चक्रवाती तूफान बिपरजॉय खतरनाक हुआ, चार राज्यों में बारिश का अलर्ट, आईएमडी ने दी यह चेतावनी

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय खतरनाक हुआ, चार राज्यों में बारिश का अलर्ट, आईएमडी ने दी यह चेतावनी

प्रेषित समय :16:06:42 PM / Sun, Jun 11th, 2023

अहमदाबाद. देश के तटीय इलाकों में चक्रावती तूफान बिपरजॉय का खतरा मंडरा रहा है. मौसम विभाग के अनुसार, बिपरजॉय खतरनाक चक्रावती तूफान में बदल गया है. अब इसके उत्तर की ओर से तेजी से बढऩे की संभावना है.

15 जून को पाकिस्तान और उससे सटे सौराष्ट्र और कच्छ के तटों तक पहुंचने की संभावना है. मुंबई में समुद्र में लहरें ऊंची-ऊची उठ रही हैं. मौसम विभाग का कहना है कि गुजरात में अगले पांच दिनों तेज हवाएं चलेंगी. सौराष्ट्र-कच्छ में गरज-चमक के साथ बारिश की संभावना है.

गुजरात में बीच पर्यटकों के लिए बंद

अरब सागर तट पर गुजरात के वलसाड में तीथल बीच को चक्रवात बिपरजॉय के चलते पर्यटकों के लिए बंद कर दिया गया है. आईएमडी ने मछुआरों को सलाह दी है कि वे गुजरात, केरल, कर्नाटक और लक्षद्वीप के तट से दूर समुद्र में न जाएं. पिछले एक हफ्ते से, भारतीय तट रक्षक के सभी तटीय प्रतिष्ठान मछुआरों के साथ नियमित बातचीत कर रहे हैं.
आईएमडी ने कहा कि राज्य सरकारों को सलाह दी जाती है कि वे अपने क्षेत्रों में कड़ी निगरानी रखें, नियमित रूप से स्थिति की निगरानी करें और उचित एहतियाती उपाय करें. जिला अधिकारियों को सलाह दी जाती है. पाकिस्तान सरकार ने सिंध और बलूचिस्तान में भी अधिकारियों को सतर्क रहने की सलाह दी है.

बांग्लादेश ने रखा नाम

इस चक्रवात का नाम बांग्लादेश ने बिपरजॉय रखा था. नाम का अर्थ बंगाली में आपदा या विपत्ति है. मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण भारतीय क्षेत्र में अगले चार दिनों में बारिश होने की संभावना है. केरल, कर्नाटक में सोमवार तक भारी बारिश होने की संभावना है, वहीं लक्षद्वीप में रविवार तक बारिश होने की संभावना है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली-एनसीआर में सुबह तूफान के साथ मूसलाधार बारिश, एयरपोर्ट पर विमानों का परिचालन प्रभावित

दिल्ली-एनसीआर में सुबह-सुबह तूफान के साथ मूसलाधार बारिश, एयरपोर्ट पर विमानों का परिचालन प्रभावित

IPL 2023: मुंबई इंडियंस ने कैमरून ग्रीन के तूफानी शतक के दम पर जीता मैच, दूसरी टीम के भरोसे प्लेऑफ का टिकट

पंजाब किंग्स को दिल्ली कैपिटल्स ने 15 रन से हराया, लिविंग्सटोन की तूफानी पारी बेकार

बिहार में तेज आंधी-तूफान से 7 लोगों की मौत, 8 घायल, 9 जिलों में भारी बारिश का अलर्ट, फसलों को हुआ नुकसान