राहत : आरबीआई ने नहीं बदली रेपो रेट, जानिए आप पर यह होगा असर

राहत : आरबीआई ने नहीं बदली रेपो रेट, जानिए आप पर यह होगा असर

प्रेषित समय :14:38:17 PM / Thu, Jun 8th, 2023

नई दिल्ली. महंगाई के मोर्च पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) आम आदमी को बड़ी राहत दी है. आरबीआई ने लगातार दूसरी बार रेपो रेट को स्थिर रखा है. यानी आरबीआई ने रेपो रेट में कोई बदलवा नहीं किया है. फिलहाल रेपो रेट 6.50 फीसदी पर बरकरार है.

दरअसल आरबीआई की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) की बैठक हर दो महीने में होती है. 6 जून से शुरू हुई आरबीआई मौद्रिक नीति समिति की बैठक के तीसरे दिन आज आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने इसके नतीजों का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि इस बार भी रेपो रेट में कोई बदलाव नहीं किया गया. शक्तिकांत दास ने कहा कि सीपीआई मुद्रास्फीति अभी भी हमारे 4 फीसदी लक्ष्य से ऊपर है और हमारे पूर्वानुमानों के अनुसार 2023-24 में इससे ऊपर रहेगी.

साथ ही उन्होंने कहा वित्त वर्ष 2023-24 के लिए जीडीपी ग्रोथ अनुमान 6.5 फीसदी रहने के आसार हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि एसडीएफ दर 6.25 फीसदी और सीमांत स्थायी सुविधा एवं बैंक दरें 6.75 फीसदी पर बनी हुई हैं.

आखिरी बार अप्रैल में हुई बैठक के बाद आरबीआई ने रेपो रेट में कोई भी बदलाव नहीं करने का फैसला लिया गया था. आरबीआई गवर्नर ने कहा था कि देश की इकोनॉमी में जारी रिकवरी को बरकरार रखने के लिए यह फैसला लिया गया है. हालांकि उन्होंने इशारा किया था कि अगर जरूरत पड़ी तो आगे रेपो रेट में बढ़ोतरी की जा सकती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

RBI का बड़ा निर्णय: 2000 के नोट सर्कुलेशन से बाहर होंगे, 30 सितंबर तक बदल सकेंगे, एक बार में अधिकतम 10 नोट चेंज होंगे

घर खरीदारों और लोन लेने वालों के लिए राहत: RBI ने नहीं बढ़ाया रेपो रेट, कर्ज पर असर नहीं

RBI ने महिंद्रा फाइनेंस पर कसा शिकंजा, बाहरी वसूली एजेंट नहीं रख पाएगी संस्था

RBI ने बैंकों को डिजिटल बैंकिंग यूनिट्स स्थापित करने की गाइडलाइंस जारी कीं, जानें कैसे होगा ग्राहकों को फायदा

Leave a Reply