एक देश-एक चुनाव के लिए 8 सदस्यीय समिति का गठन, अमित शाह, अधीर रंजन चौधरी सहित 8 सदस्य शामिल

एक देश-एक चुनाव के लिए 8 सदस्यीय समिति का गठन, अमित शाह, अधीर रंजन चौधरी सहित 8 सदस्य शामिल

प्रेषित समय :19:27:14 PM / Sat, Sep 2nd, 2023
Reporter :

नई दिल्ली. एक देश, एक चुनाव  के लिए केंद्र सरकार ने 8 सदस्यीय समिति का गठन किया है. 8 सदस्यीय समिति में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और गुलाब नबी आजाद भी शामिल हैं. बता दें कि पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द को समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है.

दरअसल, देश में अगले साल लोकसभा चुनाव होने हैं. लेकिन केंद्र सरकार एक देश, एक चुनाव को लेकर 8 सदस्यीय समिति का गठन किया है. इस समिति का चेयरमैन पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद को बनाया गया है. इसके अलावा इस समिति में सदस्य के तौर पर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह, कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी और गुलाम नबी आजाद को शामिल किया गया है.

इसके साथ ही एक देश एक चुनाव के लिए बनाई गई आठ सदस्य समिति में 15वें वित्त आयोग के पूर्व चेयरमैन एनके सिंह को भी शामिल किया गया. इसके अलावा लोकसभा के पूर्व महासचिव डॉ. सुभाष सी. कश्यप, सीनियर वकील हरीश साल्वे, पूर्व मुख्य सतर्कता आयुक्त संजय कोठारी भी इस आठ सदस्य समिति में शामिल हैं.

हाई लेवल बैठकों में हिस्सा लेंगे अर्जुन राम मेघवाल

सरकारी अधिसूचना के अनुसार, कानून मंत्री अर्जुन राम मेघवाल एक विशेष सदस्य के रूप में समिति की हाई लेवल बैठकों में हिस्सा लेंगे. हालांकि, एक देश-एक चुनाव को लेकर राजनीतिक दल बंटे हुए नजर आ रहे हैं. कई विपक्षी दलों ने एक देश-एक चुनाव की आलोचना की है. उन्होंने इसे गलत बताया है.

संसद का विशेष सत्र बुलाया गया

एक दिन पहले केंद्रीय संसदीय कार्यमंत्री प्रह्लाद जोशी ने संसद के विशेष सत्र को बुलाने की घोषणा की थी. उन्होंने कहा था कि एक देश एक चुनाव को लेकर अभी कमेटी बनाई गई है. इसे लेकर चर्चा की जाएगी और फिर इससे जुड़ी रिपोर्ट को संसद में पेश किया जाएगा. जहां इसे लेकर चर्चा होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली की 40 ट्रेनों को किया गया रद्द, कई ट्रेनें हुई डाइवर्ट, यह है कारण

दिल्ली में होगी इंडिया की अगली बैठक, राहुल गांधी ने कहा- अब सीट बंटवारे पर होगी चर्चा

केंद्र सरकार जामा मस्जिद सहित दिल्ली की 123 अहम संपत्तियां वापस लेगी, जारी किया नोटिस

रक्षाबंधन पर दिल्ली मेट्रो ने किया फेरों में बढ़ोतरी का न‍िर्णय, भीड़ को न‍ियंत्रि‍त करने तैनात होंगे कर्मचारी

प्रमुख शहरों में रक्षाबंधन का मुहूर्त- मुंबई, दिल्ली, कोलकाता, जबलपुर, जयपुर, उदयपुर, बांसवाड़ा-डूंगरपुर, अहमदाबाद, सूरत, इंदौर, भोपाल!

बेंगलुरु-दिल्ली फ्लाइट में 2 साल की बच्ची की सफल हार्ट सर्जरी, एम्स के 5 डॉक्टर बने देवदूत

दिल्ली : खालिस्तान समर्थक हुए एक्टिव, मेट्रो स्टेशनों पर लिखे ऐसे नारे, एक्शन में पुलिस