वास्तु के अनुसार घरों में पूजा का कमरा कौन सा होना चाहिए

वास्तु के अनुसार घरों में पूजा का कमरा कौन सा होना चाहिए

प्रेषित समय :20:06:23 PM / Fri, Jan 12th, 2024
Reporter :
Whatsapp Channel

घरों में पूजा का आदर्श स्थान कौन सा होना चाहिए, यह हमेशा परिवारों में एक चिंता का विषय रहता है. 
हमारे वैदिक संतों ने वर्षों पहले यह मान लिया था कि पेड़- पौधों, नदियों, विभिन्न आकारों या नियमित आकार के पत्थरों में ‌भी दैवीय  शक्ति होती है, इसीलिये वैदिक परंपरा में ‌पूजा करने के कई तरीके अपनाये जाते रहे हैं.
परन्तु,  यदि घरों में पूजा घर बनाने की बात की जाये और यदि हम इसके लिये दिशाओं के गुण धर्मों के आधार पर विचार करें, तो मेरे विचार से निम्न स्थिति बनती है-
*1. पूर्व-उत्तर-पूर्व ज़ोन*  में पूजा करने से व्यक्ति को रोजाना की जिंदगी में तनाव से निपटने में मदद मिलती है. आप तरोताजा होकर दोबारा ऊर्जा से पूर्ण हो जायेंगे.
*2. पूर्व ज़ोन* सामाजिक संपर्कों का है, इसलिये यहां पूजा करना राजनेताओं और ब्यूरोक्रेट्स के लिये उचित है. यहां पूजा करने से वरिष्ठ और आलाकमान से लाभ मिलता है.
*3. पूर्व-दक्षिण-पूर्व ज़ोन*  वैसे तो चिंता का कारण बन सकता है, परन्तु यह ज़ोन सही निवेश भी प्रदान कर सकता है, इसलिये केवल स्टॉकब्रोकर्स के लिये यह दिशा क्षेत्र उचित है. 
*4. दक्षिण-पूर्व ज़ोन*  में केवल मां दुर्गा की पूजा की जा सकती है. अन्यथा यहां पूजा करने से दुर्घटनाओं और धन खोने का डर बना रहता है.
Astro nirmal

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कर्नाटक : सबरीमाला तीर्थयात्रियों को राज्य की इस मस्जिद में मिला आश्रय, पूजा की भी दी अनुमति

#RamMandir क्या कांग्रेस निर्माणाधीन श्रीराम मंदिर में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम की अमर्यादित पूजा की साक्षी बनेगी?

अयोध्या जाने मुम्बई से पैदल यात्रा पर निकली शबनम, कहा पूजा करने के लिए हिंदू होना जरुरी नहीं, ये धर्म के ठेकेदार हम मिडिल क्लास लोगों को डराते है