WCREU की मांग पर रेलवे में महिला ट्रेक मेन्टेनर-रनिंग स्टाफ को मिलेगा कैडर चेंज करने का अवसर

WCREU की मांग पर रेलवे में महिला ट्रेक मेन्टेनर-रनिंग स्टाफ को मिलेगा कैडर चेंज करने का अवसर

प्रेषित समय :15:58:15 PM / Mon, Oct 9th, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

कोटा. भारतीय रेल में कार्यरत इंजीनियरिंग विभाग की महिला ट्रैक मेन्टेनर एवं महिला रनिंग स्टाफ (सहा.लोको पायलट एवं ट्रेन मैनेजर) को शीघ्र ही कैडर चेंज करने का अवसर प्रदान किया जायेगा. इस मामले को एआईआरएफ व डबलूसीआरईयू द्वारा लगातार रेलवे बोर्ड के समक्ष उठाया जाता रहा है, जिसके फलस्वरूप इस संबंध में आदेश बोर्ड ने गत दिवस जारी कर दिया.

यूनियन के सहा.मण्डल सचिव नरेश मालव ने बताया कि भारतीय रेल में कार्यरत इंजीनियरिंग विभाग की महिला ट्रेक मेन्टेनर एवं महिला रनिंग स्टाफ (सहा. लोको पायलट एवं ट्रेन मैनेजर) अपनी कार्य दशाओं के कारण काफी दिनों से ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन (एआईआरएफ) एवं वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन (डबलूसीआरईयू) के माध्यम से मांग करती आ रही है कि उन्हें कैडर चेंज का अवसर प्रदान किया जाए एवं ऐसे विभागों में नियुक्ति दी जाए, जो उनकी परिस्थितियों के अनुकूल हो, जिससे ना केवल उनकी कार्यसमता में वृद्धि हो एवं उत्पादकता में भी उनका योगदान बढ़ सके.

ऑल इंडिया रेलवे मेंस फेडरेशन द्वारा मद स. 46/2018 के द्वारा इस विषय को रेलवे बोर्ड के संज्ञान में लाया गया था. यूनियन एवं फेडरेशन के लगातार प्रयास के बाद रेलवे बोर्ड द्वारा महिला टे्रकमेन्टेनर्स को कैडर चैंज का अवसर प्रदान किया गया था, जिसमें भारतीय रेल में कार्यरत 90 प्रतिशत से अधिक महिला ट्रेक मेंटेनेंस ने विकल्प देकर विभिन्न विभागों में नियुक्ति पाई थी, लेकिन उसके बाद भर्ती  ट्रेक मेन्टेनर्स को यह अवसर नहीं मिल पाया था. साथ ही महिला रनिंग स्टाफ को भी यह अवसर प्रदान नहीं किया गया था.

यूनियन महामंत्री मुकेश गालव ने किया भरपूर प्रयास मिली सफलता

जिसके बाद यूनियन एवं फेडरेशन के माध्यम से रेलवे बोर्ड को यह अवसर पुन: प्रदान करने हेतु वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन के महामंत्री कॉ. मुकेश गालव द्वारा इस विषय को एआईआरएफ के माध्यम से पुन: रेलवे बोर्ड के संज्ञान में लाया गया था जिसके परिणाम स्वरूप रेलवे बोर्ड द्वारा दिनांक 06.10.2023 को आदेश जारी कर सभी जोनल महाप्रबन्धक को निर्देशित किया गया है कि उनके जोन में इंजीनियरिंग विभाग की महिला ट्रेक मेन्टेनर एवं महिला रनिंग स्टाफ (सहा. लोको पायलट एवं ट्रेन मैनेजर) की कैडर चेंज हेतु जितने भी प्रार्थना पत्र लंबित हैं, उनकी सूची बनाकर रेलवे बोर्ड को भिजवाई जाए, ताकि इन महिला कर्मचारियों की लंबित मांग का निस्तारण किया जा सके. यूनियन और फेडरेशन के प्रयास से जारी इन आदेशों के बाद पश्चिम मध्य रेलवे के तीनों मंडलों में कैडर चेंज हेतु प्रतीक्षारत महिला ट्रेक मेन्टेनर एवं महिला रनिंग स्टाफ (सहा. लोको पायलट एवं ट्रेन मेनेजर) कर्मचारियों में उम्मीद की किरण जगी है एवं फेडरेशन प्रयास करेगी कि जोनल रेलवे से जल्द से जल्द यह रिपोर्ट बनाकर रेलवे बोर्ड को भिजवाई जाए, जिससे इन कर्मचारियों के कैडर चेंज की प्रक्रिया यथाशीघ्र प्रारम्भ हो सके.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Rail News: इंदौर-भोपाल वंदे भारत ट्रेन नागपुर तक चलेगी, कैलाश विजयवर्गीय की मांग रेलमंत्री ने मानी

रेलवे बोर्ड महिला लोको पायलट व ट्रैक मेंटेनर्स को नौकरी की श्रेणी बदलने के लिए देगा मौका, रेल जोनों से मांगी जानकारी

बरेली: इस गांव के हिंदू करना चाहते हैं पलायन, लगाया मकान बिकाऊ है का बोर्ड