संसद में बनी अजीब स्थिति: लोकसभा में दो बार बजा राष्ट्रगान, जांच के आदेश

संसद में बनी अजीब स्थिति: लोकसभा में दो बार बजा राष्ट्रगान, जांच के आदेश

प्रेषित समय :16:49:10 PM / Mon, Sep 18th, 2023
Reporter :

नई दिल्ली. संसद के विशेष सत्र के पहले दिन सोमवार को लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने से पहले ही अचानक सदन में राष्ट्रगान बजने से एक अजीब सी स्थिति पैदा हो गई. उस समय 11 नहीं बजे थे और न ही लोकसभा स्पीकर ओम बिरला अपने आसन पर बैठे थे. सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले ही राष्ट्रगान शुरू हो गया और उस समय सदन में मौजूद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सोनिया गांधी समेत सभी सांसद सम्मान में खड़े हो गए.

इसके खत्म होते ही लोकसभा के महासचिव उत्पल सिंह जैसे ही सदन के अंदर आए, प्रधानमंत्री मोदी ने उनसे जानने की कोशिश की कि क्या हुआ. लोक सभा स्पीकर बिरला के आने के बाद सदन की परंपरा के मुताबिक, राष्ट्रगान के साथ सदन की कार्यवाही शुरू हुई.

विपक्षी दलों ने स्पीकर की मौजूदगी के बिना सदन में राष्ट्रगान बजने और दो बार राष्ट्रगान बजने को स्पीकर का अपमान बताते हुए सदन में हंगामा करना शुरू कर दिया. विपक्षी नेताओं के हंगामे के बीच लोकसभा स्पीकर बिरला ने कहा कि कोई अपमान नहीं हुआ है, यह टेक्निकल चूक है, आपने इसे संज्ञान में लाया है और इस चूक की जांच करवाई जाएगी.

धनखड़ ने की जी20 की सफलता की सराहना

दूसरी ओर, राज्यसभा के सभापति जगदीप धनखड़ ने सोमवार को जी20 शिखर सम्मेलन की सफलता की सराहना की और कहा कि भारत, मध्य पूर्व, यूरोप आर्थिक गलियारे और जैव ईंधन गठबंधन के शुभारंभ ने भारत के भविष्य के लिए बीज बोए हैं. पांच दिवसीय विशेष सत्र के पहले दिन राज्यसभा सदस्यों को अपने संबोधन में धनखड़ ने कहा, जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान भारत, मध्य पूर्व, यूरोप आर्थिक गलियारे और वैश्विक जैव ईंधन गठबंधन का शुभारंभ महत्वपूर्ण है. इसमें भारत एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता रहेगा.

उन्होंने यह भी कहा कि भारत के राष्ट्रपति ने महिलाओं और आपदा न्यूनीकरण पर नए कार्य समूहों और स्टार्टअप पर नए समूह की स्थापना में नए मील के पत्थर हासिल किए. उन्होंने कहा, इसने खाद्य सुरक्षा पर उच्च स्तरीय सिद्धांत, भूमि पहल पर गांधीनगर रोडमैप, पर्यटन पर गोवा रोडमैप, नीली और समुद्री अर्थव्यवस्था पर चेन्नई उच्च स्तरीय पहल और काशी सांस्कृतिक मार्ग आने वाले समय में विभिन्न क्षेत्रों को गति प्रदान करेगा और हमारे लोगों को गौरवान्वित करेगा.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

UP: आगरा-दिल्ली हाईवे पर दर्दनाक हादसा, धार्मिक स्थल पर जा रहे श्रद्धालुओं की कार ट्रक में घुसी, 4 की मौत

दिल्ली-NCR में मौसम ने ली करवट: तेज हवाएं, झमाझम बारिश, इन आठ राज्यों में भी अलर्ट

सुप्रीम कोर्ट का दिल्ली में पटाखों पर बैन हटाने से इंकार, कहा- फोडऩे हैं तो किसी और राज्य जाएं

भविष्य में नहीं रहेगा हिंदुत्व, आईआईटी दिल्ली की प्रोफेसर के बयान से मचा हंगामा

दिवाली पर दिल्ली में इस साल भी पटाखे फोडऩे पर लगा बैन, केजरीवाल सरकार का फैसला

दिल्ली शराब घोटाला मामला: पंजाब के 10 अफसर दिल्ली तलब, सीबीआई ने भेजा समन

Rail News: रेलवे ने जबलपुर से दिल्ली जाने वाली महाकौशल, संपर्क क्रांति, श्रीधाम सहित 36 गाडिय़ां की रद्द, यह है कारण