दिल्ली HC की ED को लेकर अहम टिप्पणी, धारा 50 के तहत समन जारी करने का अधिकार है, गिरफ्तारी का नही

दिल्ली HC की ED को लेकर अहम टिप्पणी, धारा 50 के तहत समन जारी करने का अधिकार है, गिरफ्तारी का नही

प्रेषित समय :18:45:52 PM / Thu, Oct 19th, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. दिल्ली HC ने ED को लेकर अह्म टिप्पणी करते हुए कहा कि धन शोधन निवारण अधिनियम पीएमएलए की धारा 50 के तहत समन जारी करने की प्रवर्तन निदेशालय ED की शक्ति में किसी व्यक्ति को गिरफ्तार करने का अधिकार शामिल नहीं है. दोनों अलग और विशिष्ट हैं. न्यायमूर्ति अनूप जयराम भंभानी की एकल पीठ ने यह भी कहा कि PMLA की धारा 19 के तहत गिरफ्तारी की शक्ति अनियंत्रित नहीं है. अधिकारियों के पास अपनी इच्छा और इच्छानुसार गिरफ्तारी की शक्ति नहीं है.

पीठ ने कहा कि पीएमएलए की धारा 50 के तहत ईडी अधिकारियों को शपथ पर बयान दर्ज करने के लिए किसी भी व्यक्ति की उपस्थिति को लागू करने की शक्ति है. इस आदेश के साथ कि किसी भी व्यक्ति को बुलाया जाएगा, वह उपस्थित होने, जवाब देने व सच्चाई से बयान देने के लिए बाध्य होगा. कोर्ट ने कहा कि उनके पास दस्तावेज़ों व अभिलेखों की खोज, निरीक्षण व उत्पादन के लिए बाध्य करने की भी शक्ति है. लिखित में कारण बताकर रिकॉर्ड जब्त करने और बनाए रखने के लिए कहा. न्यायमूर्ति भंभानी ने कहा कि निश्चित रूप से, गिरफ्तारी की शक्ति पीएमएलए की धारा 50 में स्पष्ट रूप से अनुपस्थित है. हालांकि पीठ ने कहा पीएमएलए की धारा 19 नामित ED अधिकारियों को गिरफ्तारी की शक्ति प्रदान करती है.

यह स्पष्ट है कि गिरफ्तारी की शक्ति धारा 50 में नहीं है और न ही यह धारा 50 के तहत जारी किए गए सम्मन के स्वाभाविक परिणाम के रूप में उत्पन्न होती है. HC ने रेखांकित किया कि धारा 50 पीएमएलए के तहत समन जारी करने की शक्ति धारा 19 PMLA के तहत गिरफ्तारी की शक्ति से अलग और अलग है. HC ने कहा कि एक के अधीन शक्तियों के प्रयोग को इस आशंका से रोका नहीं जा सकता कि इससे दूसरे के अधीन शक्तियों का प्रयोग हो सकता है. यदि इसकी अनुमति दी जाती है तो पीएमएलए की धारा 50 के तहत बुलाया गया कोई भी व्यक्ति पीएमएलए की धारा 19 के तहत शक्तियों का प्रयोग करते हुए केवल यह आशंका व्यक्त करते हुए ऐसे समन का विरोध कर सकता है कि उसे ED के हाथों गिरफ्तारी का सामना करना पड़ सकता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़ की बघेल सरकार ने जनता का रुपया लूटकर दिल्ली दरबार पहुंचाया है: गृहमंत्री अमित शाह

दिल्ली-NCR में ठंड ने दी दस्तक! अभी और गिरेगा तापमान

दिल्ली शराब घोटाला मामले में सुको ने सिसोदिया की जमानत याचिका पर फैसला सुरक्षित रखा

दिल्ली हाईकोर्ट से राघव चड्ढा को मिली राहत, फैसला आने तक सरकारी बंगले में रह सकते हैं

दिल्ली हाईकोर्ट का बाटला हाउस एनकाउंटर केस में बड़ा फैसला, दोषी आरिज खान की फांसी की सजा को आजीवन कारावास में बदला