Jabalpur: WCREU की पीएनएम सम्पन्न, रेल कर्मचारियों के हितों में लिए गये अनेक निर्णय, यह मांगें हुई पूर्ण

Jabalpur: WCREU की पीएनएम सम्पन्न, रेल कर्मचारियों के हितों में लिए गये अनेक निर्णय, यह मांगें हुई पूर्ण

प्रेषित समय :21:19:28 PM / Fri, Sep 22nd, 2023
Reporter :

जबलपुर. वेस्ट सेंट्रल रेलवे एम्प्लाईज यूनियन (डबलूसीआरईयू) की चतुर्थ मंडल स्तरीय स्थाई वार्ता तंत्र की बैठक जबलपुर मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय के सभा कक्ष में डीआरएम विवेकशील की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई, जिसमे यूनियन के मंडल सचिव कामरेड रोमेश मिश्रा, मंडल अध्यक्ष बी एन शुक्ला के नेतृत्व में कई यूनियन पदाधिकारियों ने भाग लिया मीटिंग में यूनियन ने रेल-कर्मचारियों एवं उनके परिजनों के हित संबंधी अनेक मुद्दों को प्रमुखता से उठाते हुए उसे तत्काल हल करने की मांग की. जिसे डीआरएम द्वारा मानते हुए कई निर्णय बैठक मेें लिये गये. बैठक में मंडल उपाध्यक्ष राकेश श्रीवास्तव, पुष्पेंद्र तिवारी, दसरथ भट्ट, वीके शुक्ला एनके पांडेय, पंकज वर्मा, नरेन्द्र पटेल, आर के श्रीवास्तव, इंद्रजीत, बाबूलाल, मो राजिक सहित कई पदाधिकारी उपस्थित रहे.

यूनियन के मंडल सचिव काम. रोमेश मिश्रा ने बताया कि यूनियन द्वारा रेल कर्मचारियों की अनेक लंबित मांगों व अन्य कल्याणकारी कार्यों के संबंध में पीएनएम में मंडल रेल प्रशासन के समक्ष मुखरता के साथ मुद्दों को उठाया गया. प्रशासन ने भी यूनियन की अधिकांश मांगों को पूरा करने का आदेश दिया है.

यह मांगें हुई पूर्ण

- का. रोमेश मिश्रा ने बताया कि डबलूसीआरईयू ने डीआरएम के समक्ष सभी कर्मचारियों का डिजिटल परिचय पत्र बनवाने की मांग की, जिस पर डीआरएम श्री विवेक शील ने अपनी सहमति देते हुए कहाकि इस संबंध में केम्प  कार्यस्थलों पर लगाये जाएंगे, ताकि सभी कर्मचारी बिना किसी परेशानी के वहां पर पहुंच कर पर फोटो खिंचवाएं, जहां पर सभी कर्मचारियों के डिजिटल परिचय पत्र क्यूआर कोड के साथ बनाए जाएंगे.

 - यूनियन ने मीटिंग में मंडल में कई कर्मचारियों के तबादले नियम विरुद्ध किये जाने पर अपनी आपत्ति जताते हुए इसे तत्काल प्रभाव से निरस्त करने की मांग की. जिस पर डीआरएम, एडीआरएम व सीनियर डीपीओ द्वारा विचार-विमर्श उपरांत एसएंडटी व टीआरडी विभाग में किये गये तबादलों को निरस्त करने का आदेश दिया गया.

- रेल मंडल के आउट साइड छोटे स्टेशनों छोटे देवरी सहित अन्य स्टेशन, रेल कर्मचारियों के आवासों की विद्युत वायरिंग खराब हो गई थी, जिससे हादसों का खतरा बना हुआ था, उसे शीघ्र बदलने की मांग यूनियन ने की, जिसे भी प्रशासन ने मानते हुए तत्काल ही विद्युत विभाग से नई वायरिंग करने का आदेश दिया गया.

