तेलंगाना में भीषण बारिश से मची तबाही, 6 लोगों की मौत, बही सड़कें, फसलें डूबीं, टूटे घर

तेलंगाना में भीषण बारिश से मची तबाही, 6 लोगों की मौत, बही सड़कें, फसलें डूबीं, टूटे घर

प्रेषित समय :14:49:53 PM / Fri, Jul 28th, 2023

नई दिल्ली. उत्तरी भारत के साथ-साथ दक्षिण भारत के राज्यों में भी भारी बारिश हो रही है. तेलंगाना में भारी बारिश के कारण बाढ़ जैसे हालात बने हुए हैं. तेलंगाना में छह लोगों की मौत हो गई है. लगातार बारिश के कारण बड़े पैमाने पर बाढ़ आई है और सड़कों और फसलों को भारी नुकसान हुआ है.

गोदावरी नदी का जलस्तर बढऩे से कई जिले पूरी तरह जलमग्न हो गए. कईयों के घर पानी में डूब तो किसी की गाड़ी बाढ़ में बह गई. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने राज्य में भारी से बहुत भारी बारिश की भविष्यवाणी की थी. बुधवार तड़के बादल फटने से मुलुगु और भूपालपल्ली जिलों में बाढ़ आ गई. घर जलमग्न हो गए और सड़कें अवरुद्ध हो गईं, जिससे कई गांवों तक पहुंच बंद हो गई. सैकड़ों लोगों को नावों और हेलीकॉप्टरों से बचाया गया है.

सैकड़ों लोगों के घर डूबे

तेलंगाना का भूपलपल्ली जिला बारिश और बाढ़ से सबसे अधिक प्रभावित हुआ है. जिले के कई गांव पूरी तरह पानी में डूब गए हैं. खुद को डूबने से बचाने के लिए लोग अपनी छतों पर कई घंटो से फंसे हुए हैं. हालांकि, राहत-बचाव का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है. आज बारिश की तीव्रता कम होने की उम्मीद है, लेकिन राज्य के कुछ हिस्सों में स्थिति गंभीर बनी हुई है.
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ने राज्य में आई बाढ़ पर मीटिंग बुलाई और स्थिति का जायजा लिया. केंद्रीय पर्यटन और संस्कृति मंत्री जी किशन रेड्डी ने तेलंगाना में बाढ़ की मौजूदा स्थिति पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह से बात की.

वारंगल में  आई बाढ़

राज्य की राजधानी हैदराबाद में कल शाम से कोई बारिश की सूचना नहीं है, हालांकि, वारंगल में बाढ़ आ गई है, जिससे राज्य सरकार को खोज और बचाव कार्यों के लिए नावों को तैनात करना पड़ा है. वारंगल पुलिस ने अब तक 50 लोगों को बचाया है, जबकि 10,000 से अधिक लोगों को बारिश प्रभावित जिलों में राहत शिविरों में पहुंचाया गया है.

मुंबई में जारी है भारी बारिश

महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों से भारी बारिश हो रही है. मुंबई में भारी बारिश के कारण शहर के कई इलाकों में जलभराव हो गया है. गुरुवार को, मुंबई और पड़ोसी रायगढ़ जिले को आईएमडी द्वारा रेड अलर्ट जारी किया गया है जिसमें कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी वर्षा और अलग-अलग स्थानों पर अत्यधिक भारी वर्षा की चेतावनी दी गई थी. मौसम कार्यालय ने आज के लिए मुंबई के लिए अलर्ट जारी किया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

गुजरात में भीषण बारिश, 7 जिलों में बरसात से फसलों को जबर्दस्त नुकसान, महंगी हुईं सब्जियां

चेन्नई में भारी बारिश से भयावह हुए हालात, रेड अलर्ट, पुडुचेरी में स्कूल बंद, आंध्र में भीषण बारिश की आशंका

Weather Alert- जबलपुर व नर्मदा संभाग में वर्षा के आसार, बढ़ेगा दिन का तापमान, पश्चिम विक्षोभ का असर