अंतरिक्ष में भेजे जाएंगे 3 अमेरिकी राष्ट्रपतियों के बालों के नमूने

अंतरिक्ष में भेजे जाएंगे 3 अमेरिकी राष्ट्रपतियों के बालों के नमूने

प्रेषित समय :10:05:08 AM / Thu, Dec 14th, 2023
Reporter : Sushil Vishvakarma
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. विज्ञान के क्षेत्र में हम इंसानों ने पहले के मुकाबले काफी तरक्की कर ली है. अब तो अंतरिक्ष में ऐसे-ऐसे कारनामे हो रहे हैं, जिसके बारे में जानकर ही हैरानी होती है. अब खबर है कि तीन अमेरिकी राष्ट्रपतियों के बालों के नमूने अंतरिक्ष में भेजे जाएंगे और इसकी प्रक्रिया शुरू भी हो गई है, पर सवाल ये है कि आखिर इसकी वजह क्या है? आइए जानते हैं.

ह्यूस्टन क्रॉनिकल की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका के राष्ट्रपति जॉन एफ कैनेडी, ड्वाइट डी आइजनहावर और जॉर्ज वॉशिंगटन के बालों के नमूने इस महीने के अंत से पहले यूनाइटेड लॉन्च अलायंस के वल्कन रॉकेट से अंतरिक्ष में भेजे जाएंगे. अंतिम संस्कार के अवशेष और डीएनए नमूनों को अंतरिक्ष में भेजने का काम सेलेस्टिस नामक कंपनी करती है. यही कंपनी इन राष्ट्रपतियों के बालों के नमूनों को भी भेजने का काम करेगी. ये नमूने सेलेस्टिस की एंटरप्राइज फ्लाइट से भेजे जाएंगे, जिसका नाम टीवी सीरीज ‘स्टार ट्रेक’ के सम्मान में रखा गया है.

कंपनी के चेयरमैन कोल्बी यंगब्लड का कहना है कि इन तीनों राष्ट्रपतियों के डीएनए नमूनों को अंतरिक्ष में ऐतिहासिक मिशन पर भेजना उनके लिए एक सम्मानजनक श्रद्धांजलि है. वहीं, इसी साल जारी एक बयान में कंपनी ने कहा था कि दिवंगत राष्ट्रपतियों के डीएनए नमूने अंतरिक्ष में भेजने से लोगों को भविष्य में अमेरिकी इतिहास के बारे में और अधिक जानने में मदद मिल सकती है. इससे पहले भी सेलेस्टिस ने डीएनए और अंतिम संस्कार के अवशेष अंतरिक्ष में कई बार भेजे हैं. कंपनी इसके लिए तीन हजार डॉलर यानी करीब ढाई लाख रुपये चार्ज करती है. यह उसका मिनिमम चार्ज है. इससे ज्यादा भी पैसे लग सकते हैं. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये कंपनी साल 1994 में शुरू हुई थी और तब से अब तक कंपनी ने 17 उड़ानें लॉन्च की हैं और लोगों के डीएनए नमूनों को अंतरिक्ष में पहुंचाया है.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-