जबलपुर की चलित प्रसादम सेवा अयोध्या में ११ से २० मार्च रोज बाटेंगे भंडारा-प्रसाद

जबलपुर की चलित प्रसादम सेवा अयोध्या में ११ से २० मार्च रोज बाटेंगे भंडारा-प्रसाद

प्रेषित समय :18:51:07 PM / Tue, Feb 6th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

पलपल संवाददाता, जबलपुर। एमपी के जबलपुर में ४ अप्रेल २०११ से जरुरतमंदों तक स्वयं चल कर भगवान का भोग को  भोजन प्रसाद के रुप में पहुंचाने वाली चलित प्रसादम सेवा को प्रभु श्रीराम का साक्षात आर्शीवाद प्राप्त हुआ है। जिसके अंतर्गत उसे  आगामी ११ मार्च से २० मार्च तक प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या पहुंच कर प्रतिदिन १५ हजार से अधिक श्रद्धालुओं को भंडारा प्रसाद वितरण का सेवा दायित्व सौंपा गया है। उक्ताशय की जानकारी एक पत्रवार्ता में चलित प्रसादम सेवा के संचालक शरद अग्रवाल, डॉ सुधीर अग्रवाल व एडवोकेट सचिन अग्रवाल आदि ने दी।
                               उन्होंने बताया कि पूज्य पिताजी स्वर्गीय जमुनाप्रसाद अग्रवाल एडवोकेट की प्रेरणा, हरेकृष्णा आश्रम भेड़ाघाट के संस्थापक स्वामी रामचंद्रदास के निर्देशन में पिछले १३ साल से चलित प्रसादम सेवा द्वारा प्रतिदिन सार्वजनिक स्थानों पर पहुंच कर भंडारा प्रसाद वितरण किया जाता है। प्लास्टिक और डिस्पोजेबल  का उपयोग नहीं करते इसके लिए  स्टील की थालियों में यह भोजन परोसा जाता है। जिसके बर्तन भी आश्रम के भक्त ही धोते हैं पूरा अग्रवाल परिवार इस पुनीत कार्य में लगा हुआ है। नगर के सुप्रसिद्ध स्वर्गीय जमुना प्रसाद अग्रवाल एडवोकेट परिवार को इस सेवा कार्य हेतु  विशेष रुप से अमित शाह के संरक्षण एवं मार्गदर्शन में तरुण चुग व बीडी शर्मा के संयोजन में चुना गया।
पूरे परिवार का समर्पण-
माताजी श्रीमती सावित्री देवी अग्रवाल के मार्गदर्शन  में पूरे परिवार का इसमें पूरा सहयोग रहता है। मुख्य रुप से इस पूरे कार्य की कमान परिवार के सदस्य डॉ सुधीर अग्रवाल सम्हालते हैं जिनके निर्देशन में प्रति दिन प्रसाद तैयार किया जाता है । उसी आधार पर अयोध्या में  १० दिन तक बांटे जाने वाले व्यंजनों की सूची तैयार की जा रही है। जिसमें सुबह का नाश्ता, दोपहर का और रात्रि का भोजन तय किया जाएगा।
जर्मन हैंगर का पंडाल लगेगा-
अग्रवाल परिवार ने बताया कि ११ से २० मार्च तक अयोध्या में प्रतिदिन १५ हजार में लोगों को भण्डारा प्रसाद वितरण का सेवा कार्य मिलने से सभी परिजन  प्रफुल्लित हैं। इस कार्य के लिए उन्हें उत्तरप्रदेश सरकार से भंडारे बांटने का स्थान पानी बिजली सहयोग मिलेगा। इसके अंतर्गत अयोध्या में जर्मन हैंगर स्टाइल का पंडाल लगाया जाएगा। इस कार्य के लिए जबलपुर से लगभग सवा सौ सदस्यों से अधिक की टीम अयोध्या के लिए रवाना होगी। इसमें १० प्रबंधक, ५० सेवादार व ८० हलवाई शामिल रहेंगे।
  मां नर्मदा जी एवं बड़ी खेरमाई का चित्र भी लेकर जाएंगे-
प्रतिदिन सुबह-दोपहर और शाम को क्रमश: पांच.पांच हजार लोगों से ज्यादा को यह भोजन प्रसाद परोसा जाएगा। जो कुल मिला कर १५ हजार की संख्या पार कर जाएगा। थालियों में भोजन कराया जाएगा, इसके लिए कुशल व जानकर सेवादार की संख्या घटाई-बढ़ाई जा सकती है। हम विशेष रुप से पुण्य सलिला मां श्री नर्मदाजी का एक चित्र व जल एवं बड़ी खेरमाई का चित्र लेकर भी जाएंगे जिसका रोज पूजन-अर्चन किया जाएगा। अयोध्या में स्थानीय प्रशासन द्वारा जिला मजिस्ट्रेट की ओर से सभी का परिचय-पत्र भी बनाया जाएगा। इसके लिए जरूरी सामग्री सहित यहां से वाहनों द्वारा अयोध्या रवाना होंगे। इसके साथ ही यहां सेवादारों के लिए सबके ड्रेस कोड तय किए जाएंगे।

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

जबलपुर : रेल मंडल के रनिंग स्टाफ की छुट्टी के तुगलकी आदेश से मचा बवाल, WCREU ने जताई आपत्ति

MP में तीन दिन में बारिश-ओले गिरने की संभावना, जबलपुर, भोपाल, इंदौर में बादल छाए रहेगें..!

MP: इंदौर में लव-जिहाद, धर्म छिपाकर शारीरिक संबंध बनाए, शादी की बात पर कहा धर्म परिवर्तन करना होगा, महिला ने जहर खाया