यूनिफॉर्म सिविल कोड पर श्वेत पत्र जरूरी, भारतीय लोक प्रशासन संस्थान द्वारा डिजिटल मीडिया में योगदान के लिए सरमन नगेले सम्मानित

यूनिफॉर्म सिविल कोड पर श्वेत पत्र जरूरी, भारतीय लोक प्रशासन संस्थान द्वारा डिजिटल मीडिया में योगदान के लिए सरमन नगेले सम्मानित

प्रेषित समय :18:42:27 PM / Tue, Jul 18th, 2023

भोपाल. भारत विविधताओं से भरा देश है. यहां की मान्य परंपराएं, प्रथाएं,सामाजिक रीति -रिवाज और संस्कृति को देखते हुए यूनिफॉर्म सिविल कोड के संबंध में सरकार को अभी तक की प्रक्रिया पर श्वेत पत्र जारी करना चाहिए.

यूनिफॉर्म सिविल कोड के संदर्भ में वरिष्ठ पत्रकार और एमपीपोस्ट के फाउंडर एडिटर सरमन नगेले ने भारतीय लोक प्रशासन संस्थान - आईआईपीए के तत्वावधान में यूनिफॉर्म सिविल कोड पर आयोजित विचार-विमर्श में यह बात कही. आईआईपीए मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ चैप्टर के चेयरमैन पूर्व चीफ सेक्रेटरी और वरिष्ठ आईएएस अधिकारी के.के. सेठी ने विषय प्रवर्तन किया. श्री नगेले ने अपनी बात रखते हुए आर्टिकल 25 और 26 के प्रावधानों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि इसके लिए संविधान में संशोधन की जरूरत पड़ेगी. पूर्व वरिष्ठ आईएएस अधिकारी और आईआईपीए के सचिव डी. पी. तिवारी, मध्यप्रदेश के पूर्व डीजीपी अरुण गुर्टू सहित अनेक अधिकारियों ने परिचर्चा में समान नागरिक संहिता पर अपने अपने विचार रखे.

डिजिटल पत्रकारिता के लिए सरमन नगेले सम्मानित

एमपीपोस्ट को डिजिटल मीडिया में सकारात्मक पत्रकारिता के 20 वर्ष पूर्ण होने पर इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन के मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ चैप्टर के चेयरमैन पूर्व चीफ सेक्रेटरी एवं वरिष्ठ आईएएस अधिकारी के.के. सेठी, पूर्व वरिष्ठ आईएएस अधिकारी और आईआईपीए के सचिव डी. पी. तिवारी, मध्यप्रदेश के पूर्व डीजीपी अरुण गुर्टू द्वारा सम्मानित किया गया. वरिष्ठ पत्रकार और एमपीपोस्ट के फाउंडर एडिटर सरमन नगेले ने सम्मान ग्रहण किया. इस अवसर पर पूर्व वरिष्ठ आईएएस अधिकारी मोती सिंह, पी.पी, माथुर,विवेक गुप्ता, के.सी. श्रीवास्तव, जी,पी दुबे समेत अनेक सदस्य मौजूद थे.

एमपीपोस्ट की रोमांचक यात्रा

विश्व के 137 देशों में सेवारत अंतर्राष्ट्रीय संस्था प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय द्वारा हाल ही में एमपीपोस्ट को रचनात्मक,नवाचार,नो-निगेटिव,नो-फेक न्यूज, डिजिटल मीडिया में विशेष योगदान और 20 साल पूरे होने पर सम्मानित किया गया.

प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय की ब्रह्माकुमारीज़ ब्लेसिंग हाउस की निदेशिका बी के डॉ रीना दीदी ने एमपीपोस्ट को प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय एवं आईटी प्रभाग (आरईआरएफ) द्वारा डिजिटल इंडिया से डिवाइन इंडिया,आईटी संगोष्ठी में विशेष रूप से सम्मानित किया.

