7 राज्यों में बारिश से हाहाकार: बाढ़-लैंडस्लाइड से 56 मौतें, दिल्ली में बाढ़ का खतरा मंडराया

7 राज्यों में बारिश से हाहाकार: बाढ़-लैंडस्लाइड से 56 मौतें, दिल्ली में बाढ़ का खतरा मंडराया

प्रेषित समय :15:23:37 PM / Mon, Jul 10th, 2023

नई दिल्ली. हिमाचल के मंडी में सैलाब घर को बहा ले गया. वहीं तीन मंजिला होटल गिरा. उत्तराखंड में बस बाढ़ में बहते बची. दिल्ली, पंजाब और हिमाचल सहित देश के उत्तरी राज्यों में बारिश से बाढ़ जैसे हालात हैं. पिछले 24 घंटे में सात राज्यों में लैंडस्लाइड और बाढ़ की अलग-अलग घटनाओं में 56 मौतें हुई हैं. मनाली में बारिश का 52 साल का रिकॉर्ड टूटा है. हिमाचल के सीएम ने लोगों से अगले 24 घंटे घर में रहने को कहा है. प्रदेश में कई नदी-नहरें खतरे के निशान से ऊपर हैं. 2 जगह बादल फटा है.

दिल्ली में यमुना नदी का वाटर लेवल खतरे के निशान के पार है. सीएम केजरीवाल ने कहा - हमारा सिस्टम ऐसी बारिश के लिए नहीं बना. इस समय सभी राज्यों को साथ मिलकर काम करना है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बाढ़ और बारिश के हालातों को लेकर मंत्रियों और अधिकारियों से बात की है. पीएमओ के मुताबिक, प्रशासन और एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें रेस्क्यू में जुटी हैं. देश की कुल बारिश अब सामान्य से अधिक हो गई है. 9 जुलाई तक सामान्य बारिश 239 मिमी होती थी. अब आंकड़ा इसे पार कर 243 मिमी हो गया है, जो 2 प्रतिशत ज्यादा है.

अगले 24 घंटे ऐसा रहेगा देश भर में मानसून

इन राज्यों में तेज बारिश होगी- राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, गुजरात, जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, सिक्किम, पश्चिम बंगाल, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, ओडिशा, गोवा, कर्नाटक और केरल.

इन राज्यों में हल्की बारिश होगी- तमिलनाडु, तेलंगाना, महाराष्ट्र और झारखंड में बिजली चमकने के साथ हल्की बारिश हो सकती है.

यूपी में 24 घंटे में 34 लोगों की मौत

यूपी के राहत आयुक्त जी एस नवीन कुमार के मुताबिक प्रदेश में बीते 24 घंटों में आकाशीय विद्युत बिजली गिरने से 17, पानी में डूबने से 12 तथा अतिवृष्टि से 5 लोगों की मौत हुई है. गाजियाबाद में रविवार को हुई भारी बारिश से लोनी क्षेत्र के दौलतनगर में 33 लोग फंस गए थे.

एमपी के 5 जिलों में 8 इंच बारिश की संभावना, हैवी रेन का अलर्ट

मध्य प्रदेश के विदिशा, रायसेन, सीहोर, शिवपुरी और श्योपुरकलां जिलों में अधिक बारिश की संभावना जताई गई है. यहां साढ़े 4 इंच से 8 इंच तक बारिश हो सकती है. वहीं भोपाल, राजगढ़, नर्मदापुरम, बैतूल, हरदा, झाबुआ, रतलाम, उज्जैन, देवास, शाजापुर, आगर-मालवा, मंदसौर, नीमच, गुना में ढाई से साढ़े 4 इंच तक पानी बरस सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

हिमाचल में मॉनसून का कहर: 6 मौतें, 2 जिलों के स्कूल बंद, लाहौल में जुलाई महीने में बर्फबारी

हिमाचल प्रदेश जीभी है मिनी थाईलैंड: प्राकृतिक खूबसूरती में खो जाएगा दिल

हिमाचल: हमीरपुर, शिमला और सोलन में बादल फटने से 6 लोगों की मौत, 12 गाड़ियां बहीं

हिमाचल में कई स्थानों पर बर्फबारी, बिहार में वज्रपात की चपेट में आने से आठ की मौत

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने जारी किया 12वीं का रिजल्ट, ऐसे करें चेक