ओपीएस बहाली की मांग को लेकर WCREU की भूख हड़ताल का हुआ जोरदार समापन

ओपीएस बहाली की मांग को लेकर WCREU की भूख हड़ताल का हुआ जोरदार समापन

प्रेषित समय :18:13:06 PM / Thu, Jan 11th, 2024
Reporter :
Whatsapp Channel

कोटा. एनपीएस समाप्त कर सभी केन्द्रीय एवं राज्य सरकार के कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) बहाली की मांग को लेकर जेएफआरओपीएस एवं ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फैडरेशन के आव्हान पर आज वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन (डबलूसीआरईयू) द्वारा विगत चार दिनों से जारी भूख हड़ताल का समापन हुआ. हड़ताल के अंतिम दिन डीआरएम ऑफिस के बाहर एवं कोटा वर्कशॉप गेट के बाहर आम सभाएं आयोजित हुईं, जिन्हें यूनियन के महामंत्री कॉ.मुकेश गालव ने संबोधित किया.

कर्मचारियों की मांग को मानना ही होगा: का. मुकेश गालव

यूनियन के सहा. महामंत्री नरेश मालव ने बताया कि दोनों आम सभाओं में भूख हड़ताल स्थल पर उपस्थित कर्मचारियों को सम्बोधित करते हुए महामंत्री मुकेश गालव ने कहा की केन्द्र सरकार को इस आंदोलन की गूंज सुननी होगी तथा कर्मचारियों की पुरानी पेंशन की मांग को मानने पर विवश होना पड़ेगा. उन्होंने कहा की जिस प्रकार इस भूख हड़ताल आंदोलन में युवा एवं महिला कर्मचारियों ने अपनी भागीदारी निभाई है. उससे स्पष्ट है कि युवाओं का विश्वास सिर्फ यूनियन एवं लाल झंडे में है. केन्द्र सरकार को चेतावनी देते हुए श्री गालव ने कहा की अभी भी सरकार नहीं चेती तो देशव्यापी रेल हडताल के अलावा और कोई विकल्प कर्मचारियों के पास नहीं रह जायेगा. एनपीएस प्रारंभ होने से लेकर अभी तक के आंदोलन पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने वेस्ट सेन्ट्रल रेलवे एम्पलाइज यूनियन के द्वारा इस पूरे अभियान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए मण्डल के युवा कर्मचारियों की विशेष रूप से सराहना की.

आज कोटा मण्डल में यूनियन के सभी शाखा मुख्यालय विक्रमगढ आलौट, शामगढ, रामगंजमण्डी, बूंदी, बांरा, सवाईमाधोपुर, गंगापुर सिटी, बयाना, भरतपुर एवं तुगलकाबाद तथा कोटा वर्कशॉप एवं कोटा डीआरएम ऑफिस पर अंतिम दिन भी कर्मचारियों का जोश कम नहीं हुआ और महिला तथा युवाओं ने ज्यादा जोश के साथ क्रमिक भूख हड़ताल के अंतिम दिन भी भारी संख्या में कर्मचारी भूख हडताल में भाग लिया. कोटा डीआरएम ऑफिस पर आज यूनियन की कोटा प्रोपर की सभी शाखाएं संयुक्त रूप से तथा धरने की अगुवाई करती हुई महिला विंग की पदाधिकारी एवं कर्मचारी भूख हड़ताल पर बैठे. युवा एवं महिला कर्मचारियों ने भूख हड़ताल स्थल पर उद्बोधन के माध्यम से पेंशन की मांग के प्रति समर्थन व्यक्त किया एवं स्पष्ट कहा कि वे पुरानी पेंशन के लिए हर संघर्ष को तैयार हैं.

