PM नरेन्द्र मोदी ने ब्राजील को सौंपी G-20 की अध्यक्षता, डा सिल्वा राष्ट्रपति ने कहा भुखमरी के खिलाफ लड़ेगे

PM नरेन्द्र मोदी ने ब्राजील को सौंपी G-20 की अध्यक्षता, राष्ट्रपति डा सिल्वा ने कहा भुखमरी के खिलाफ लड़ेगे

प्रेषित समय :16:05:11 PM / Sun, Sep 10th, 2023
Reporter :

नई दिल्ली. जी 20 समिट के आखिरी दिन पीएम मोदी ने G-20 की अध्यक्षता ब्राजील के राष्ट्रपति लूला डा सिल्वा को सौंप दी. वहीं पीएम ने समिट के समापन की घोषणा करते हुए कहा कि ब्राजील अगले साल होने वाली G-20 समिट का आयोजन करेगा. पीएम मोदी ने संस्कृत भाषा में कहा स्वस्ति अस्तु विश्वस्य! यानी संपूर्ण विश्व में आशा और शांति का संचार हो.

समिट के आखिरी सत्र के बाद  प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दुनिया बदल रही है. इसके साथ दुनिया के संस्थानों को भी बदलने की जरूरत है. उन्होंने कहा यूएनएससी में अभी तक उतने ही सदस्य हैं जितने इसकी स्थापना के वक्त थे. स्थायी देशों की संख्या बढऩी चाहिए. इसके बाद ब्राजील के राष्ट्रपति ने कहा कि गरीब देशों की कर्ज की समस्या पर ध्यान देना होगा. दुनिया को भुखमरी खत्म करने की कोशिश बढ़ानी होगी. श्री डा सिल्वा ने यह भी कहा किआज महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते वक्त मैं काफी भावुक हो गया था. सब जानते हैं कि मेरे राजनीतिक जीवन में महात्मा गांधी का कितना महत्व है. उन्होंने कहा कि ब्राजील की प्रेसिडेंसी की 3 प्राथमिकताएं होंगी. जिसमें सामाजिक न्याय और भुखमरी के खिलाफ लड़ाई, सस्टेनेबल डेवलपमेंट, दुनिया के संस्थानों में बदलाव. लूला डा सिल्वा को अध्यक्षता सौंपते वक्त प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि दो दिनों में आप सभी ने अनेक बातें यहां रखी हैं, सुझाव दिए हैं, बहुत सारे प्रस्ताव रखे हैं.

हमारी ये जि़म्मेदारी है कि जो सुझाव आए हैं. उनको भी एक बार फिर देखा जाए कि उनकी प्रगति में गति कैसे लाई जा सकती है. मेरा प्रस्ताव है कि हम नवंबर के अंत में जी 20 समिट का एक वर्चुअल सेशन और रखें. उस सेशन में हम इस समिट के दौरान तय विषयों की समीक्षा कर सकते हैं. इससे पहले तीसरे सेशन के दौरान घोषणा पत्र पर औपचारिक मुहर लगाई गई. शिखर सम्मेलन शुरू होने से ठीक पहले ब्राजील और इंडोनेशिया के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को पौधे भेंट किए. वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन वियतनाम दौरे के लिए रवाना हो गए.

जी20 लीडर्स ने राजघाट पहुंचकर बापू को श्रद्धाजंलि दी-

जी 20 समिट के आखिरी दिन मेहमान देश के नेताओं ने राजघाट पहुंचकर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. राजघाट पर प्रधानमंत्री मोदी ने सभी नेताओं का खादी के शॉल के साथ स्वागत किया. सभी नेताओं को राजघाट के बारे में जानकारी भी दी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

G20 Summit : राजघाट पहुंचे G20 नेता, PM मोदी ने किया स्वागत, गिफ्ट किए खादी के स्टोल

मोदी-बाइडन का बड़ा ऐलान: भारत को मध्य-पूर्व और यूरोप से जोड़ेगा इकोनॉमिक कॉरिडोर

G-20 समिट में भारत की कामयाबी, लीडर्स घोषणा पत्र को मिली मंजूरी, पीएम मोदी ने दी बधाई

G-20 Summit : PM मोदी करेंगे 4 द्विपक्षीय बैठकें, जर्मनी, इटली, ब्रिटेन, जापान के राष्ट्राध्यक्षों संग मीटिंग

G-20 शिखर सम्मेलन अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पीएम मोदी से की मुलाकात, कर रहे हैं वार्ता