दिल्ली : औरंगजेब लेन का नाम बदला, नया नाम होगा डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम लेन, एनडीएमसी ने दी मंजूरी

दिल्ली : औरंगजेब लेन का नाम बदला, नया नाम होगा डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम लेन, एनडीएमसी ने दी मंजूरी

प्रेषित समय :14:28:56 PM / Thu, Jun 29th, 2023

नई दिल्ली. राष्ट्रीय राजधानी स्थित लुटियंस दिल्ली में औरंगजेब लेन का नाम बदलकर अब डॉ. एपीजे अबुल कलाम लेन कर दिया गया है. मिली जानकारी के मुताबिक नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने एक बैठक इस सड़क का नया नामकरण करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है. गौरतलब है कि पहले सिर्फ रोड का नाम बदला गया था, लेकिन अब लेन का नाम भी बदल दिया गया है.

नई दिल्ली नगरपालिका परिषद के मुताबिक लोगों की भावनाओं का सम्मान रखते हुए यह फैसला लिया गया है. नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने लुटियंस दिल्ली में औरंगजेब लेन का नाम बदलने का फैसला लिया है. एनडीएमसी ने सदस्यों की बैठक में लेन का नाम बदलने की मंजूरी दी गई है.

साल 2025 में बदला गया था सड़क का नाम

आपको बता दें कि नई दिल्ली नगरपालिका परिषद ने अगस्त 2015 में औरंगजेब रोड का नाम बदलकर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड कर दिया था. डॉ. एपीजे अबुल कलाम लेन मध्य दिल्ली में पृथ्वीराज रोड से जोड़ती है. एनडीएमसी के उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय के मुताबिक नई दिल्ली नगरपालिका अधिनियम, 1994 की धारा 231 की उपधारा (1) के खंड (ए) के संदर्भ में नाम बदलने का प्रस्ताव आया था. उन्होंने कहा कि महान पुरुषों और महिलाओं को पहचान देने की जरूरत है, इसलिए परिषद ने यह फैसला लिया है.

अपनी क्रूरता के विख्यात था औरंगजेब

गौरतलब है कि मुगल बादशाह औरंगजेब एक कट्टर सुन्नी मुसलमान था, जो अपने क्रूर शासन के लिए जाना जाता है. कई इतिहासकारों के मुताबिक औरंगजेब ने अपने शासन के दौरान हिंदुओं पर कई अत्याचार किए और मंदिरों को ध्वस्त कर दिया था. साथ ही सिख गुरुओं पर भी क्रूरता दिखाई थी. इस कारण से कई धार्मिक संगठन भी बीते कई सालों में दिल्ली में औरंगजेब लेन का नाम बदलने की मांग कर रहे थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पीएम मोदी और गृह मंत्री अमित शाह, सहित इस सीएम को जान से मारने की धमकी, जांच में जुटी दिल्ली पुलिस

दिल्ली में डबल मर्डर : लोन के विवाद में भाई को मारने आए थे बदमाश, बचाने की कोशिश में दो बहनों ने दी जान

रानी कमलापति-नई दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन अब बीना रेलवे स्टेशन पर भी रुकेगी, रेलवे ने दिया प्रायोगिक ठहराव

AIRF की रेलवे बोर्ड स्तर की PNM नई दिल्ली में प्रारंभ, कर्मचारियों की कई लम्बित मांगों का निराकरण होगा

नई दिल्ली. मशहूर हस्तियों के पास अन्य सभी नागरिकों की तरह अधिकार हैं