CG News: राज्य सरकार ने श्रमिकों के बच्चों के लिए खोला खजाना, ड्रेस और कॉपी-किताबों के लिए मिलेगा पैसा

CG News: राज्य सरकार ने श्रमिकों के बच्चों के लिए खोला खजाना, ड्रेस और कॉपी-किताबों के लिए मिलेगा पैसा

प्रेषित समय :19:40:41 PM / Thu, Jun 8th, 2023

रायपुर. छत्तीसगढ़ सरकार ने प्रदेश के स्कूलों में पढऩे वाले बच्चों के लिए एक बड़ी घोषणा की है. राज्य के स्कूली शिक्षा विभाग के बाद अब श्रम विभाग ने भी श्रमिकों के बच्चों को पैसे (अनुदान) देने का ऐलान किया है. इसके तहत पहली से 8वीं तक के बच्चों को 1 हजार और 9वीं से 12वीं तक के बच्चों को 2 हजार रुपये देने की योजना है. यह मदद छत्तीसगढ़ भवन और अन्य सन्निर्माण कल्याण मंडल के जरिए दी जाएगी.

ड्रेस और शैक्षिक सामान खरीद सकेंगे छात्र

जानकारी के अनुसार, इस योजना के लिए श्रमिक को पंजीकरण कराना होगा. साथ ही कहा गया है कि पंजीकरण के बाद श्रमिकों को उनके पहले दो बच्चों के लिए ही इस योजना का लाभ मिलेगा. यह लाभ साल में एक बार दिया जाएगा. ये सहायता राशि देने के पीछे सरकार की मंशा है कि इससे बच्चे गणवेश (ड्रेस) के साथ-साथ अन्य शैक्षिक सामान खरीद पाएंगे.

ऐसे ले सकते हैं योजना का लाभ

बताया गया है कि जो अभिभावक इस योजना का लाभ लेने के इच्छुक है, उन्हें पहले रजिस्ट्रेशन कराना होगा. जबकि पहले से पंजीकृत श्रमिकों को कोई भी आवेदन की जरूरत नहीं होगी. इसके लिए अंकों की भी कोई बाध्यता नहीं रखी गई है. मंडल के तहत चलने वाली मुख्यमंत्री नौनिहाल छात्रवृत्ति योजना में कक्षा 1 से कक्षा 12वीं तक की छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन प्राप्त किए जाएंगे. मंजूरी के साथ ही पैसा मिलना शुरू हो जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़: 15 आईपीएस अफसरों का हुआ ट्रांसफर, एसपी अभिषेक पल्लव का कबीरधाम हुआ तबादला

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों की साजिश नाकाम, सुरक्षा बलों ने दो बारुदी सुरंग का पता लगाया, भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया

छत्तीसगढ़-तेलंगाना सीमा पर 10 नक्सली गिरफ्तार, एक ट्रैक्टर विस्फोटक जब्त, माओवादी लीडर्स ने मंगवाया था बारूद

छत्तीसगढ़ के हवाई यात्रियों के लिए गुड न्यूज : रायपुर से सिंगापुर और बैंकाक के लिए जल्द शुरू होगी कनेक्टिंग फ्लाइट

Leave a Reply