Maharashtra: राज्य के किसानों के अच्छे दिन, हर साल मिलेंगे 12 हजार रुपये, मात्र 1 रुपये में होगा फसल बीमा

Maharashtra: राज्य के किसानों के अच्छे दिन, हर साल मिलेंगे 12 हजार रुपये, मात्र 1 रुपये में होगा फसल बीमा

प्रेषित समय :18:37:34 PM / Wed, May 31st, 2023

मुंबई. महाराष्ट्र की शिंदे-फडणवीस सरकार ने प्रदेश के किसानों के लिए बड़ा फैसला लिया है. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की तर्ज पर महाराष्ट्र सरकार ने राज्य में नमो शेतकरी महासम्मान निधि योजना लागू करने का निर्णय लिया है. इस योजना के तहत महाराष्ट्र सरकार द्वारा अन्नदाताओं के खाते में हर वर्ष 6 हजार रुपये भेजे जाएंगे. लिहाजा महाराष्ट्र के किसानों को अब पीएम किसान योजना और नमो शेतकरी योजना से सालभर में कुल 12 हजार रुपये मिलेंगे.

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की सरकार ने बजट में की गई घोषणाओं को पूरा करने की दिशा में अहम कदम बढ़ाया है. महाराष्ट्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान योजना की तर्ज पर नमो शेतकरी महासम्मान योजना लागू करने का फैसला किया है. वित्तमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने बजट की में इसकी घोषणा की थी. जिसे आज महाराष्ट्र कैबिनेट ने भी मंजूरी दे दी है. इसके तहत किसानों को सालभर में 6 हजार रुपये की अतिरिक्त राशि दी जाएगी.

1 रुपए में होगा फसल बीमा

महाराष्ट्र के किसानों के लिए फडणवीस ने एक रुपये में फसल बीमा देने की भी घोषणा की थी. किसानों की ओर से फसल बीमा की किस्त राज्य सरकार भरेगी. इससे बेमौसम बारिश और सूखे की मार झेलने वाले लाखों किसानों को बड़ी राहत मिलेगी.

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना से प्रदेश के एक करोड़ किसान लाभान्वित होंगे. हर साल उनके खाते में 6 हजार रुपये जमा किए जाएंगे. इससे 1.15 करोड़ किसान परिवारों को फायदा होगा. फडणवीस ने बताया कि इसके लिए राज्य सरकार द्वारा 6,900 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

महाराष्ट्र : पुणे लोकसभा सीट पर एमवीए में फंसा पेंच, कांग्रेस ने जताई दावेदारी, अजीत पवार ने यह कहा

महाराष्ट्र के पालघर में दो बार कांपी धरती, रिक्टर स्केल पर 3.3 रही भूकंप की तीव्रता, मचा हड़कम्प

महाराष्ट्र : बीड में रेत माफिया ने लेडी कलेक्टर को डम्पर से कुचलकर मारने की कोशिश, बॉडीगार्ड ने लगाई जान की बाजी

महाराष्ट्र के हिंगोली में सड़क दुर्घटना, 4 लोगों सहित 150 भेड़ों की मौत

महाराष्ट्र : मुंबई में उद्धव ठाकरे से मिले अरविद केजरीवाल, दोनों के बीच हुई यह चर्चा

Leave a Reply