अब अयोध्या से मुंबई तक व्हाया इटारसी, भोपाल चलेगी तुलसी एक्सप्रेस, एमपी के लोगों को होगा लाभ

अब अयोध्या से मुंबई तक व्हाया इटारसी, भोपाल चलेगी तुलसी एक्सप्रेस, एमपी के लोगों को होगा लाभ

प्रेषित समय :16:11:37 PM / Sun, Aug 20th, 2023

मुंबई/प्रयागराज. भगवान राम की जन्मस्थली अयोध्या से उनके वनवास काल के तपोभूमि चित्रकूट को पहली बार ट्रेन से जोड़ा जा रहा है. प्रयागराज से लोकमान्य तिलक टर्मिनस मुंबई तक जाने वाली तुलसी एक्सप्रेस (22129-30) का अयोध्या तक विस्तार किया गया है. जिससे मध्य प्रदेश के खंडवा, इटारसी, भोपाल, बीना के यात्रियों को इसका लाभ मिलेगा.

सप्ताह में दो बार चलने वाली तुलसी एक्सप्रेस 28 अगस्त को पहली बार अयोध्या से चलेगी. प्रयागराज में 25 मिनट का ठहराव होगा. चित्रकूट से अयोध्या के बीच वंदे भारत संचालन के पूर्व इस ट्रेन के चलने से श्रद्धालुओं को लाभ मिलेगा. यह ट्रेन अयोध्या से दोपहर 2.50 बजे चलेगी, रात 8.55 बजे चित्रकूट पहुंचेगी.

इस ट्रेन के प्राथमिक संचालन का अधिकार उत्तर रेलवे के अयोध्या रेलवे स्टेशन को दे दिया गया है. अब यह सप्ताह में दो दिन अयोध्या कैंट से चलेगी. 27 अगस्त से तुलसी का संचालन लोकमान्य तिलक से अयोध्या तक और 28 अगस्त से इसका संचालन अयोध्या से लोकमान्य तिलक के लिए होगा.

अभी 22130 तुलसी एक्सप्रेस प्रत्येक सोमवार एवं बुधवार को प्रयागराज से चलती है, जबकि लोकमान्य तिलक से 22129 के रूप में इसका संचालन प्रत्येक मंगलवार व रविवार को होता है. नई समय सारिणी के अनुसार तुलसी एक्सप्रेस लोकमान्य तिलक से चलकर यहां सुबह 8.40 बजे जंक्शन आएगी.

25 मिनट के ठहराव के बाद सुबह 9.05 बजे यह रवाना होगी. सुबह 9.18 बजे प्रयाग जंक्शन, सुबह 10.12 बजे प्रतापगढ़, 10.54 बजे सुल्तानपुर व दोपहर 12.10 बजे ट्रेन अयोध्या कैंट पहुंच जाएगी. वापसी में अयोध्या कैंट से यह दोपहर 2.50 बजे चलेगी और शाम छह बजे प्रयागराज जंक्शन पहुंचेगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

मुंबई-बेंगलुरु उद्यान एक्सप्रेस में लगी आग, टला बड़ा हादसा

मकान बनाना सस्ता : मुंबई-कानपुर समेत देश के कई शहरों में गिरे सरिया के दाम

नीतीश कुमार बनेंगे संयोजक और सोनिया गांधी अध्यक्ष, I.N.D.I.A. की मुंबई बैठक में हो सकता बड़ा ऐलान