वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान : एक करोड़ परिवार को 300 यूनिट बिजली मुफ्त

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान : एक करोड़ परिवार को 300 यूनिट बिजली मुफ्त

प्रेषित समय :12:52:15 PM / Thu, Feb 1st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के आखिरी बजट में सोलर स्कीम की भी शुरुआत की है। निर्मला सीतारमण ने कहा कि ‘रूफटॉप सोलर’ परियोजना के तहत एक करोड़ परिवार को हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त मिलेगी। सोलर रूफटॉप स्कीम से घरों को 15000-18000 रुपये की बचत की उम्मीद है।

इससे पहले 22 जनवरी को पीएम नरेंद्र मोदी ने 1 करोड़ घरों पर रूफटॉप सौर ऊर्जा स्थापित करने के लक्ष्य के साथ “प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना” शुरू करने के लिए एक बैठक की थी। प्रधानमंत्री ने बैठक के दौरान कहा था कि सोलर एनर्जी का उपयोग छत वाले प्रत्येक घर द्वारा अपने बिजली के बिल को कम करने और उन्हें अपनी बिजली की जरूरतों के लिए वास्तव में आत्मनिर्भर बनाने के लिए किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री सूर्योदय योजना का लक्ष्य निम्न और मध्यम आय वाले व्यक्तियों को रूफटॉप सौर ऊर्जा की स्थापना के माध्यम से बिजली उपलब्ध करना है, साथ ही अतिरिक्त बिजली उत्पादन के लिए अतिरिक्त आय का अवसर उपलब्ध करना है। प्रधानमंत्री ने यह भी निर्देश दिया कि आवासीय क्षेत्र के उपभोक्ताओं को बड़ी संख्या में रूफटॉप सौर ऊर्जा अपनाने को लेकर प्रेरित करने के लिए एक व्यापक राष्ट्रीय अभियान शुरू किया जाना चाहिए।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

संसद से सस्पेंड सभी सांसदों का निलंबन होगा रद्द, बजट सत्र से पहले बड़ा कदम

1.50 लाख के बजट में स्टाइलिश बाइक्स- रॉयल एनफील्ड हंटर 350

एक फरवरी को पेश होगा बजट, मगर नहीं होगी कोई बड़ी घोषणा : वित्त मंत्री सीतारमण

Chhattisgarh: पांच फरवरी से शुरु होगा बजट सत्र, एक मार्च तक होगी 20 बैठके