- डबलूसीआरईयू द्वारा पिछले काफी समय से रेल मंडल के कर्मचारियों के लिए जबलपुर में हॉलीडे होम बनाने की मांग की जाती रही, जिसे मानते हुए 52 लाख का बजट भी आवंटित किया गया था, किंतु उसे बनाया नहीं जा रहा था, लगातार उसे टरकाया जा रहा था, इस मुद्दे को भी यूनियन ने पीएनएम में प्रमुखता से उठाया, जिसे भी डीआरएम श्री शील ने मानते हुए शीघ्र हॉलीडे होम बनाकर चालू करने का निर्देश लेखा सहित अन्य संबंधित विभागों को दिये.

- ऐसे रेल कर्मचारी जिनकी अंक सूची सर्विस रिकार्ड में नहीं जुडृ़ी थी, बोर्ड पत्र के आदेश के मुताबिक सभी की अंक सूची जुड़ेगी. रेल मंडल में बहुत से ऐसे कर्मचारी थे, जो अनुकंपा के आधार पर 8वीं पास थे और उन्हें नौकरी मिली थी, बाद में ऐसे कर्मचारियां ने 10वीं परीक्षा उत्तीर्ण कर ली थी, जिसके बाद इन कर्मचारियों को अगले उच्च ग्रेड के वेतन व पदोन्नति का लाभ मिलना था, जो नहीं मिल पा रहा था, ऐसे मामलों को यूनियन  ने पीएनएम में उठाया, जिसे भी रेल प्रशासन ने मानते हुए एक कमेटी गठित कर ऐसे सभी मामलों की जांच करने के लिए एक कमेटी गठित कर का उसे सर्विस रिकार्ड में अंक सूची जुड़वाने का निर्देश दिया और पदोन्नति का लाभ भी देने का आदेश दिया गया है.

- ब्रेक डाउन स्टाफ को डाइट चार्ट पर रोक लगाई थी, चार्ट देने का आदेश, विषम परिस्थितियों में काम करते हैं. यूनियन ने डीआरएम के समक्ष इस मुद्दे को उठाते हुए कहा कि ब्रेक डाउन किसी दुर्घटना के समय अचानक ही हादसे की जगह पहुंचने के लिए जाता है, इस विषम परिस्थिति में भी उसे डाइट चार्ट नहीं दिया जा रहा है, जिसे डीआरएम ने गंभीरता से लेते हुए आदेश दिया कि इस मामले में कोई कोताही नहीं बरती जाए, ब्रेक डाउन स्टाफ को डाइट चार्ट तत्काल प्रदान किया जाए.

- सीएंडडबलू विभाग में महिला कर्मचारियों की संख्या लगातार बढ़ रही है, लेकिन उनकी संख्या के स्टाफ से यहां पर उन्हें मूलभूत सुविधाएं नहीं है, इस मामले को यूनियन ने पीएनएम में जोरदार ढंग से उठाया, जिस पर डीआरएम महोदय ने आदेश दिया कि रेलवे बोर्ड की गाइड लाइन के मुताबिक लेडीज स्टाफ रूम, चेंजिंग रूम को बड़ा किया जाए और वहां पर उनके लिए सभी तरह की मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराई जाए.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

OMG: रेलवे के लखनऊ मंडल ने 168 चूहे पकडऩे पर 70 लाख खर्चे, आरटीआई में हुआ खुलासा

लखनऊ में बड़ा हादसा, रेलवे का जर्जर मकान गिरने से 3 बच्चों समेत पांच की मौत

रेलवे की ECC सोसायटी के एजीएम में निर्णय, किसी कर्मचारी की मृत्यु होने पर उसका ब्याज सहित बकाया ऋण माफ, 20% लाभांश देगा

रेलवे की ECC सोसायटी के एजीएम में निर्णय, किसी कर्मचारी की मृत्यु होने पर उसका ब्याज सहित बकाया ऋण माफ, 20% लाभांश देगा

Jabalpur: रेलवे की ईसीसी सोसायटी का बड़ा निर्णय, शेयर होल्डर रेल कर्मचारियों को 20 फीसदी देगा डिविडेंड, यह निर्णय भी लिये