एमपीपोस्ट के चीफ फाउंडर एडीटर सरमन नगेले ने यह सम्मान ग्रहण किया. लगभग तीन दशकों से पत्रकारिता में सक्रिय वरिष्ठ पत्रकार सरमन नगेले ने 20  साल पहले सेंट्रल इंडिया का पहला हिन्दी दैनिक ई-समाचार पत्र एमपीपोस्ट प्रारंभ किया था.  21 वें वर्ष में प्रवेश कर भारत में इंटरनेट का अधिकार, वर्चुअल कम्युनिकेशन का अधिकार और ई -वोटिंग का अधिकार प्रत्येक भारतीय नागरिकों को मिले इस संकल्प के साथ नई यात्रा के लिए तैयार है.

मध्यप्रदेश में डिजिटल मीडिया को आगे बढ़ाने में दो दशकों से डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में http://www.mppost.com सक्रिय है. हिन्दी भाषा में डिजिटल पत्रकारिता की शुरूआत करने वाले प्रारंभिक पोर्टल में एमपीपोस्ट शामिल है. इसे डिजिटल मीडिया के क्षेत्र में दो दशकों से रचनात्मक काम के फलस्वरूप एशिया उत्पादकता संगठन द्वारा लघु उदयमिता का प्रोत्साहन एवं डिजिटल मीडिया का हस्तक्षेप विषय पर अंतर्राष्ट्रीय अध्ययन मिशन में भाग लेने के लिये जापान आमंत्रित किया गया था.

मध्यप्रदेश विधानसभा सामान्य निर्वाचन 2013 और लोकसभा चुनाव 2014 की सम्पूर्ण निर्वाचन प्रक्रिया एवं अधिकाधिक मतदान को प्रोत्साहन एवं मतदाताओं की चुनाव प्रक्रिया में भागीदारी के लिए निर्वाचन आयोग द्वारा प्रारम्भ स्वीप कार्यक्रम में एमपीपोस्ट द्वारा मीडिया सहयोगी के रूप में भागीदारी निभाई गई थी. निष्पक्षता, रचनात्मकता और विश्वसनीयता के फलस्वरूप निर्वाचन आयोग ने एमपीपोस्ट का चयन किया था.

गूगल और फेसबुक के कई प्रोग्राम में एमपीपोस्ट का चयन हुआ. एमपीपोस्ट अनेक राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस और मोबाइल-गवर्नेंस के ख्याति प्राप्त आयोजनों में मीडिया पार्टनर रहा. 2005 को नई दिल्ली में वर्ल्ड वाइड वेब, (वेब टेक्नोलॉजी का मानकीकरण करने वाली संस्था w3c और भारत सरकार) द्वारा आयोजित इंटरनेट टेक्नोलॉजी पर अंर्तराष्ट्रीय कांफ्रेंस व सेमिनार में मध्यप्रदेश की ओर से प्रतिनिधित्व किया. दसवां विश्व हिंदी सम्मेलन भारत की सांस्कृतिक नगरी भोपाल में 10 से 12 सितंबर, 2015 को विदेश मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा आयोजित किया गया था जिसमें सक्रिय सहभागिता रही. भारत सरकार द्वारा डिजिटल मीडिया एथिक्स कोड के लिए किये गए संवाद में एमपीपोस्ट की विशेष भागीदारी रही.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Railway: देश भर के 35 डीआरएम का तबादला, देवाशीष त्रिपाठी बने भोपाल मंडल रेल प्रबंधक, बंदोपाध्याय का स्थान लेंगे

पमरे जीएम के साथ भोपाल मण्डल के सांसदगणों के साथ बैठक, माननीयों ने बंद ट्रेनों को शुरू करने, नये हाल्ट देने की रखी मांग

भोपाल-दुर्ग अमरकंटक एक्सप्रेस निरस्त, नहीं आएगी जबलपुर, बिलासपुर, रायपुर, दुर्ग जाने वाले यात्रियों की बढ़ी परेशानी

अमरकंटक एक्सप्रेस निरस्त, 13 को दुर्ग-भोपाल एवं 14 जुलाई को भोपाल-दुर्ग कैंसिल

JABALPUR : बोहरा कब्रिस्तान मामले में वक्फ ट्रिब्यूनल भोपाल ने समाज के धर्मगुरु के खिलाफ पारित किया एक पक्षीय आदेश