मोदी सरकार का बड़ा फैसला: अब भारत-म्यांमार के बीच नहीं होगी फ्री आवाजाही

मोदी सरकार का बड़ा फैसला: अब भारत-म्यांमार के बीच नहीं होगी फ्री आवाजाही

प्रेषित समय :16:09:55 PM / Thu, Feb 8th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत-म्यांमार के बीच मुक्त आवाजाही व्यवस्था (एफएमआर) को खत्म किया जाएगा. उक्ताशय की घोषणा करते हुए गृहमंत्री अमित शाह ने कहा कि यह फैसला गृह मंत्रालय ने फैसला किया है. अमित शाह ने एक्स पोस्ट में कहा कि हमारी सीमाओं को सुरक्षित करना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है.

गृह मंत्रालय ने निर्णय लिया है कि देश की आंतरिक सुरक्षा सुनिश्चित करने व म्यांमार की सीमा से लगे भारत के उत्तर पूर्वी राज्यों की जनसांख्यिकीय संरचना को बनाए रखने के लिए भारत-म्यांमार के बीच मुक्त आवाजाही व्यवस्था को खत्म किया जाए. चूंकि विदेश मंत्रालय फिलहाल इसे खत्म करने की प्रक्रिया में है इसलिए गृह मंत्रालय ने एफएमआर को तत्काल निलंबित करने की सिफारिश की है. इससे पहले अमित शाह ने घोषणा की थी कि भारत में मुक्त आवाजाही को प्रतिबंधित करने के लिए भारत म्यांमार से लगी सीमा पर बाड़ लगाएगा. यह घोषणा ऐसे समय में की गई है जब बड़ी संख्या में म्यांमार के सैनिक जातीय संघर्षों से बचने के लिए भारत की ओर भाग रहे हैं.

अमित शाह ने साफ तौर पर कहा कि मोदी सरकार अभेद्य सीमाएं बनाने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने एक्स पोस्ट में लिखा कि सरकार ने पूरी 1643 किलोमीटर लंबी भारत-म्यांमार सीमा पर बाड़ लगाने का फैसला किया है. बेहतर निगरानी की सुविधा के लिए सीमा पर एक गश्ती ट्रैक भी बनाया जाएगा.  शाह ने कहा कि सीमा की कुल लंबाई में से मणिपुर के मोरेह में 10 किमी की दूरी पर पहले ही बाड़ लगाई जा चुकी है. इसके अलावा हाइब्रिड सर्विलांस सिस्टम के माध्यम से बाड़ लगाने की दो पायलट परियोजनाएं क्रियान्वित की जा रही हैं. उन्होंने कहा कि वे अरुणाचल प्रदेश व मणिपुर में प्रत्येक 1 किमी की दूरी पर बाड़ लगाएंगे. इसके अतिरिक्त मणिपुर में लगभग 20 किलोमीटर तक बाड़ लगाने के काम को भी मंजूरी दे दी गई है. काम जल्द ही शुरू हो जाएगा. पिछले तीन महीनों में म्यांमार सेना के लगभग 600 सैनिक भारत में घुस आए हैं. सरकारी सूत्रों ने कहा कि पश्चिमी म्यांमार राज्य रखाइन में एक जातीय सशस्त्र समूह अराकन आर्मी के उग्रवादियों द्वारा उनके शिविरों पर कब्जा करने के बाद उन्होंने मिजोरम के लांग्टलाई जिले में शरण ली. 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

Weather Update: सर्द हवाओं से कांप रहा दिल्ली-एनसीआर समेत पूरा उत्तर भारत, दिल्ली की हवा साफ

केजरीवाल सरकार का किन्नरों को तोहफा: दिल्ली की बसों में कर सकेंगे फ्री यात्रा

जाट समदुाय की धमकी, मुंबई-दिल्ली रेलवे ट्रैक कर देंगे ब्लॉक, आरक्षण की मांग पर कर रहे हैं आंदोलन

#ArvindKejriwal को लेकर दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की सक्रियता के अर्थ-भावार्थ?

दिल्ली-UP में बारिश तो उत्तराखंड में बर्फबारी, कोहरा भी करेगा परेशान; IMD का येलो अलर्ट