पाकिस्तान: इमरान खान को चुनाव से 8 दिन पहले दूसरी बार सजा. सऊदी से मिला हार बेचने पर 14 साल की जेल

पाकिस्तान: इमरान खान को चुनाव से 8 दिन पहले दूसरी बार सजा. सऊदी से मिला हार बेचने पर 14 साल की जेल

प्रेषित समय :16:03:18 PM / Wed, Jan 31st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

इस्लामाबाद. पाकिस्तान में 8 फरवरी को होने वाले आम चुनाव से 8 दिन पहले पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को दूसरी बार सजा सुनाई गई है. खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी को तोशाखाना रेफरेंस मामले में 14 साल की जेल की सजा हुई है.

इसके बाद खान 10 साल तक किसी भी सरकारी पद पर नहीं रह सकते हैं. फैसले के तहत दोनों पर करीब 23.37 करोड़ रुपए का जुर्माना भी लगाया गया है. इससे पहले कल यानी मंगलवार को रावलपिंडी की स्पेशल कोर्ट ने खान को सीक्रेट लेटर चोरी के मामले में 10 साल की सजा सुनाई थी. उनके साथ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के लीडर और पूर्व विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी को भी सजा हुई थी. खान को 2 दिनों में 24 साल की जेल की सजा सुनाई गई है.

सऊदी क्राउन प्रिंस से तोहफे मिला नेकलेस बुशरा बीबी ने बेचा

पिछले महीने ही पाकिस्तान की नेशनल अकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (एनएबी) ने खान और बुशरा बीबी के खिलाफ तोशाखाना से जुड़ा एक केस दर्ज कराया था. इसमें दोनों पर आरोप लगाए गए थे कि उन्होंने सऊदी क्राउन प्रिंस से तोहफे में मिला नेकलेस बिकवा दिया था. इस पर सुनवाई करते हुए अकाउंटेबिलिटी कोर्ट ने बुधवार को सजा सुनाई.

पाकिस्तान की पत्रकार आलिया शाह के मुताबिक पाकिस्तान में प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति या दूसरे पद पर रहने वालों को मिले तोहफों की जानकारी नेशनल आर्काइव को देनी होती है. इन्हें तोशाखाना में जमा कराना होता है. अगर तोहफा 10 हजार पाकिस्तानी रुपए की कीमत वाला होता है तो बिना कोई पैसा चुकाए इसे संबंधित व्यक्ति रख सकता है.

प्रधानमंत्री रहते हुए खान को सऊदी क्राउन प्रिंस से एक डायमंड नेकलेस तोहफे में मिल था. इसकी कीमत 18 करोड़ पाकिस्तानी रुपए थी, इसे लाहौर के एक मशहूर ज्वेलर को बेच दिया गया था. इमरान की पत्नी बुशरा बीबी ने एक मंत्री जुल्फी बुखारी के जरिए इस हार को बिकवाया था.

तोशाखाना (ट्रेजरी) के नियमों के मुताबिक, इमरान को यह नेकलेस जमा कराना था. लेकिन बुशरा ने ऐसा करने से मना कर दिया. साल 2022 में इस मामले की जांच शुरू हुई थी. इसके लिए ज्वेलरी शोरूम के मालिक और मैनेजर से भी पूछताछ हुई थी. इस दौरान नेकलेस बेचे जाने के वक्त का सीसीटीवी फुटेज भी मिला था. इसके बाद नेकलेस बरामद करके उसे तोशाखाना में जमा करा दिया गया था.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

पाकिस्तानी गायक राहत फतेह अली खान ने नौकर को चप्पल से पीटा, वीडियो हुआ वायरल

9 पाकिस्तानियों की हत्या, ईरान-पाकिस्तान बॉर्डर के पास घटना, बंदूकधारी ईरान का नागरिक

मैच फिक्सिंग के संदेह में फंसे पाकिस्तानी क्रिकेटर शोएब मलिक, इस लीग ने रद्द किया कांट्रेक्ट

पाकिस्तान क्लीन स्वीप से बचा, आखिरी T20 में न्यूजीलैंड को 42 रन से हराया

न्यूजीलैंड ने चौथे टी20 मैच में पाकिस्तान को 7 विकेट से हराया