Uttarakhand: केदारघाटी में भारी बारिश से तबाही, गौरीकुंड में बाढ़ और भूस्खलन से बच्चों सहित 12 लोग लापता

Uttarakhand: केदारघाटी में भारी बारिश से तबाही, गौरीकुंड में बाढ़ और भूस्खलन से बच्चों सहित 12 लोग लापता

प्रेषित समय :19:22:59 PM / Fri, Aug 4th, 2023

रुद्रप्रयाग. केदारघाटी में देर रात से बारिश जारी है. रुद्रप्रयाग के आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि हादसे में 10 से 12 लोगों के लापता होने की संभावना है. फिलहाल, सर्च अभियान चल रहा है. जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने जानकारी दी है कि गौरीकुंड डाट पुलिया के पास भूस्खलन होने के कारण 2 दुकानें और 1 खोका बहने की सूचना प्राप्त हुई है

उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में केदारनाथ यात्रा रूट पर गौरीकुंड में भारी बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन के बाद करीब 12 लोग लापता हो गए हैं. अधिकारियों ने बताया कि केदारनाथ धाम यात्रा के मुख्य पड़ाव गौरीकुंड में डाट पुलिया के पास गुरुवार रात करीब 11 बजकर 30 मिनट पर भूस्खलन होने के कारण 12 लोग लापता हो गए और दो दुकानें एवं एक खोखा बह गया. एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की टीमें मौके पर राहत एवं बचाव कार्य में जुटी हैं.

सेक्टर अधिकारी गौरीकुंड ने बताया कि आपदा प्रबंधन अधिकारी एवं एनडीआरएफ टीम उपकरणों सहित घटनास्थल पर देर रात को पहुंच गई है. भारी बारिश एवं बोल्डर गिरने के कारण सर्च और रेस्क्यू कार्य रात को रोक दिया गया. सुबह होने पर सर्च अभियान शुरू कर दिया गया है.मौके पर डीडीआरफ, एसडीआरएफ, एनडीआरएफ, वाईएमएफ, पुलिस तहसील उखीमठ, तहसीलदार मौजूद हैं. पीटीआई के मुताबिक, मध्य रात्रि गौरीकुंड से कुछ मीटर दूर डाट पुलिया में तेज बारिश के दौरान एक बरसाती नाले में आई बाढ़ और भूस्खलन के बाद तीन दुकानें बह गईं, जिससे उसमे रह रहे लोग भी लापता हो गए.  जिला आपदा प्रबंधन कार्यालय ने बताया कि हादसे में लापता 12 लोगों की पहचान हो गई है, जिनमें तीन से 14 साल की उम्र के पांच बच्चे भी शामिल हैं.

रिपोर्ट के अनुसार, सूचना मिलने पर रात में ही राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया गया. घटनास्थल पर मौजूद पुलिस क्षेत्राधिकारी विमल रावत ने बताया कि भारी बारिश के कारण बचाव एवं राहत कार्य में दिक्कतें आ रही हैं. घटनास्थल के आसपास पहाड़ से रुक-रुककर पत्थर गिर रहे हैं.

बता दें कि केदारघाटी में देर रात से बारिश जारी है. रुद्रप्रयाग के आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने बताया कि हादसे में 10 से 12 लोगों के लापता होने की संभावना है. फिलहाल, सर्च अभियान चल रहा है. जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी नंदन सिंह रजवार ने जानकारी दी है कि गौरीकुंड डाट पुलिया के पास भूस्खलन होने के कारण 2 दुकाने और 1 खोका बहने की सूचना प्राप्त हुई है. पहाड़ों पर निरंतर हो रही बारिश के कारण पहाड़ दरक रहे हैं इस वजह से आए दिन बरसात के मौसम में पहाड़ों पर इस प्रकार के हद से हो रहे हैं.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तराखंड: चमोली में ट्रांसफार्मर ब्लास्ट, करंट से 15 की मौत

उत्तराखंड, हिमाचल और यूपी में भारी बारिश की चेतावनी, अगले पांच दिन सक्रिय मानसून की स्थिति

उत्तराखंड: लगातार बारिश के चलते फिर रुकी केदारनाथ यात्रा, जारी हुआ रेड अलर्ट, भूस्खलन से सड़कें टूटी

उत्तराखंड में टूरिस्ट वाहन पर पहाड़ गिरने से एमपी के 4 यात्रियों की मौत, 7 घायल

J&K में खराब मौसम के कारण रोकी अमरनाथ यात्रा, उत्तराखंड में बादल फटा, यहां बारिश के आसार

एमपी के 30 यात्री उत्तराखंड में फंसे, केदारनाथ से लौटते वक्त लैंडस्लाइड से रास्ता बंद..!

उत्तराखंड: ऐतिहासिक प्राचीन गोपीनाथ मंदिर एक तरफ झुका, गर्भ से टपकने लगा पानी- दरारें आईं