रेलवे से आर्मी ने की मांग- फिर से बहाल करें ट्रेनों में सेना के डिब्बे की सुविधा, सैनिकों को हो रही परेशानी

रेलवे से आर्मी ने की मांग- फिर से बहाल करें ट्रेनों में सेना के डिब्बे की सुविधा, सैनिकों को हो रही परेशानी

प्रेषित समय :15:20:57 PM / Thu, Jun 8th, 2023

नई दिल्ली. इंडियन आर्मी ने रेलवे से सभी ट्रेनों में सेना के डिब्बे लगाने की सुविधा फिर से बहाल करने के लिए कहा है. इसके लिए रेल मंत्रालय से संपर्क किया गया है. इन डिब्बों में भारतीय सेना ने अधिकारी रैंक से नीचे के जवान सफर करेंगे.

पहले यह सुविधा रेलवे द्वारा दी जा रही थी. इससे सैनिकों को रेल यात्रा के लिए टिकट पाने में परेशानी कम होती थी. कोरोना महामारी फैलने के बाद रेलवे ने यह सुविधा बंद कर दी थी.

जवानों के आराम को बहुत अधिक महत्व देती है सेना

रक्षा प्रतिष्ठान के सूत्रों ने कहा कि सेना जवानों के आराम को बहुत अधिक महत्व देती है. आर्मी कंपार्टमेंट (नॉन एसी) में सभी बलों के जवान बिना रिजर्वेशन के यात्रा कर पाते थे. यह सैनिकों के लिए बड़ी सुविधा थी. कोविड-19 महामारी के दौरान रेलवे द्वारा इसे रोका गया. इसके बाद से केवल कुछ ट्रेनों में ही इस सेवा की फिर से शुरुआत हुई है.

सेना ने अन्य ट्रेनों में इस सुविधा को फिर से शुरू करने के लिए रेलवे से संपर्क किया है ताकि जिन जवानों के टिकट कन्फर्म नहीं हों वे भी सुविधाजनक रूप से यात्रा कर सकें. भारतीय सेना के सूत्रों ने कहा कि जवान आराम से ट्रेन यात्रा कर सकें इसके लिए मजबूत व्यवस्था बनाई गई है. सेना की 95 प्रतिशत से अधिक इकाइयां ई-टिकटिंग पर सक्रिय हैं. 94 फीसदी से अधिक जवान ई-टिकट के माध्यम से रिजर्व क्लास में रेल यात्रा करते हैं.

सैनिकों के लिए अहम है रेल सेवा

गौरतलब है कि सैनिकों के लिए रेल सेवा अहम है. कश्मीर से लेकर कन्याकुमारी तक सेना के जवानों को तैनात किया गया है. छुट्टी पर घर जाने या छुट्टी खत्म होने के बाद काम पर लौटने के दौरान अधिकतर सैनिक ट्रेन यात्रा करते हैं. कई बार जवानों को अपना टिकट कन्फर्म कराने में परेशानी होती है. सैनिकों के लिए आरक्षित बोगी ट्रेन में लगाए जाने से जवानों को यात्रा करने में आसानी होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

रेलवे ने इन यात्रियों के लिए लोअर बर्थ को आरक्षित किया, गरीब रथ ट्रेन में यह है व्यवस्था

खाकी वर्दी का रौब झाड़कर ट्रेन में मुफ्त की यात्रा करने वालों की खैर नहीं, रेलवे ने जारी किया आदेश, होगा जुर्माना

रेलवे फाटक पर करंट से 8 जिंदा जलने से मृत, एक दर्जन झुलसे, ट्रेनों का संचालन रुका

मैहर रेलवे स्टेशन की छत तेज आंधी में उड़ी, स्टेशन मास्टर कक्ष व जीआरपी चौकी को भारी नुकसान, ओएचई लाइन टूटी, रेल संचालन रुका, देखें वीडियो

रेलवे में बिना परीक्षा नौकरी पाने का शानदार अवसर

पश्चिम मध्य रेलवे की सीएसबीएफ की मीटिंग जबलपुर में सम्पन्न, कर्मचारियों के हित में हुए कई निर्णय

Leave a Reply