तमिलनाडु में जल्लीकट्टू त्योहार में हुआ बड़ा हादसा, नाबालिग समेत दो लोगों की मौत

तमिलनाडु में जल्लीकट्टू त्योहार में हुआ बड़ा हादसा, नाबालिग समेत दो लोगों की मौत

प्रेषित समय :18:15:59 PM / Wed, Jan 17th, 2024
Reporter :
Whatsapp Channel

चेन्नई. तमिलनाडु में जल्लीकट्टू त्योहार के दौरान बड़ा हादसा हो गया. जिसमें दो लोगों की मौत हो गई. जल्लीकट्टू त्योहार के दौरान यह घटना तमिलनाडु के शिवगंगा जिले में घटी जहां आयोजन के दौरान सांडों ने एक लड़के समेत दो लोगों को मार डाला. बता दें कि दोनों ही पीडि़त सांडों को काबू करने का खेल देख रहे थे. इसी दौरान कई सांड उनसे टकरा गए, जिससे दो लोग बुरी तरह घायल हो गए. यहां से उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. जल्लीकट्टू त्योहार के दौरान मौत की यह कोई पहली घटना नहीं है. मंगलवार को भी राज्य के पलामेडु में जल्लीकट्टू के दौरान 14 पशु ट्रेनर, 16 दर्शकों समेत करीब 40 लोग घायल हो गए थे.

कार्तिक को सर्वश्रेष्ठ चुना गया

तमिलनाडु के मदुरै में पोंगल उत्सव के हिस्से के रूप में आयोजित अवनियापुरम जल्लीकट्टू प्रतियोगिता में सांड को काबू करने वालों में कार्तिक को सर्वश्रेष्ठ चुना गया. सोमवार को अवनियापुरम जल्लीकट्टू आयोजित किया गया था.अवनियापुरम जल्लीकट्टू में 825 सांडों की भागीदारी देखी गई. आयोजन के दस राउंड में लगभग 430 सांडों पर काबू पाने वालों ने भी भाग लिया, जिसमें 17 सांडों को काबू कर कार्तिक विजयी हुए.

सी.आर. कार्तिक कुमार को सम्मान के तौर पर एक कार, गाय और बछड़ा मिला. घटना के दौरान सांडों को काबू करने वाले, दर्शकों और पुलिसकर्मियों सहित लगभग 150 लोग घायल हो गए. घायलों में से नौ को मदुरै के सरकारी राजाजी अस्पताल में भर्ती कराया गया. एक पुलिस सब-इंस्पेक्टर और एक हेड कांस्टेबल को भी मामूली चोटें आईं.

हाईकोर्ट लगा चुका है प्रतिबंध

यह खेल कई बार विवादों में आ चुका है. पहली बार 2006 में मद्रास हाईकोर्ट के आदेश के बाद जल्लीकट्टू पर प्रतिबंध लगाया गया था.फिर 2014 में सर्वोच्च न्यायालय ने पशु क्रूरता के आधार पर इस खेल पर रोक लगाई थी, लेकिन जनता के भारी विरोध के बाद, राज्य सरकार ने 2017 में प्रतिबंध हटा दिया. राज्य सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी दलीलों में, जल्लीकट्टू को सिर्फ मनोरंजन नहीं बल्कि महान ऐतिहासिक, सांस्कृतिक और धार्मिक मूल्य वाला एक कार्यक्रम कहा था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

तमिलनाडु : रामेश्वरम-तिरुचिरापल्ली हाईवे पर भीषण हादसे में पांच की मौत, 19 घायल

DMK नेता दयानिधि मारन के बिगड़े बोल, कहा- यूपी और बिहार से आने वाले लोग तमिलनाडु में टॉयलेट साफ करते हैं

तमिलनाडु सरकार ने 2015 की बाढ़ से नहीं सीखा : FM निर्मला सीतारमण

मद्रास हाईकोर्ट ने तमिलनाडु के मंत्री और पत्नी को 3 साल जेल की सजा सुनाई, 50 लाख का जुर्माना भी