राजस्थान में बिपरजॉय ने बरपाया कहर, बांध-नहर टूटे, रेलवे ट्रैक बहा, 20 ट्रेनें रद्द, 3 जिलों में बाढ़ का खतरा बरकरार

राजस्थान में बिपरजॉय ने बरपाया कहर, बांध-नहर टूटे, रेलवे ट्रैक बहा, 20 ट्रेनें रद्द, 3 जिलों में बाढ़ का खतरा बरकरार

प्रेषित समय :15:52:52 PM / Sun, Jun 18th, 2023

जयपुर. बिपरजॉय चक्रवाती तूफान अब गुजरात के बाद राजस्थान में कहर बरपा रहा है. इसके असर से राज्य के कई इलाकों में पिछले 36 घंटे से बारिश जारी है, जिससे बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं. बाड़मेर, सिरोही, बांसवाड़ा, उदयपुर, राजसमंद, पाली, अजमेर, कोटा सहित कई जिलों में तेज बारिश से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया. इन जिलों के कुछ इलाकों में अब तक 10 से लेकर 13 इंच (एक फुट) तक बरसात हो चुकी है. वहीं रेल ट्रैक के बहने से रेल संचालन रोक दिया गया है. 20 ट्रेनों को रद्द कर दिया गया है.

जालोर जिले के सांचौर में सुरावा बांध टूटने से कई इलाके डूब गए हैं. बांध टूटने से नर्मदा लिफ्ट कैनाल में पानी बढऩे से वह भी टूट गई है. अब सबसे ज्यादा खतरा सांचौर शहर पर मंडरा रहा है. शनिवार रात बांध टूटने की जानकारी मिलते ही पूरे शहर को खाली कराने की कोशिश की जा रही है.

सांचौर शहर से बांध की दूरी 15 किलोमीटर है, वहीं कस्बे की आबादी 50 हजार है. जयपुर से इस शहर की दूरी 500 किमी है. वहीं, जयपुर में भी रविवार सुबह से बारिश का दौर शुरू हो गया है. शहर के साथ जयपुर संभाग के दौसा, अलवर जिलों में तेज बारिश से मौसम बदला है.

सुरावा बांध टूटने से सांचौर पर खतरा बढ़ा, देर रात घर-दुकानें खाली कराईं

सांचौर के आसपास पिछले 36 घंटे से मूसलाधार बारिश हो रही है. साथ ही गुजरात की तरफ से भी यहां बने सुरावा बांध में लगातार पानी आ रहा था. ज्यादा पानी का भराव होने के चलते शनिवार देर रात बांध टूट गया. यह पानी शहर की तरफ बढ़ रहा है.

अचानक शहर में पानी आने की जानकारी मिलने के बाद देर रात को 2 बजे से लोगों ने बाजार में अपनी दुकानें खाली करनी शुरू कर दी. वहीं निचले इलाके के लोगों को भी सुरक्षित स्थान पर जाने के लिए कह दिया गया. सुरावा से पानी हाड़ेतर होते हुए जाजुसन तक पहुंच गया. जिसके बाद आगे बन रही भारतमाला एक्सप्रेस वे सड़क के पुल से होते हुए सांचौर की तरफ रात को 4 बजे बढ़ गया था, लेकिन नर्मदा नहर की सांचौर लिफ्ट कैनाल में ज्यादा पानी आने से वह भी टूट गई है.

डिप्रेशन से वेल मार्क लो प्रेशर एरिया में बदलेगा

मौसम केंद्र जयपुर के मुताबिक बिपरजॉय का प्रभाव आज शाम से कल सुबह तक अजमेर, जयपुर, टोंक, सवाई माधोपुर समेत आस-पास के जिलों में देखने को मिलेगा. इन जिलों में आज और कल बारिश होगी. इसके बाद 19 और 20 जून को इसका असर भरतपुर, कोटा संभाग के जिलों में रहेगा. कल चक्रवात और कमजोर होकर डिप्रेशन से वेल मार्क लो प्रेशर एरिया में कन्वर्ट होगा. चक्रवात अभी 10 किमी प्रति घंटा की स्पीड से नॉर्थ-ईस्ट दिशा की तरफ आगे बढ़ रहा है.

सिरोही और बाड़मेर में 4 से 5 फीट पानी, आज भी अलर्ट

जालोर के अलावा सिरोही व बाड़मेर में भी बाढ़ का खतरा बढ़ता जा रहा है. यहां कई इलाकों में 4-5 फीट तक पानी भर गया, जिसके बाद लोगों को एनडीआरएफ-एसडीआरएफ की मदद लेकर रेस्क्यू करना पड़ा. मौसम विशेषज्ञ इस चक्रवात को मई 2021 में आए ताऊ-ते तूफान और 1998 में आए चक्रवाती से भी ज्यादा खतरनाक चक्रवात मान रहे हैं. उस समय राजस्थान में इतनी बरसात नहीं हुई थी.

रेलवे ने 6 ट्रेनों को रद्द किया

रेलवे ने भीलड़ी, बाड़मेर और मुनाबाव रेल खंड पर 6 ट्रेनें रविवार के लिए रद्द कर दीं. जोधपुर रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक विकास खेड़ा ने बताया कि 04841/04842,जोधपुर-भीलड़ी-जोधपुर एक्सप्रेस,14893/14894, जोधपुर-पालनपुर-जोधपुर एक्सप्रेस, 04881/04882,बाड़मेर- मुनाबाव-बाड़मेर एक्सप्रेस, 14895/14896, जोधपुर-बाड़मेर- जोधपुर-एक्सप्रेस, 04839/04840, जोधपुर-बाड़मेर-जोधपुर एक्सप्रेस तथा रेल सेवा 04843/04844, जोधपुर-बाड़मेर-जोधपुर एक्सप्रेस 18 जून को भी कैंसिल रहेगी. रेलवे ने बाड़मेर से होकर गुजरने वाली 14 ट्रेनों को भी रद्द कर दिया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिपरजॉय तूफान: 500 से ज्यादा गिरे पेड़, अंधेरे में 950 गांव, कई घायल

गुजरात पहुंचा चक्रवात बिपरजॉय, सौराष्ट-कच्छ तट पर लैंडफॉल शुरु, तेज हवाओं से कई इलाकों में पेड़ उखड़े, खम्बे गिरे

चक्रवात बिपरजॉय: भारी बारिश की चेतावनी, 67 ट्रेनें रद्द; कई पेड़ गिरे- 47000 लोग किए गए शिफ्ट

गुजरात में बिपरजॉय तूफान के बीच कच्छ में भूकंप के झटके, जम्मू-कश्मीर में भी डोली थी धरती

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय: गुजरात के 41 हजार लोगों को शिविरों में भेजा; 95 ट्रेनें रद्द, अलर्ट पर सरकार