यात्रा में मेकअप खराब तो नो टेंशन, स्टेशनों पर सजने-संवरने के लिए रेलवे खोलने जा रहा महिला पाउडर रूम

यात्रा में मेकअप खराब तो नो टेंशन, स्टेशनों पर सजने-संवरने के लिए रेलवे खोलने जा रहा महिला पाउडर रूम

प्रेषित समय :16:38:49 PM / Mon, Oct 2nd, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

मुंबई. लोकल ट्रेन में सफर करने वाली महिलाएं जल्द ही स्टेशन परिसर से ही सज-संवर के बाहर निकलती नजर आएंगी. महिलाओं की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए सेंट्रल रेलवे ने 7 स्टेशनों पर महिला पाउडर रूम शुरू करने का फैसला लिया है. इस रूम में तैयार होने के साथ ही महिलाएं मेकअप संबंधित सामग्री खरीद सकेंगी.

महिलाओं को यहां शौचालय, वॉश बेसिन, मिरर और टेबल की सुविधा उपलब्ध होगी. इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए महिलाओं को 10 रुपये खर्च करने होंगे. महिलाओं के लिए रेलवे वार्षिक प्लान लेकर भी आई है. 365 रुपये खर्च कर महिला यात्री वर्ष भर रूम का सब्स्क्रिप्शन खरीद सकती हैं. यह सुविधा लोकमान्य तिलक टर्मिनस, घाटकोपर, मुलुंड, ठाणे, मानखुर्द और चेंबूर स्टेशनों पर उपलब्ध होगी.

लोकल ट्रेन से रोजाना लाखों महिला यात्री सफर करती हैं. इन महिलाओं की सुविधा के लिए रेलवे पाउडर रूम की सुविधा शुरू कर रही है. यह सुविधा अक्सर मॉल में उपलब्ध होती है.

नजदीकी मॉल में तैयार होने जाती हैं महिलाएं

स्टेशन परिसर में पर्याप्त सुविधाएं न होने के कारण कई बार महिलाओं को करीब के मॉल में जाना पड़ता है. लेकिन अब महिलाओं को कपड़े बदलने और तैयार होने के लिए स्टेशन परिसर में ही स्वच्छ रूम की सुविधा मिलेगी. रूम के शौचालय इस्तेमाल करने की अनुमति केवल महिलाओं को होगी. हालांकि वहां की दुकानों पर खरीदारी पुरुष भी कर सकेंगे. वहीं महिला यात्री के साथ होने पर उन्हें टेरेस एरिया में बैठने की अनुमति होगी.

रेलवे की बढ़ेगी कमाई

महिला पाउडर रूम के माध्यम से रेलवे ने यात्रियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने के साथ ही कमाई का भी रास्ता तलाश लिया है. रूम के रख-रखाव और संचालन का जिम्मा लाइसेंस धारी संस्थान के पास होगा. रेलवे के अनुसार, इस पहल से 5 वर्ष तक प्रति वर्ष 39.48 लाख रुपये राजस्व के रूप में मिलने की उम्मीद है. महिला यात्रियों के पास मौजूदा शौचालय के साथ ही विशेष रूम का भी विकल्प होगा. यात्री अपनी सुविधा का चयन कर सकते हैं. रूम में महिलाओं के स्वच्छता उत्पाद, सौंदर्य प्रसाधन उत्पाद, उपहार सामग्री समेत अन्य की एमआरपी के अनुसार बिक्री की अनुमति होगी. वहीं खाद्य पदार्थ की बिक्री और वितरण की अनुमति नहीं होगी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पंजाब में 136 ट्रेनें कैंसिल, हजारों यात्रियों ने टिकट कराए कैंसिल

पंजाब में किसान आंदोलन से थमे रेल के पहिए, 90 एक्सप्रेस-150 लोकल ट्रेन रद्द, यात्रियों की बढ़ी परेशानी

रेलवे ने फिर की कई गाडिय़ां रद्द: 2 अक्टूबर से 20 अक्टूबर तक रहेेंगी यह ट्रेनें प्रभावित

मथुरा में टला बड़ा हादसा: पटरी छोड़ ईएमयू ट्रेन प्लेटफार्म पर चढ़ गई, स्टेशन पर मची भगदड़

Railway: पमरे से गुजरनी वाली 5 जोड़ी ट्रेनों के प्रायोगिक ठहराव की अवधि बढ़ी