वतन वापसी के बाद पूर्व सैनिकों ने लगाए भारत माता की जय के नारे, पीएम मोदी को दिया धन्यवाद

वतन वापसी के बाद पूर्व सैनिकों ने लगाए भारत माता की जय के नारे, पीएम मोदी को दिया धन्यवाद

प्रेषित समय :08:52:32 AM / Mon, Feb 12th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. कतर में कई महीनों की कैद के बाद भारत लौटने के बाद पूर्व नौसैनिकों ने 'भारत माता की जय' के नारे लगाए. साथ ही पीएम मोदी की जमकर तारीफ की. पूर्व नौसैनिकों ने कहा कि अगर मोदी सरकार की ओर से उनकी रिहाई के लिए निरंतर राजनयिक प्रयास न किए गए होते तो उन्हें रिहा नहीं किया गया होता. भारत सरकार की ओर से लगातार राजनयिक हस्तक्षेप और कानूनी सहायता के बाद पहले उनकी मौत की सजा को जेल की सजा में बदला गया. अब उन्हें रिहा कर दिया गया है, जिसके बाद वे भारत लौट आए हैं.

कतर की ओर से रिहा किए जाने के बाद 8 में से 7 पूर्व नौसैनिक सोमवार यानी आज तड़के दिल्ली एयरपोर्ट पर पहुंचे. न्यूज एजेंसी ANI से बात करते हुए, एक पूर्व नौसैनिक ने कहा कि आखिरकार सुरक्षित और स्वस्थ घर वापस आकर मुझे राहत और खुशी महसूस हो रही है. मैं प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं. अगर मोदी सरकार ने हमारी रिहाई के लिए व्यक्तिगत रूप से हस्तक्षेप न किया होता, तो वतन लौटना मुश्किल था. मैं कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी को भी धन्यवाद देता हूं.

राहत भरी मुस्कान और शांत भाव के साथ एयरपोर्ट पर मौजूद एक अन्य पूर्व नौसेना अधिकारी ने ANI से बातचीत में कहा कि पीएम मोदी के हस्तक्षेप के बिना हम रिहा नहीं होते. अगर उनके अथक प्रयास नहीं होते तो हम आज आपके सामने खड़े नहीं होते. हमें रिहा कराने के लिए पीएम मोदी और भारत सरकार का धन्यवाद. एक अन्य रिहा हुए नौसैनिक ने भी अपनी रिहाई सुनिश्चित करने में केंद्र के हस्तक्षेप की प्रशंसा की.

उन्होंने कहा कि घर पर हमारे चिंतित परिवार के सदस्य, लंबे समय से इस दिन का इंतजार कर रहे थे. ये सब इसलिए सफल हुआ क्योंकि पीएम मोदी ने इस मामले में व्यक्तिगत हस्तक्षेप किया. उन्होंने हमारे मामले को कतर सरकार के उच्चतम स्तर तक उठाया और अंततः हमारी रिहाई सुनिश्चित की. मेरे पास उनके और कतर के अमीर के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए पर्याप्त शब्द नहीं हैं. विदेश मंत्रालय (एमईए) ने सोमवार यानी आज जानकारी दी कि आठ पूर्व नौसेना अधिकारियों में से सात पहले ही भारत लौट चुके हैं. केंद्र सरकार ने एक आधिकारिक बयान जारी कर कतर सरकार के फैसले का स्वागत करते हुए कहा कि भारत सरकार दाहरा ग्लोबल कंपनी के लिए काम करने वाले आठ भारतीय नागरिकों की रिहाई का स्वागत करती है, जिन्हें कतर में हिरासत में लिया गया था. उनमें से आठ में से सात भारत लौट आए हैं. हम इन नागरिकों की रिहाई और घर वापसी को सक्षम करने के लिए कतर राज्य के अमीर के फैसले की सराहना करते हैं.

8 भारतीय नागरिक अक्टूबर 2022 से कतर में कैद थे और उन पर जासूसी का आरोप लगाया गया था. सेवानिवृत्त नौसैनिकों को कतर की एक अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

कतर में पूर्व भारतीय नौ-सैनिकों की फांसी पर रोक, अब कैद में रहना होगा, कोर्ट में उपस्थित रहे भारतीय राजदूत

छिंदवाड़ा पहुंचे CM शिवराज ने कहा दादा कही निकले ही नहीं मामा तो घूम रहा था तो MP में भाजपा की हुई एकतरफा जीत