विदेशी मेहमानों का छत्तीसगढिय़ा अंदाज में हुआ स्वागत, जी-20 की बैठक में शामिल होने रायपुर पहुंचे

विदेशी मेहमानों का छत्तीसगढिय़ा अंदाज में हुआ स्वागत, जी-20 की बैठक में शामिल होने रायपुर पहुंचे

प्रेषित समय :19:38:46 PM / Sun, Sep 17th, 2023
Reporter :

रायपुर. छत्तीसगढ़ के नवा रायपुर में जी-20 की चौथी फ्रेमवर्क वर्किंग ग्रुप की बैठक में शामिल होने विदेशी मेहमान रायपुर पहुंचने लगे हैं. रायपुर पहुंच रहे इन विदेशी डेलीगेट्स का छत्तीसगढिय़ा अंदाज में स्वागत किया जा रहा है. छत्तीसगढ़ी वेषभूषा में तैयार युवतियों ने इन विदेशी डेलीगेट्स को तिलक लगाकर छत्तीसगढिय़ा गमछा पहनाया.

एयरपोर्ट के बाहर विदेशी मेहमानों के स्वागत के लिए कलाकार राऊत नाचा करते नजर आए. जी-20 समूह के चौथे वर्किंग ग्रुप का शिखर सम्मेलन नवा रायपुर में 18 व 19 सितंबर को होने जा रहा है. इसमें ये विदेशी डेलीगेट्स शामिल होंगे. जी-20 बैठक को लेकर नवा रायपुर को छत्तीसगढ़ी संस्कृति के थीम पर सजाया गया है.

परंपरागत ढंग से स्वागत

जी-20 समूह के चौथे वर्किंग ग्रुप के शिखर सम्मेलन में 20 देशों के 50 से ज्यादा अतिविशिष्ट प्रतिनिधियों के छत्तीसगढ़ की धरा पर पहुंचने पर परंपरागत ढंग से स्वागत प्रख्यात लोकवाद्य संग्राहक रिखी क्षत्रिय के कलाकार समूह ने किया. इसके लिए रिखी क्षत्रिय का समूह पिछले कई दिनों से तैयारियों और पूर्वाभ्यास में जुटी हुई थी. विदेशी मेहमानों का स्वागत करने रिखी का समूह पूरी तरह छत्तीसगढ़ी रंग में रंगा रहा. भिलाई के मरोदा सेक्टर निवासी रिखी क्षत्रिय ने बताया कि विदेशी मेहमानों के छत्तीसगढ़ की धरा पर विमानतल पर चंदन का टीका लगाकर और छत्तीसगढ़ी गमछा पहनाकर स्वागत कर रहे हैं.

जी 20 प्रतिनिधियों को देंगे मिलेट्स-बस्तर आर्ट की चिन्हारी

रायपुर के होटल मेफेयर में आयोजित जी-20 देशों के चौथे फ्रेमवर्क वर्किंग समूह की बैठक में शामिल होने वाले प्रतिनिधि अपने साथ छत्तीसगढ़ की सुंदर स्मृतियों के साथ छत्तीसगढ़ी संस्कृति की चिन्हारी भी साथ लेकर जाएंगे. बस्तर आर्ट से बनी चिन्हारी के साथ प्रतिनिधियों को गिफ्ट पैक में वनोपजों से बनाये गए खास उत्पाद दिए जाएंगे. संयुक्त राष्ट्र संघ ने इस वर्ष को मिलेट ईयर घोषित किया है. विदेशों से आने वाले प्रतिनिधियों को गिफ्ट पैक में प्रदेश में होने वाले मिलेट्स से बने बिस्किट दिए जाएंगे. साथ ही प्रदेश में उत्पादित किए जाने वाले एलोवीरा जेल, अश्वगंधा चूर्ण व ढोकरा कला से बनाई गई एक प्रतिमा सम्मान स्वरूप प्रदान की जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ : केंद्रीय गृह मंत्री का दंतेवाड़ा दौरा टला, शाह की जगह आ सकती हैं स्मृति ईरानी

छत्तीसगढ़ में ट्रेनें रद्द करने के खिलाफ 13 को आंदोलन, सीएम बघेल बोले- केंद्र को सिर्फ कोयले से मतलब, आमजनता से नहीं

छत्तीसगढ़ में भगवान गणेश की मूर्तियां तोड़ी, भड़का आक्रोश

छत्तीसगढ़ में लगातार ट्रेन केंसिल होने से लोग परेशान, कांग्रेस 13 सितंबर से प्रदेश भर में करेगी रेल रोको आंदोलन

छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा में बड़ा हादसा: इंद्रावती नदी में नाव पलटने से 8 ग्रामीण डूबे, बचाव कार्य जारी

सीएम बघेल ने पीएम मोदी को लिखा पत्र, कहा छत्तीसगढ़ में हो एनएमडीसी का मुख्यालय, हो रहा 2000 करोड़ राजस्व का नुकसान