PM Modi ने जारी किया 75 रुपये का सिक्का, कहा- नई संसद आत्मनिर्भर भारत के उदय की गवाह बनेगी

PM Modi ने जारी किया 75 रुपये का सिक्का, कहा- नई संसद आत्मनिर्भर भारत के उदय की गवाह बनेगी

प्रेषित समय :14:14:34 PM / Sun, May 28th, 2023

नई दिल्ली. नए संसद भवन के उद्घाटन समारोह के दूसरे सत्र में पीएम मोदी ने 75 रुपये का सिक्का जारी किया. इस दौरान पीएम मोदी ने अपने संबोधन कहा कि देश की यात्रा के दौरान कुछ क्षण ऐसे आते हैं, जो हमेशा के लिए अमर हो जाते हैं. आज ऐसा ही अवसर है. पीएम मोदी ने कहा कि नई संसद सिर्फ एक इमारत नहीं है, यह भारत के 140 करोड़ लोगों की आकांक्षाओं का प्रतीक है. यह दुनिया को भारत के दृढ़ संकल्प का संदेश देती है.

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि यह नई संसद आत्मनिर्भर भारत के उदय की गवाह बनेगी. जब भारत आगे बढ़ता है, तो दुनिया आगे बढ़ती है. ये नई संसद भारत के विकास से दुनिया को भी आगे बढ़ाएगी. पीएम मोदी ने ये भी कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि हम पवित्र सेंगोल के गौरव को पुनर्स्थापित करने में समर्थ हुए हैं. इस सदन में जब भी कार्यवाही शुरू होगी, सेंगोल हमें प्रेरित करेगा.

पीएम बोले- नए संसद भवन को देख हर भारतीय गौरव से भरा है

पीएम मोदी ने कहा कि आज नए संसद भवन को देखकर हर भारतीय गौरव से भरा हुआ है. इसमें वास्तू, विरासत, कला, कौशल, संस्कृति और सविंधान भी है. लोकसभा का आंतरिक हिस्सा राष्ट्रीय पंक्षी मोर पर आधारित है, राज्यसभा का आंतरिक हिस्सा राष्ट्रीय फूल कमल पर आधारित है. संसद के प्रांगण में राष्ट्रीय वृक्ष बरगद भी है. पीएम मोदी ने कहा कि भारत के साथ-साथ नया संसद भवन भी विश्व की प्रगति में योगदान देगा. भारत लोकतंत्र की जननी है. यह वैश्विक लोकतंत्र की नींव भी है. लोकतंत्र हमारा संस्कार, विचार और परंपरा है. उन्होंने कहा कि कई वर्षों के विदेशी शासन ने हमारा गौरव हमसे छीन लिया. आज भारत ने उस औपनिवेशिक मानसिकता को पीछे छोड़ दिया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

PM Modi के पास खुद चलकर आए अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन, जापान में गर्मजोशी से लगाया गले

PM Modi ने किया दिल्ली BJP केंद्रीय कार्यालय का विस्तार, आवासीय परिसर, सभागार का शिलान्यास

PM Modi, जापानी PM किशिदा के साथ लस्सी बनाई और स्वाद लिया, गोलगप्पे भी खाए

PM Modi ने केंद्रीय बजट की तारीफ करते हुए कहा- किसान, मजदूर, गरीब के सपने पूरे होंगे

PM Modi ने कोच्चि में रोड शो के बाद कहा-केरल आकर बढ़ जाती है ऊर्जा

Leave a Reply