नीतीश कुमार बनेंगे संयोजक और सोनिया गांधी अध्यक्ष, I.N.D.I.A. की मुंबई बैठक में हो सकता बड़ा ऐलान

नीतीश कुमार बनेंगे संयोजक और सोनिया गांधी अध्यक्ष, I.N.D.I.A. की मुंबई बैठक में हो सकता बड़ा ऐलान

प्रेषित समय :17:39:22 PM / Sun, Aug 6th, 2023

नई दिल्ली. 31 अगस्त और 1 सितंबर को विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A  की होने वाली तीसरी बैठक के दौरान विपक्षी पार्टियों को एक मंच पर लाने में मुख्य भूमिका निभाने वाले नीतीश कुमार को संयोजक और कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी को अध्यक्ष बनाया जा सकता है.

लोकसभा चुनाव 2024 में भाजपा को रोकने के लिए विपक्षी पार्टियां खूब जोर लगा रही है. अच्छा समन्वय बने इसके लिए दो दौर की मीटिंग हो चुकी है. अब मुंबई में तीसरी बैठक होने वाली है, जिसका ऐलान शिवसेना (उद्धव गुट) ने किया. इस बार बैठक 31 अगस्त और 1 सितंबर को निर्धारित है. इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इंक्लूसिव अलायंस यानी इंडिया की 11 सदस्यीय समन्वय समिति के अध्यक्ष और संयोजक के रूप में कांग्रेस की नेता सोनिया गांधी और बिहार के सीएम नीतीश कुमार को नामित किए जाने की संभावना है.

सिर्फ औपचारिक घोषणा बाकी

अगले लोकसभा चुनाव होने में नौ महीने से भी कम वक्त बचा है. भाजपा की अगुवाई वाले सत्तारूढ़ गठबंधन एनडीए से मुकाबला करने की योजना तैयार करने के लिए 31 अगस्त और 1 सितंबर को मुंबई में विपक्षी गठबंधन इंडिया की बैठक होने वाली है. इस बैठक को लेकर बिहार के महागठबंधन के सूत्रों का कहना है कि सभी प्रमुख सहयोगी दलों के बड़े नेता और कांग्रेस का शीर्ष नेतृत्व संयोजक के रूप में नीतीश कुमार के नाम पर सहमत हो गए हैं. मुंबई बैठक में इस बात पर औपचारिक घोषणा की जानी बाकी है.

वहीं दूसरी ओर कांग्रेस के सभी बड़े नेता चाहते हैं कि समन्वय समिति का नेतृत्व पार्टी की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी करें. उनके पास सरकार चलाने का बहुत बड़ा अनुभव है. वह यूपीए की भी अध्यक्ष रह चुकी हैं. महागठबंधन के एक वरिष्ठ नेता के मुताबिक या तो सोनिया या उनके जरिये तय किया गया कोई शख्स समन्वय समिति का अध्यक्ष होगा. इस पद की जिम्मेदारी कौन संभालेगा इस पर अंतिम निर्णय सोनिया गांधी को ही लेना है. 18 जुलाई को बेंगलुरु में विपक्षी दलों की दूसरी बैठक के तुरंत बाद मीडिया को संबोधित करते हुए कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खडग़े ने कहा था कि मुंबई में अगली बैठक में 11 सदस्यीय समन्वय समिति का चुनाव किया जाएगा.

पवई स्थित किसी होटल में होगी मीटिंग

इंडिया की मुंबई मीटिंग भी बेंगलुरु की तरह ही होगी. पहले दिन सभी नेताओं के लिए रात्रिभोज रखा जाएगा. जबकि एक सितंबर को दिन में मुख्य मीटिंग होगी. इसके बाद इसी दिन शाम को विपक्षी नेता ज्वाइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक यह बैठक मुंबई के पवई में स्थित किसी होटल में होगी. पहले मीटिंग की कई तारीखों को लेकर बात चली थी, लेकिन इस दौरान सभी नेता मौजूद नहीं थे. ऐसे में तारीख में बदलाव करना पड़ा.

पटना और बेंगलुरु में हो चुकी दो बैठक

मालूम हो कि विपक्षी गठबंधन की अभी तक दो बैठक हो चुकी है. पहली बैठक बिहार की राजधानी पटना में 23 जून को हुई थी. इस बैठक की मेजबानी बिहारी के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने की थी. इस मीटिंग में 17 विपक्षी दल शामिल हुए थे. इसके बाद दूसरी मीटिंग बेंगलुरु में 17-18 जुलाई की हुई थी. इस बैठक की मेजबानी कांग्रेस ने की थी. इस मीटिंग में 26 विपक्षी दल शामिल हुए थे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तृतीय सविता कथा सम्मान दिल्ली की विजयश्री तनवीर को देने का निर्णय, समारोह जबलपुर में होगा आयोजित

इंदौर से दिल्ली होते पंजाब जाने वाले यात्रियों को फायदा, इस ट्रेन के फेरे बढ़े, यह है नया शेड्यूल

#GodiMedia संसद के सबसे करीब कौनसी जगह है.... दिल्ली, आगरा या सूरत?