राजकोट टेस्ट: भारत ने इंग्लैंड को हराया, टेस्ट सीरीज में बनाई 2-1 की बढ़त, यशस्वी की डबल सेंचुरी

राजकोट टेस्ट: भारत ने इंग्लैंड को हराया, टेस्ट सीरीज में बनाई 2-1 की बढ़त, यशस्वी की डबल सेंचुरी

प्रेषित समय :17:21:28 PM / Sun, Feb 18th, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

राजकोट. निरंजन शाह स्टेडियम में खेले गए तीसरे टेस्ट में भारतीय टीम ने इंग्लैंड को एक तरफा मुकाबले में शानदार मात दी है. 557 रनों का पीछा करते हुए इंग्लैंड की पारी महज 122 रन पर ही सिमट गई. इस जीत के बाद भारत ने 5 मैचों की सीरिज में 2/1 से बढ़त बना ली है.

दूसरी पारी में यशस्वी जायसवाल ने कमाल की बल्लेबाजी की और लगातार दूसरे मैच में दोहरा शतक लगाया था. वहीं सरफराज खान और शुभमन गिल ने भी भारत को दूसरी पारी में 4 विकेट के नुकसान पर 440 रन तक पहुंचाने में अर्धशतक लगाकर योगदान दिया था. जिसकी वजह से भारत इंग्लैंड को 557 रन का लक्ष्य देने में सफल रहा. जिसके जवाब में इंग्लैंड की पूरी टीम 122 रनों पर ही ढेर हो गई. भारत की तरफ से गेंदबाजी में रवींद्र जडेजा हीरो रहे, जिन्होंने 12.4 ओवर की गेंदबाजी में 41 रन देकर 5 बल्लेबाजों के पवेलियन भेजा.

फिरकी में फंसे अंग्रेज

पहली पारी में बेहतरीन बल्लेबाजी करने वाले इंग्लिश बल्लेबाज को दूसरी पारी में भारतीय स्पिनरों की स्पिन गेंदबाजी बिल्कुल समझ नहीं आई. इंग्लैंड के 8 बल्लेबाज स्पिनर की गेंद पर आउट हुए थे. जिस पिच पर भारतीय बल्लेबाजों ने दूसरी पारी में 4 विकेट के नुकसान पर 440 रन का स्कोर खड़ा किया था तो वहीं इंग्लैंड के बल्लेबाज सिर्फ 122 रन ही बना सके. इंग्लैंड की दूसरी पारी में सबसे बड़ा स्कोर तेज गेंदबाज मार्क वुड ने बनाया था. वुड ने अंतिम आखिर में आकर 15 गेंदों पर 33 रन की आतिशी पारी खेली. मगर उनके अलावा कोई भी इंग्लिश बल्लेबाज 20 रन का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाया.

जडेजा का कमाल, 5 विकेट लिये

पहली पारी में बल्लेबाजी में कमाल करने वाले रवींद्र जडेजा ने दूसरी पारी में गेंदबाजी में कमाल कर दिया. जडेजा की स्पिन गेंदबाजी का जवाब किसी भी इंग्लिश बल्लेबाज के पास नहीं था. उन्होंने मैच के चौथे दिन ओली पोप, जो रूट, जॉनी बेयरस्टो, बने फोक्स और मार्क वुड को अपना शिकार बनाया था. इंग्लैंड टीम की मजबूत बल्लेबाजी जडेजा की फिरकी के आगे ताश के पत्तो की तरह ढह गई.

यशस्वी जायसवाल ने खेली बेहतरीन पारी

भारत की पहली पारी में सस्ते में आउट होने वाले 22 साल के युवा सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल ने तीसरे दिन शतक लगाया और चौथे दिन करने आए यशस्वी जायसवाल ने अपना दोहरा शतक पूरा किया. यशस्वी जायसवाल की आतिशी पारी के समाने किसी भी अंग्रेज गेंदबाज कोई कमाल नहीं दिखा पाया. यशस्वी जायसवाल ने 236 गेंदों पर 214 रन की बेहतरीन पारी खेली. जिसके बाद यशस्वी जायसवाल ने टेस्ट की एक पारी में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के मामले में पाकिस्तान के पूर्व कप्तान वसीम अकरम की बराबरी कर ली है.

भारत ने बनाई सीरीज में बढ़त

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में भारत ने 2-1 की बढ़त बना ली है. हैदराबाद टेस्ट को 28 रन से गंवाने के बाद भारतीय टीम ने विशाखापट्टनम में शानदार वापसी की और 106 रन से मुकाबला अपने नाम किया. जिसके बाद भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरा टेस्ट राजकोट में खेला गया. जिसमें भारत ने 434 रन के बड़े अंतर से इंग्लैंड की बैजबॉल की हवा निकाल दी. अब सीरीज का चौथा टेस्ट 23 फरवरी से रांची में खेला जाएगा.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

राजकोट टेस्ट : 319 रन पर सिमटी इंग्लैंड की पारी, टीम इंडिया को 126 रन की बढ़त, सिराज ने 4 विकेट झटके

IND vs ENG: रविचंद्रन अश्विन के परिवार में इमरजेंसी, राजकोट टेस्ट छोड़कर घर लौटे

राजकोट टेस्ट: रविचंद्रन अश्विन ने पूरे किए 500 टेस्ट विकेट, अनिल कुंबले से भी निकल गए आगे

तीसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड ने घोषित की टीम, प्लेइंग इलेवन में बड़ा बदलाव, घातक गेंदबाज की हुई वापसी