Maharashtra: मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक की मोदी 12 जनवरी को देंगे सौगात, 15 मिनट में पूरा होगा सफर

Maharashtra: मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक की मोदी 12 जनवरी को देंगे सौगात, 15 मिनट में पूरा होगा सफर

प्रेषित समय :16:50:01 PM / Sun, Dec 31st, 2023
Reporter :
Whatsapp Channel

मुंबई. मुंबई को नवी मुंबई से जोडऩे वाली बहुप्रतीक्षित मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक (एमटीएचएल) ब्रिज जनवरी महीने में आम जनता के लिए खुल जाएगी. एमटीएचएल ब्रिज का शुभारंभ 12 जनवरी को पीएम मोदी के हाथों होगा. खबर है कि इसके बाद यह यातायात के लिए खोल दिया जाएगा.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने रविवार को पत्रकारों से कहा कि मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक का उद्घाटन 12 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किया जाएगा. एमटीएचएल ब्रिज देश का सबसे लंबा समुद्री पुल है. इसके अलावा यह देश का ऐसा पहला पुल है, जो ओपन रोड टोलिंग (ओआरटी) प्रणाली की सुविधा से लैस है. इसके साथ ही ओपन टोलिंग सिस्टम की वजह से टोल भरने के लिए वाहनों को पुल पर रोकने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, 18 हजार करोड़ रुपये की लागत से बना छह लेन वाला मुंबई ट्रांस-हार्बर लिंक ब्रिज 22.8 किमी लंबा है. इसका 16 किलोमीटर हिस्सा समुद्र में मौजूद है. इससे यातायात शुरू होने पर मध्य मुंबई के सेवरी से नवी मुंबई के चिरले तक की दूरी 15 से 20 मिनट में पूरी होगी.

बताया जा रहा है कि एमटीएचएल परियोजना का काम लगभग पूरा हो चुका है. एमटीएचएल शुरू होने के बाद मुंबई और पुणे के बीच यात्रा भी आसान होगी और कम समय लगेगा. इससे लोनावला, खंडाला और मुंबई के बीच यात्रा के समय में 90 मिनट तक की कमी आने की उम्मीद है.

मालूम हो कि दिवंगत प्रधानमंत्री के सम्मान में इसका अधिकारिक नाम अटल बिहारी वाजपेयी स्मृति न्हावा शेवा अटल सेतु रखा गया है. एमटीएचएल न केवल शहर के यातायात को गति मिलेगी, बल्कि नवी मुंबई और रायगढ़ जिले में बुनियादी ढांचे का विकास भी तेजी से होगा. मुंबई के करीब प्रस्तावित नई सिटी तीसरी मुंबई नवी मुंबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट के आसपास बनाने की योजना है, जो मुंबई ट्रांस हार्बर लिंक (एमटीएचएल) से मुंबई शहर से कनेक्ट होगा.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

SpiceJet की दरभंगा-मुंबई फ्लाइट में महिला की मौत, मचा हड़कंप, वाराणसी एयरपोर्ट पर इमरजेंसी लैंडिंग

फ्रांस से 300 भारतीयों को लेकर मुंबई पहुंचा रोमानियाई विमान

Maharashtra: मराठा आरक्षण पर 20 जनवरी से फिर आंदोलन, मुंबई के आजाद मैदान में भूख हड़ताल करेंगे मनोज जारांगे

मुंबई : महिला टेस्ट मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को पहली बार हराया, लोगों ने वंदे मातरम गा कर मनाया जश्न

मुंबई में दरिंदगी, 64 वर्षीय विधवा के साथ गैंग रेप, गुप्तांगों पर हथौड़े से वार, फिर मरने के लिए छोड़ दिया