PM मोदी कैबिनेट ने लिया बड़ा निर्णय, कोयला से गैस बनाने पर केंद्र सरकार देगी 8500 करोड़ रुपए

PM मोदी कैबिनेट ने लिया बड़ा निर्णय, कोयला से गैस बनाने पर केंद्र सरकार देगी 8500 करोड़ रुपए

प्रेषित समय :19:00:18 PM / Wed, Jan 24th, 2024
Reporter :
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने बुधवार 24 जनवरी को कहा कि कोयला से गैस बनाने पर सरकार 8500 करोड़ रुपए देगी और इसके लिए कोल इंंडिया लिमिटेड और गेल दोनों साथ मिलकर काम करेंगे. वे केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में हुए फैसलों पर जानकारी दे रहे थे. उन्होंने कहा, कोयला का खदान 361 मिलियन टन है और यह करीब 125 साल तक की जरूरत पूरी कर सकता है. जोशी ने यह भी बताया कि कोयला खनन को खत्म नहीं कर सकते हैं.

प्रल्हाद जोशी ने कहा, आज कोयला विभाग और कोयला के इतिहास में एक बहुत बड़ा महत्वपूर्ण निर्णय कैबिनेट ने पीएम मोदी के नेतृत्व में लिया है. कोयला खनन में भारत दुनिया में सबसे बड़ा देश है. कोयल का 80 प्रतिशत इस्तेमाल बिजली उत्पादन के लिए होता है. उन्होंने यह भी कहा कि 2025-26 में कोयला का निर्यात बंद कर देंगे, सिर्फ कुछ प्लांट के लिए यह जारी रहेगा.

इससे पहले केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई, लेकिन कैबिनेट बैठक की शुरुआत में ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कैबिनेट के सदस्यों की ओर से पीएम मोदी का प्राण प्रतिष्ठा के सफल आयोजन पर आभार व्यक्त किया. ठाकुर ने राजनाथ सिंह के हवाले से कहा, प्रधानमंत्री के नेतृत्व में हम सभी मंत्रिमंडल के सदस्य प्राण प्रतिष्ठा पर हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं देते हैं. भारतीय सभ्यता कई शताब्दी से जो सपने देख रही थी, आपने वह सदियों पुराना सपना पूरा किया. आज की कैबिनेट ऐतिहासिक है. ऐतिहासिक कार्य कई बार हुए होंगे, परंतु क्या जब से कैबिनेट व्यवस्था बनी है, ब्रिटिश के जमाने से भी जोड़ लें, तो ऐसा अवसर कभी नहीं आया होगा क्योंकि 22 जनवरी 2024 को आपके माध्यम से जो कार्य हुआ है वह इतिहास में सबसे अलग है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

चीन में 7.2 तीव्रता के भूकंप के बाद दिल्ली-एनसीआर सहित देश के कई हिस्सों में डोली धरती

दिल्ली एम्स ने बदला छुट्टी का फैसला: 22 जनवरी को बंद नहीं होगा OPD

दिल्ली के पीतमपुरा के घर में लगी भीषण आग, 4 महिलाओं समेत 6 लोगों की मौत

दिल्ली आबकारी केस: सीएम केजरीवाल जा रहे गोवा, तो ED ने भेजा पांचवां समन

दिल्ली: ठंड से बचने के लिए जलाई अंगीठी, दम घुटने से 2 बच्चे समेत 6 की मौत