भाजपा-जेडीएस लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, अमित शाह-कुमार स्वामी की मौजूदगी में जेडीएस हुई एनडीए में शामिल

भाजपा-जेडीएस लड़ेंगे लोकसभा चुनाव, अमित शाह-कुमार स्वामी की मौजूदगी में जेडीएस हुई एनडीए में शामिल

प्रेषित समय :17:38:34 PM / Fri, Sep 22nd, 2023
Reporter :

नई दिल्ली. लोकसभा चुनाव 2024 से पहले भाजपा को बड़ी खुशखबरी मिली है. आगामी लोकसभा चुनाव से पहले एनडीए का कुनबा और मजबूत हुआ है, क्योंकि कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी की पार्टी जेडीएस यानी जनता दल (एस) ने भाजपा के साथ गठबंधन कर लिया है. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने कहा कि गृहमंत्री अमित शाह की मौजूदगी में जेडीएस में एनडीए में शामिल हो गई है. इतना ही नहीं, एचडी कुमारस्वामी ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात भी की.

समाचार के मुताबिक, कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जेडीएस नेता एचडी कुमारस्वामी ने दिल्ली में केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात की. इस दौरान जेडीएस ने औपचारिक तौर पर एनडीए ज्वाइन किया.

बीजेपी चीफ जेपी नड्डा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट कर कहा, हमारे वरिष्ठ नेता और गृहमंत्री अमित शाह जी की उपस्थिति में कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और जद(एस) नेता एचडी कुमारस्वामी से मुलाकात की. मुझे खुशी है कि जद (एस) ने राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (नेशनल डेमोक्रेटिक एलायंस) का हिस्सा बनने का फैसला किया है. हम एनडीए में उनका तहे दिल से स्वागत करते हैं. यह एनडीए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के न्यू इंडिया, स्ट्रांग इंडिया के दृष्टिकोण को और मजबूत करेगा.

कब से चर्चा और अभी क्या है सीटों का गणित

बता दें कि दोनों पार्टियों के बीच गठबंधन की चर्चा तब से सुर्खियों में है, जब भाजपा के वरिष्ठ नेता और संसदीय बोर्ड के सदस्य बी.एस. येदियुरप्पा ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि उनकी पार्टी आम चुनावों के लिए जद(एस) के साथ गठबंधन करेगी और जद(एस) कर्नाटक में चार लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. कर्नाटक में लोकसभा की कुल 28 सीट हैं. भाजपा ने 2019 के लोकसभा चुनावों में कर्नाटक में 25 सीट जीती थीं, जबकि मंड्या सीट पर उसके समर्थन से निर्दलीय उम्मीदवार सुमलता अंबरीश ने जीत हासिल की थी. कांग्रेस और जद(एस) ने एक-एक सीट जीती थी. इस साल मई में हुए 224 सदस्यीय कर्नाटक विधानसभा चुनाव में कांग्रेस को 135 सीटों पर जीत मिली, जबकि भाजपा को 66 और जद (एस) को 19 सीटों पर जीत हासिल हुई.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

दिल्ली हाईकोर्ट ने कहा- संबंध बनाने के लिए पत्नी मना करे तो यह क्रूरता, पति तलाक ले सकता है

दिल्ली : उपराष्ट्रपति धनखड़ ने नए संसद भवन पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया, कहा- यह ऐतिहासिक क्षण

UP: आगरा-दिल्ली हाईवे पर दर्दनाक हादसा, धार्मिक स्थल पर जा रहे श्रद्धालुओं की कार ट्रक में घुसी, 4 की मौत

दिल्ली-NCR में मौसम ने ली करवट: तेज हवाएं, झमाझम बारिश, इन आठ राज्यों में भी अलर्ट

सुप्रीम कोर्ट का दिल्ली में पटाखों पर बैन हटाने से इंकार, कहा- फोडऩे हैं तो किसी और राज्य जाएं