कर्नाटक में बंद का व्यापक असर, बेंगलुरु में स्कूल-कॉलेज से लेकर सड़क तक सुनसान, 44 फ्लाइट रद्द

कर्नाटक में बंद का व्यापक असर, बेंगलुरु में स्कूल-कॉलेज से लेकर सड़क तक सुनसान, 44 फ्लाइट रद्द

प्रेषित समय :16:22:55 PM / Fri, Sep 29th, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

बेंगलुरु. कावेरी नदी का पानी तमिलनाडु के लिए छोड़े जाने के खिलाफ कन्नड़ समर्थक संगठनों ने शुक्रवार को कर्नाटक बंद बुलाया है. इसे किसान संगठनों ने समर्थन दिया है. बेंगलुरु में बंद का असर दिख रहा है. इसके चलते जन-जीवन प्रभावित हुआ है. स्कूल-कॉलेजों को बंद कर दिया गया है. सड़क पर ऑटो और टैक्सी नहीं चल रहे हैं. सुबह से ही प्रदर्शनकारी सड़क पर उतरे हुए हैं.

बंद सुबह 6 बजे शुरू हुआ. कर्नाटक में विभिन्न संगठनों के 50 से अधिक लोगों को हिरासत में लिया गया है. परिवहन सेवाएं, होटल और अन्य सुविधाएं बंद हैं. बेंगलुरु और मांड्या जिलों में सभी शैक्षणिक संस्थान बंद हैं. शहर में धारा 144 के तहत प्रतिबंध लगाए गए हैं. बड़ी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है. कर्नाटक में दुकानें, मॉल और अन्य व्यावसायिक प्रतिष्ठान बंद हैं. ऑटो और टैक्सी सेवाओं के साथ-साथ होटल, रेस्तरां और फिल्म थिएटर भी बंद हैं.

44 फ्लाइट रद्द, बेंगलुरु एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी

कर्नाटक बंद के चलते बेंगलुरु एयरपोर्ट से ऑपरेट होने वाले 44 फ्लाइट रद्द किए गए हैं. इससे एयरपोर्ट पर अफरा-तफरी मच गई. हवाईअड्डे के अधिकारियों ने कहा कि परिचालन कारणों से उड़ानें रद्द कर दी गईं. यात्रियों को समय पर इसके बारे में सूचित किया गया था. सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार कर्नाटक बंद के कारण बहुत से यात्रियों ने अपने टिकट रद्द कर दिए, जिसके चलते 44 फ्लाइट रद्द किए गए हैं.

फिल्म स्टार्स ने किया बंद का समर्थन

कर्नाटक के कई फिल्म स्टार्स ने बंद का समर्थन किया है. श्रीनाथ, श्रुति, उमाश्री, रघु मुखर्जी, अनु प्रभाकर, विजय राघवेंद्र, मुरली, नीनासम सतीश, पूजा गांधी, भामा हरीश, अनिरुद्ध, पद्मा वसंती, रूपिका और कई अन्य एक्टर बंद के समर्थन में सड़क पर उतरे. हालांकि शिवराज कुमार, यश, दर्शन और सुदीप जैसे कई बड़े सितारे इसमें शामिल नहीं हुए.

हाईवे पर यातायात बाधित, टोल गेट पर किया गया विरोध प्रदर्शन

प्रदर्शनकारियों ने कई हाईवे पर यातायात बाधित किया और टोल गेट पर विरोध प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों का एक समूह बेंगलुरु के केम्पेगौड़ा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहुंचा और नारे लगाए. बेंगलुरु और मांड्या जिला प्रशासन ने अपने अधिकार क्षेत्र के तहत सभी स्कूलों और कॉलेजों के लिए छुट्टी की घोषणा की है.

बेंगलुरु के पुलिस आयुक्त बी दयानंद ने कहा कि शहर में बंद की अनुमति नहीं दी गई है. धारा 144 लागू कर दी गई है. मैसूरु, कोडागु, मांड्या, चामराजनगर और रामानगर समेत अन्य स्थानों पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है. बेंगलुरु मेट्रो चल रहा है. बंद का आह्वान कन्नड़ ओक्कुटा ने किया है. यह कर्नाटक रक्षणा वेदिके, कन्नड़ चलवली (वटल पक्ष) और विभिन्न किसान संगठनों सहित कन्नड़ संगठनों का एक प्रमुख संगठन है. विपक्षी भाजपा और जद(एस) ने भी बंद को समर्थन दिया है.

बेंगलुरु में टाउन हॉल से फ्रीडम पार्क तक निकाली जाएगी रैली

बेंगलुरु में टाउन हॉल से फ्रीडम पार्क तक एक रैली निकाली जाएगी. ऑटो रिक्शा ड्राइवर्स यूनियन और ओला उबर ड्राइवर्स एंड ओनर्स एसोसिएशन बंद का समर्थन कर रहे हैं. ब्रूहथ बेंगलुरु होटल एसोसिएशन और कर्नाटक स्टेट प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन सहित अन्य ने भी अपने समर्थन की घोषणा की है.

क्या है कावेरी जल विवाद, क्यों हो रहा विरोध प्रदर्शन?

गौरतलब है कि कावेरी नदी कर्नाटक और तमिलनाडु की प्रमुख नदी है. कर्नाटक से यह नदी तमिलनाडु जाती है और समुद्र में मिलती है. कावेरी के पानी का इस्तेमाल बड़ी मात्रा में खेती में होता है. कर्नाटक और तमिलनाडु के बीच कावेरी के पानी को लेकर विवाद है. यह विवाद सुप्रीम कोर्ट तक गया था.

सुप्रीम कोर्ट ने कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण (सीडब्ल्यूएमए) और इसकी सहायक संस्था कावेरी जल विनियमन समिति (सीडब्ल्यूआरसी) के फैसलों में हस्तक्षेप करने से इनकार किया है. सीडबलूएमए और सीडबलूआरसी ने कर्नाटक को कहा है कि वह तमिलनाडु के हिस्से का पानी छोड़े. इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने कहा कि कर्नाटक को 15 अक्टूबर तक तमिलनाडु को 3,000 क्यूबिक फीट प्रति सेकंड (क्यूसेक) की दर से पानी छोडऩे के कावेरी जल विनियमन समिति के निर्देश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी जाएगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तमिलनाडु: शवारमा खाने से लड़की की हुई मौत, पूरे राज्य में मचा हड़कंप

कर्नाटक तमिलनाडु को पानी छोडऩे के सुको के आदेश को मानने में सक्षम नहीं, बैठक में बोले सिद्धारमैया

तमिलनाडु के तिरुपत्तूर जिले में भीषण सड़क हादसा, 7 महिलाओं की मौत, 13 गंभीर, लॉरी में वैन ने मारी टक्कर

तमिलनाडु के येंगुर में भीषण सड़क हादसा : खड़ी ट्रक में जा घुसी कार, एक ही परिवार के 6 लोगों की मौत

तमिलनाडु : दलित रसोईये ने बनाया नाश्ता, तो छात्रों ने खाने से किया इनकार, कहा- हम स्कूल छोडऩे को भी तैयार

तमिलनाडु में एक ही परिवार के चार लोगों की बेरहमी से हत्या, तनाव के बाद भारी पुलिस बल तैनात