्य प्रगति पर है.

स्टेशन एप्रोच, एंट्रेंस पोर्च एवं सेकंड एंट्री- पुनर्विकास परियोजना में पार्किंग क्षेत्र विकसित करना एवं यात्रियों को स्टेशन पर आने एवं जाने की बेहतर सुविधा जैसे कि एंट्रेंस पोर्च का उन्नयन एवं सेकंड एंट्री का प्रावधान देने का मास्टर प्लान तैयार किया गया है, इस मास्टर प्लान में यात्रियों के साथ साथ दिव्यांगजनों का भी विशेष ध्यान रखा गया है.

हाई लेवल प्लेटफार्म, कवर ओवर शेड एवं फूट ओवर ब्रिज-  पश्चिम मध्य रेलवे के अंतर्गत 47 स्टेशनों पर अब हाई लेवल प्लेटफार्म, 12 मीटर चौड़े फूट ओवर ब्रिज एवं प्लेटफ़ॉर्म पर अधिक से अधिक कवर ओवर शेड प्रदत्त किया जाने का लक्ष्य रखा गया है तथा आवश्यकतानुसार कार्य किया जाना है.

यात्री प्रतीक्षालय एवं टॉयलेट उन्नयन कार्य- अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत आने वाले स्टेशनों के यात्री प्रतीक्षालयों एवं बने हुए टॉयलेट्स का भी कायाकल्प किया जाना प्रस्तावित है.

योजना का उद्देश्य

भविष्य में इस योजना का उद्देश्य रेलवे भवनों में सुधार, मल्टीमॉडल एकीकरण, दिव्यांगजनों के लिए सुविधाएं, टिकाऊ और पर्यावरण के अनुकूल समाधान, गिट्टी रहित पटरियों का प्रावधान, चरणबद्धता और व्यवहार्यता और लंबी अवधि में स्टेशन पर शहर के केंद्रों का निर्माण करना है. अमृत भारत स्टेशन योजना का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों पर न्यूनतम आवश्यक सुविधाओं को बढ़ाने के लिए मास्टर प्लान तैयार करना है. इस मास्टर प्लान को स्टेशन पर रूफ प्लाजा और सिटी सेंटर के निर्माण के लक्ष्य के साथ चरणबद्ध तरीके से लागू किया जायेगा. स्टेशन पर नई सुविधाओं की शुरूआत के साथ ही पुरानी सुविधाओं को भी इस योजना के तहत अपग्रेड किया जायेगा.

इस प्रकार इस योजना के तहत होने वाले बदलाव एवं अपग्रेडेशन से यात्रियों को स्टेशन परिसर के अन्दर उन्नयित वेटिंग हाल, टॉयलेट्स, मूल सुविधाओं में बढ़ोतरी एवं लिफ्ट तथा एस्केलेटर्स की सुविधा मिलेगी साथ ही इससे यात्रियों के अमूल्य समय की भी बचत होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rail News: यात्री ध्यान दें: भारतीय रेलवे ने बदला इन 13 ट्रेनों का टाइम टेबल, यहां देखिये गाड़ी का नाम और नई टाइमिंग

जबलपुर में अंतर रेल नाटक प्रतियोगिता का जीएम ने किया आगाज, पूरे भारतीय रेलवे से 21 टीम के 350 रेल कर्मचारी शामिल

भारतीय रेल की बड़ी उपलब्धि: छह जोनल रेलवे पूर्ण रूप से हुए विद्युतीकृत, पीएम मोदी ने की सराहना

भारतीय रेलवे सभी हेरिटेज ट्रेनों को बनाएगा इको फ्रेंडली, लगाए जाएंगे ग्रीन हाइड्रोजन इंजन

भारतीय रेलवे नवाचार नीति-रेलवे के लिए स्टार्टअप का रेलमंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया शुभारंभ

दुनिया में इतिहास बनाने जा रहा है भारतीय रेलवे, समुद्र के बीच 80 KMPH की रफ्तार से चलायेगा ट्रेन

Leave a Reply