संसद से सस्पेंड सभी सांसदों का निलंबन होगा रद्द, बजट सत्र से पहले बड़ा कदम

संसद से सस्पेंड सभी सांसदों का निलंबन होगा रद्द, बजट सत्र से पहले बड़ा कदम

प्रेषित समय :15:15:47 PM / Tue, Jan 30th, 2024
Reporter :
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. संसद का बजट सत्र कल से शुरू होने वाला है. इस सत्र से ठीक पहले सभी निलंबित सांसदों का निलंबन रद्द कर दिया जाएगा. समाचार के मुताबिक, निलंबित सांसदों के निलंबन को रद्द करने के बारे में पूछे जाने पर संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने यह जानकारी दी है.

प्रह्लाद जोशी ने कहा, सभी (निलंबन) रद्द किए जाएंगे. मैंने (लोकसभा) अध्यक्ष और (राज्यसभा) सभापति से बात की है, मैंने उनकी ओर से भी अनुरोध किया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा, यह अध्यक्ष और सभापति के क्षेत्राधिकार में आता है. इसलिए, हमने उन दोनों से अनुरोध किया है कि वे संबंधित विशेषाधिकार प्राप्त समितियों से बात करें, निलंबन रद्द करें और उन्हें सदन में आने का अवसर दें. दोनों इस पर सहमत हो गए. वहीं जब उनसे पूछा गया कि क्या निलंबित सांसद कल से सदन में आएंगे तो उन्होंने कहा, हां.

बजट सत्र से पहले सरकार ने की सर्वदलीय बैठक

दरअसल लोकसभा चुनाव से कुछ महीने पहले, 31 जनवरी से आरंभ हो रहे संसद के बजट सत्र के मद्देनजर सरकार ने मंगलवार को सर्वदलीय बैठक बुलाई थी, जिसमें विभिन्न दलों के नेता शामिल हुए. रक्षा मंत्री और लोकसभा में सदन के उपनेता राजनाथ सिंह, संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी और संसदीय कार्य राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने बैठक में सरकार का प्रतिनिधित्व किया.

संसद भवन परिसर में हुई इस बैठक में उपस्थित नेताओं में कांग्रेस के नेता कोडिकुनिल सुरेश, तृणमूल कांग्रेस के सुदीप बंदोपाध्याय, द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के नेता टी आर बालू, शिवसेना के राहुल शेवाले, समाजवादी पार्टी के नेता एस टी हसन, जनता दल (यूनाइटेड) के नेता राम नाथ ठाकुर और तेलुगु देशम पार्टी (तेदेपा) के जयदेव गल्ला शामिल थे.
बता दें कि संसद के प्रत्येक सत्र से पहले बैठक बुलाने की एक पंरपरा है, जिसमें विभिन्न दलों के नेता उन मुद्दों को सामने रखते हैं जिन्हें वे संसद में उठाना चाहते हैं और सरकार उन्हें अपने एजेंडे के बारे में जानकारी प्रदान करती है और सदन चलाने में उनका सहयोग मांगती है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

OMG: इस महिला सांसद ने कपड़ों के शोरूम में की गंदी हरकत, संसद सदस्यता छिनी

अब संसद की सुरक्षा दिल्ली पुलिस की जगह CISF करेगी..!

कांग्रेस संसदीय दल की बैठक में सोनिया गांधी ने कहा- सरकार ने लोकतंत्र का गला घोंट दिया

संसद से अधीर रंजन समेत 34 सांसद पूरे सत्र के लिए सस्पेंड, अब तक लोकसभा के 47 सांसदों पर एक्शन

संसद सुरक्षा चूक मामले पर PM मोदी ने जताया दुख कहा: घटना बेहद ही दुखद और चिंताजनक

केंद्र सरकार पर राहुल गांधी का निशाना, कहा- संसद में जो हुआ वो बेरोजगारी का नतीजा

सस्पेंड सांसदों ने नए संसद भवन के मेन गेट पर किया प्रदर्शन, सरकार की सदन चलने देने की अपील

संसद सुरक्षा चूक: आरोपी क्रांतिकारी भगत सिंह जैसी घटना को अंजाम देना चाहते थे