छत्तीसगढ़ में 12वीं की परीक्षाएं एक मार्च से, 10वीं के एग्जाम 2 मार्च से होगी

छत्तीसगढ़ में 12वीं की परीक्षाएं एक मार्च से, 10वीं के एग्जाम 2 मार्च से होगी

प्रेषित समय :19:35:24 PM / Thu, Dec 28th, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

पलपल संवाददाता, रायपुर. छत्तीसगढ़ राज्य शिक्षा मंडल ने 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं का टाइम टेबल जारी कर दिया है. एक मार्च से 12वीं व दो मार्च से दसवीं के एग्जाम शुरु होगें. उक्त परीक्षाओं का समय सुबह 9 से 12 बजे निर्धारित किया गया है. इसके अलावा फिजिकल एजुकेशन का भी टाइम टेबल जारी किया गया है.

जारी टाइम टेबल के अनुसार 12वीं बोर्ड की परीक्षा 23 मार्च तक चलेगी. वहीं 10वीं बोर्ड की परीक्षा 21 मार्च तक चलेगी. छत्तीसगढ़ में इस बार 12वीं में 2 लाख 62 हजार स्टूडेंट्स हैं. वहीं 10वीं के लिए 3 लाख 47 हजार अभ्यर्थियों ने परीक्षा के लिए आवेदन किया है. व्यावसायिक पाठ्यक्रम में आर्गनॉइज्ड रिटेलिंग, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, आटोमोबाईल-सर्विस टेक्नीशियन, हेल्थ केयर, एग्रीकल्चर, मीडिया एण्ड इंटरटेनमेंट, टेली कम्युनिकेशन, बैंकिंग फाइनेंशियल सर्विसेज एण्ड इंश्योरेंस, ब्यूटी एण्ड वेलनेस, इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड हार्डवेयर शामिल है. तृतीय भाषा में संस्कृत, मराठी, ऊर्दू, पंजाबी, सिंधी, बंगाली, गुजराती, तेलगू, तमिल, मलयालम, कन्नड़, उडिय़ा शामिल है.

एक शिफ्ट में होगी परीक्षाएं-

बोर्ड परीक्षाएं सुबह 9 बजे से दोपहर 12.15 तक एक ही शिफ्ट में होंगी. स्टूडेंट्स 9 बजे तक एग्जाम हॉल में एंट्री ले सकेंगे. 9.05 मिनट पर आंसर शीट बांट दी जाएगी. 9.10 पर स्टूडेंट्स को प्रश्रपत्र पेपर दे दिए जाएंगे और इसे पढऩे के लिए 5 मिनट का समय भी दिया जाएगा. 9.15 से 12.15 तक एग्जाम होगा. इस बार 10वीं और 12वीं दोनों ही बोर्ड एग्जाम में लॉन्ग आंसर के साथ एमसीक्यू टाइप प्रश्र भी पूछे जाएंगे. 10वीं बोर्ड एग्जाम में टोटल 75 मार्क्स का रिटन टेस्ट लिया जाएगा. बाकी 25 मार्क्स इंटरनल असेसमेंट के आधार पर दिए जाएंगे.

मई में रिजल्ट जारी होगा-

काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट यानी सीआईएससीई बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के फाइनल एग्जाम्स की डेटशीट जारी कर दी है. बोर्ड ने बताया है कि मई 2024 में 10वीं-12वीं का रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

छत्तीसगढ़: झीरम घाटी कांड के मोस्ट वांटेड 19 नक्सलियों की लिस्ट जारी, सूचना देने वालों को मिलेगा इनाम

किरणसिंह बने छत्तीसगढ़ में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष, अरुण साव के डिप्टी सीएम बनने के बाद संगठन में किया गया बदलाव

छत्तीसगढ़ विधानसभा के प्रोटेम स्पीकर रामविचार नेताम बने, छत्तीसगढ़ी भाषा में ली शपथ

छत्तीसगढ़-महाराष्ट्र बॉर्डर पर मुठभेड़ में 2 नक्सली ढेर, ब्लास्ट में शामिल डिप्टी कमांडर भी मारा गया

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने किया आईईडी ब्लास्ट, बीएसएफ का जवान शहीद, गश्त पर निकली थी टीम

छत्तीसगढ़ के नए मुख्यमंत्री होंगे विष्णुदेव साय, भाजपा विधायक दल की बैठक में फैसला