गुजरात में बिपरजॉय तूफान के बीच कच्छ में भूकंप के झटके, जम्मू-कश्मीर में भी डोली थी धरती

गुजरात में बिपरजॉय तूफान के बीच कच्छ में भूकंप के झटके, जम्मू-कश्मीर में भी डोली थी धरती

प्रेषित समय :18:15:01 PM / Wed, Jun 14th, 2023

अहमदाबाद. गुजरात में बिपरजॉय साइक्लोन की आफत के बीच भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. कच्छ में शाम पांच बजकर पांच मिनट प भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे. बता दें कि बीते दो दिनों से जम्मू-कश्मीर से लेकर नई दिल्ली तक दो बार भूकंप आया.

गुजरात के कच्छ रीजन में भूकंप में भूकंप आया. भुज और कच्छ रीजन में दूसरे इलाकों में भूकंप आया. हालांकि, रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता बहुत धीमी थी. रिक्टर स्केल पर 3.3 की तीव्रता दर्ज की गई. मंगलवार को देश के कुछ हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. जम्मू में मंगलवार देर रात और बुधवार सुबह भूकंप के कुल चार झटके महसूस किए गए. लगातार भूकंप आने से नागरिकों में दहशत फैल गई. अधिकारियों ने बताया कि भूकंप से जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है.

राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र (एनसीएस) के अनुसार, किश्तवाड़ में बुधवार सुबह आठ बजकर 29 मिनट पर 3.3 तीव्रता का भूकंप आया, जिसका केंद्र धरती से पांच किलोमीटर की गहराई में था. एनसीएस से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, इससे पहले डोडा में सुबह सात बजकर 56 मिनट पर 3.5 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए. इस भूकंप का केंद्र धरती से दस किलोमीटर की गहराई में था. मंगलवार देर रात को भी क्षेत्र में दो भूकंप आए. आंकड़ों के अनुसार, डोडा जिले में मंगलवार देर रात दो बजकर 20 मिनट पर 4.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसका केंद्र धरती से दस किलोमीटर की गहराई में था.   वहीं, एक अन्य भूकंप रियासी जिले के कटरा से 74 किलोमीटर पूर्व में देर रात दो बजकर 43 मिनट पर आया, जिसकी तीव्रता 2.8 मापी गई है. गौरतलब है कि इन चार भूकंप से पहले मंगलवार दिन में डोडा में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे, जिसकी तीव्रता 5.4 थी. मंगलवार को भूकंप से पर्वतीय जिलों डोडा और किश्तवाड़ में कई इमारतों को नुकसान पहुंचा था. इसमें दो छात्रों सहित पांच लोग घायल हो गए थे. प्रशासन ने एहतियात के तौर पर स्कूल बंद कर दिए थे. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

बिपरजॉय चक्रवाती तूफान आक्रामक होता जा रहा, कच्छ में भारी बारिश, राज्य सरकारों को एलर्ट, एनडीआरएफ मुस्तैद

बिपरजॉय तूफान ने रोकी रेल की रफ्तार, कई ट्रेनों को किया कैंसिल, यात्रा करने से पहले जान लें गाडिय़ों के नाम

चक्रवात बिपरजॉय का असर: मुंबई में हैवी रेन, उड़ानें हुईं प्रभावित, पीएम मोदी ने की समीक्षा बैठक

विकराल हो रहा चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’, कई राज्यों में अलर्ट, पीएम मोदी ने बुलाई समीक्षा बैठक

चक्रवाती तूफान बिपरजॉय खतरनाक हुआ, चार राज्यों में बारिश का अलर्ट, आईएमडी ने दी यह चेतावनी