धरना स्थल पर भूख हड़ताल पर बैठे कर्मचारियों को यूनियन के कोषाध्यक्ष इरशाद खान, सहा.महामंत्री नरेश मालव, मण्डल कार्यकारी अध्यक्ष अजय शर्मा, मण्डल उपाध्यक्ष प्रदीप शर्मा, संजय अहिरवार एवं गया प्रसाद, सहा.मण्डल सचिव बी.एन. शर्मा, महिला विंग की कोऑर्डिनेटर ज्ञान दीक्षित, चेयरपर्सन अल्पना शुक्ला, महिला विंग मण्डल सचिव ज्योति शर्मा सहित अन्य वक्ताओं ने संबोधित किया. इस अवसर पर एम.एस बग्गा, राजकुमार सरसिया, दीपक राठौड़, सुनील झा, आईडी दुबे, सुषमा राठौड़, अनिता शर्मा, रेखा, आयशा, सलमा, दर्शना, सीमा, सुनीता, मंशा रोहिड़ा, सहित अनेक कर्मचारी उपस्थित रहें. आम सभा के बाद  यूनियन द्वारा महामंत्री  कॉ. मुकेश गालव के नेतृत्व में यूनियन के प्रतिनिधि मण्डल ने पुरानी पेंशन बहाली हेतु केन्द्रीय वित्त मंत्री के नाम ज्ञापन अपर मण्डल रेल प्रबन्धक को सौपा.

इसी प्रकार कोटा वर्कशॉप शाखा द्वारा वर्कशॉप के मुख्य द्वार पर भूख हड़ताल का आज समापन हुआ. जहाँ शाखा अध्यक्ष घनश्याम मीना के नेतृत्व में चारों दिन भी भूख हडताल पूरे जोश से जारी रही. आज समापन पर हुई आम सभा को यूनियन के महामंत्री मुकेश गालव एवं कोषाध्यक्ष इरशाद खान ने संबोधित किया.  वहाँ आयोजित कार्यक्रम में जसवंत सिंह, ओ.पी.राजपूत, गौरव कश्यप, पंकज टटवाल, मनोज श्रीवास्तव, प्रशांत गौतम, आर.पी. मीना, चेतराम मीना, कमलेश मीना, राजेश, नजीर, आशीष कटारा, अतुल पाठक, अनिल शर्मा, संतरा मीना, गीता पेसवानी, बबीता चौहान सहित सैकड़ों कर्मचारी उपस्थित रहेे. समापन उपरांत शाखा अध्यक्ष के नेतृत्व में यूनियन के प्रतिनिधि मण्डल ने पुरानी पेंशन बहाली हेतु केन्द्रीय वित्त मंत्री के नाम ज्ञापन मुख्य कारखाना प्रबंधक को सौपा.

कोटा में 12 जनवरी को होगी यूथ कॉन्फ्रेंस एवं युवा संवाद

यूथ कॉन्फ्रेंस एवं युवा संवाद का आयोजन कल-राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर कल 12 जनवरी को यूनियन की मण्डल यूथ विंग द्वारा यूथ कांफ्रेस एवं युवा संवाद का आयोजन उमरावमल पुरोहित सभागार में किया जायेगा. जिसमें मुख्य वक्ता यूनियन के महामंत्री कॉ.मुकेश गालव होंगे. सहा.महामंत्री नरेश मालव ने बताया कि यूथ कॉन्फ्रेंस में कोटा मण्डल की सभी स्टेशनों एवं शाखाओं के युवा कर्मचारी भाग लेंगे तथा युवा संवाद के माध्यम से अपने कार्यक्षेत्र, कार्य स्थितियों, यूनियन संचालन एवं लीडरशिप स्किल, पर खुले मन से अपनी बात रखेंगे.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

WCREU की केंद्रीय कार्यकारिणी की बैठक कोटा में सम्पन्न, OPS बहाली के लिये आर-पार के संघर्ष का ऐलान

Railway: एडीआरएम-कोटा की मनमानी के खिलाफ WCREU का विरोध प्रदर्शन जारी, किया प्रदर्शन, दी चेतावनी

WCREU- कोटा रेल मंडल कार्यकारिणी में चुने गये नये पदाधिकारी

कामरेड मुकेश गालव डबलूसीआरईयू के पुन: महामंत्री निर्वाचित, कोटा पहुंचने पर भव्य स्वागत

Rail News: एनआई कार्य के चलते व्हाया कोटा चार जोड़ी ट्रेनों का किया मार्ग परिवर्तन