इंदौर : वंदेभारत को रीवा या रायपुर चलाने का प्रस्ताव, रेलमंत्री एक सप्ताह में लें सकते हैं निर्णय, जबलपुर ट्रेन का यह है प्रस्ताव

इंदौर : वंदेभारत को रीवा या रायपुर चलाने का प्रस्ताव, रेलमंत्री एक सप्ताह में लें सकते हैं निर्णय, जबलपुर ट्रेन का यह है प्रस्ताव

प्रेषित समय :15:30:09 PM / Sun, Aug 6th, 2023

इंदौर, जबलपुर. यात्रियों की भारी कमी से जूझ रही इंदौर-भोपाल-इंदौर वंदेभारत ट्रेन में बड़े बदलाव की तैयारी हो गई है. इसका रूट बढ़ाया और किराया घटाया जा सकता है. रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव दिया है कि इसे इंदौर से रीवा या इंदौर से रायपुर तक चलाया जाए. अभी रायपुर के लिए सप्ताह में सिर्फ एक डायरेक्ट ट्रेन है जबकि रीवा के लिए सप्ताह में तीन दिन ही ट्रेन इंदौर से चलती है. इंदौर-भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस का रूट संभवत: एक सप्ताह में बदल जा सकता है.

वहीं जबलपुर- रानी कमलापति-जबलपुर के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन भी रेलवे के लिए सफेद हाथी साबित हो रही है. इस ट्रेन को भी अन्य शहरों जैसे जबलपुर से रायपुर व्हाया गोंदिया या जबलपुर से प्रयागराज या वाराणसी के बीच चलाने की मांग उठने लगी है.

इंदौर सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि इंदौर-भोपाल वंदेभारत ट्रेन के एक्सटेंशन के लिए रेल मंत्री और मुख्यालय को प्रस्ताव बनाकर भेजा है. यह ट्रेन वर्तमान में 50 फीसदी से कम ऑक्युपेंसी के साथ चल रही है. वहीं सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार ट्रेन के एक्सटेंशन के बाद करीब दो महीने तक रेलवे बोर्ड ट्रेन में यात्री संख्या और घाटे का आकलन करेगा. उसके बाद भी ट्रेन घाटे में चली, तो किराए में कमी लाएगा.

रेल मंत्री से मुलाकात, ट्रेन चलती रहे

सांसद शंकर लालवानी के मुताबिक वंदे भारत एक्सप्रेस को लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से मुलाकात की है. उनसे हमने यह मांग की है कि इस ट्रेन को उन रूट पर चलाना चाहिए, जहां पर अभी इंदौर से चलने वाली ट्रेनों में वेटिंग या डिमांड ज्यादा है. इंदौर-भोपाल वंदे भारत एक्सप्रेस को इंदौर-नागपुर-रायपुर और इंदौर-रीवा चलाने के लिए हमने प्रस्ताव दिया है. रेल मंत्रालय इस पर समीक्षा कर रहा है. वहीं रेल मंत्री ने भी हमसे कहा है कि शीघ्र ही हम इस पर निर्णय लेंगे. वहीं ट्रेन के समय को लेकर भी हमने बात रखी है, जिसमें मंत्रालय डिमांड के हिसाब से बदलाव करेगा.

इंदौर से नागपुर होते हुए रायपुर के लिए वर्तमान में एकमात्र ट्रेन

- इंदौर से रायपुर के लिए वर्तमान में अभी एकमात्र इंदौर-पुरी हमसफर एक्सप्रेस का संचालन हो रहा है. यह ट्रेन सप्ताह में एक दिन मंगलवार को दोपहर 3 बजे इंदौर से निकलती है और 15 घंटे का सफर पूरा कर सुबह 6 बजे बुधवार को रायपुर पहुंचती है. यह ट्रेन इंदौर से नागपुर होते हुए 909 किमी का सफर तय कर रायपुर जाती है.
- इंदौर से रीवा के लिए भी वर्तमान में एकमात्र ट्रेन चल रही है. यह सप्ताह में तीन दिन सोमवार, बुधवार और शुक्रवार को इंदौर से रात 8.25 बजे निकलती है और 809 किमी का सफर तय कर दूसरे दिन 11.30 बजे रीवा पहुंचाती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rail News: जबलपुर-उधमपुर-जबलपुर साप्ताहिक स्पेशल ट्रेन के चलने की अवधि बढ़ी

जबलपुर के शातिर बदमाश नरसिंहपुर में पकड़े गए, तीन चोरियों का खुलासा, लाखों रुपए के जेवर बरामद..!

एमपी में जूनियर डाक्टरों ने की अनिश्चित कालीन हड़ताल, बोले हमारी नहीं, सभी बेटियों का सवाल है, जबलपुर में भी जूडा ने काम बंद किया