सीसीआई व उपभोक्ता महासंध का प्रदेश महासम्मेलन 23 व 30 जुलाई को कोटा व बीकानेर में

सीसीआई व उपभोक्ता महासंध का प्रदेश महासम्मेलन 23 व 30 जुलाई को कोटा व बीकानेर में

प्रेषित समय :20:56:12 PM / Sat, Jul 22nd, 2023

जयपुर. देश के स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठनो के प्रतिनिधि संगठन भारतीय उपभोक्ता परिषद /कन्झ्युमर कॉन्फिडरेशन ऑफ इण्डिया का प्रांतीय महासम्मेलन 23 जुलाई को कोटा में तथा प्रदेश के स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठनो की सषक्त पहल अखिल राजस्थान उपभोक्ता संगठन महासंघ का 30 वां प्रदेश महासम्मेलन 30 जुलाई को बीकानेर में आयोजित होने जा रहा हैं. सीसीआई के राष्ट्रीय प्रमुख सचिव एवं उपभोक्ता महासंघ के प्रदेश संरक्षक निरंजन द्विवेदी ने बताया कि दुनिया के अग्रणी उपभोक्ता आंदोलनकारी, सीसीआई के मुख्य संरक्षक व आईकेन के अध्यक्ष डॉ. अनन्त शर्मा के सानिध्य में होने वाले महासम्मेलनो में उपभोक्ता सषक्तीकरण एवं उपभोक्ताओं के हितो के सरंक्षण से सम्बन्धित विभिन्न मुद्दो पर चर्चा होगी तथा भावी कार्ययोजना एवं महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विचार विमर्श कर प्रस्ताव पारित किये जायेगें.

 सीसीआई कोटा संभाग प्रभारी व महासम्मेलन संयोजक ज्योति गौड़ ने बताया कि सीसीआई महासम्मेलन का उद्घाटन मुख्य संरक्षक व आईकेन के अध्यक्ष डॉ. अनन्त शर्मा करेगें एवं राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अरुण कुमार व उपभोक्ता मंच कोटा के अध्यक्ष हरिकृष्ण बिरला मुख्य अतिथि होगें. कार्यकारी अध्यक्ष श्रीमती प्रीति पण्डया जोषी विशिष्ट वक्ता होगी व अध्यक्षता प्रदेश अध्यक्ष मुकेश वैष्णव करेगें. कार्यक्रम में सीसीआई से सम्बद्ध संगठन प्रतिनिधि भाग लेगें. उन्होने बताया कि आयोजन को लेकर स्थानीय संगठन प्रतिनिधियों की तैयारी बैठक का आयोजन कर समीक्षा की गई एवं आवश्यक दिषा निर्देष दियें. उन्होंने बताया कि आयोजन की समस्त तैयारियां पूर्ण हैं और संम्भाग व जिले के प्रतिनिधियों को जिम्मेदारी सौंपी गई हैं. उन्होने बताया कोटा के विजय भारत भवन में सुबह साढे दस बजे महासम्मेलन का उद्घाटन होगा.

बीकानेर में उपभोक्ता सुरक्षा व संरक्षण समिति के आयोजकत्व में होने रहे अखिल राजस्थान उपभोक्ता संगठन महासंघ के 30 वें प्रांतीय महासम्मेलन को लेकर भी प्रदेश अध्यक्ष पंकज शर्मा, कार्यकारी अध्यक्ष योगेश पालीवाल, महासचिव राधेवन्द्र सिंह तैयारियों में जुटे हुए हैं. देश व दुनिया के अग्रणी उपभोक्ता आंदोलनकारी डॉ. अनन्त शर्मा की पहल पर गठित उपभोक्ता महासंघ ने स्थापना के बाद लंबा सफर तय किया हैं और उपभोक्ताओं से जुड़े महत्वपूर्ण विषयों को विभिन्न मंचो पर उठाकर उपभोक्ता राहत की ठोस पहल की हैं. संस्थापक डॉ. अनन्त शर्मा के सानिध्य में होने वाले महासम्मेलन में महासंघ के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व वरिष्ठ पदाधिकारी सुरेश व्यास, निरंजन द्विवेदी, वी पी हलचल, मुकेश वैष्णव सहित संगठन पदाधिकारी व प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों के संगठन प्रतिनिधि भाग लेगें. ध्यान रहे उपभोक्ता महासंघ के गठन के साथ देश व प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में सक्रिय स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठनो के एक सूत्र में लाने की प्रक्रिया डॉ. अनन्त शर्मा की पहल पर तीन दषक पूर्व प्रारम्भ हुई और प्रदेश में उपभोक्ता महासंघ के गठन के बाद राष्ट्रीय स्तर पर भारतीय उपभोक्ता परिषद का गठन भी डॉ. शर्मा के प्रयासों से हुआ और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आइकन का गठन हुआ. उपभोक्ताओं की सशक्त आवाज प्रदेश, देश व दुनिया तक विभिन्न संगठनो के माध्यम से पहुंच रही हैं और डॉ. शर्मा व संगठन के वरिष्ठ पदाधिकारी विभिन्न मंचो पर महत्वपूर्ण मुद्दे उठाकर उपभोक्ता संरक्षण व राहत के लिये प्रयासरत हैं.

ध्यान रहे उपभोक्ता महासंघ व सीसीआई ने क्रमशः राज्य व राष्ट्र स्तर पर अपने प्रयासों से उपभोक्ता हित संरक्षण के मुद्दे को प्रभावी बनाया तथा लोकसभा व विधानसभा चुनावों के दौरान भी उपभोक्ताओं के हितो से जुड़े विषय घोषणा पत्रो में शामिल हुए हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

#Jaipur जयपुर पंचांग- 4 जून 2023, सूर्योपासना से प्राप्त होती है... जीवन शक्ति!

#Jaipur जयपुर पंचांग- 3 जून 2023, नारी शक्ति का प्रतीक है वट सावित्री व्रत!

तस्कर शारजाह से लाया 71 लाख का सोना, जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ा