फोनपे ने स्मार्टफोन यूजर्स के लिए लॉन्च किया इंडस ऐपस्टोर

फोनपे ने स्मार्टफोन यूजर्स के लिए लॉन्च किया इंडस ऐपस्टोर

प्रेषित समय :09:10:39 AM / Thu, Feb 22nd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

भारत में जल्द ही गूगल प्लेस्टोर की दुकान बंद हो सकती है क्योंकि वॉलमार्ट के निवेश वाली फोनपे ने 21 फरवरी को एंड्रॉयड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए 'इंडस ऐपस्टोर' लॉन्च कर दिया है. फोनपे के ऐप स्टोर में लगभग 4 लाख ऐप्स मौजूद हैं, जिन्हें 12 भारतीय भाषाओं में डाउनलोड किया जा सकता है. इस मौके पर फोनपे के सीईओ और फाउंडर समीर निगम ने कहा कि मोबाइल ऐप मार्केट में इंडस ऐपस्टोर एक मजबूत चुनौती देने की शुरुआत कर रहा है. दरअसल, ऐसा कर कंपनी एंड्रॉयड ऐप डिस्ट्रिब्यूशन में गूगल की मोनोपॉली को चुनौती देना चाहती है.

इस ऐप स्टोर पर 45 श्रेणियों में 2 लाख से भी ज्यादा मोबाइल ऐप्लीकेशन और गेम्स डाउनलोड कर सकेंगे. नई ऐप की खोज को और आकर्षक बनाने के लिए इस ऐप स्टोर में शॉर्ट वीडियो बेस्ड डिस्कवरी फीचर भी दिया गया है.

कंपनी ने सितंबर 2023 में एंड्रॉयड ऐप बनाने वालों को अपनी ऐप लिस्ट करने के लिए आमंत्रित किया था और कहा था कि इंडस डेवलपर प्लेटफार्म पर ऐप लिस्टिंग 1 साल के लिए फ्री होगी. इसके बाद हर साल मामूली फीस देनी होगी. इंडस ऐपस्टोर के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर और को-फाउंडर आकाश डोंगरे ने सितंबर में कहा था कि 2026 तक भारत में स्मार्टफोन यूजर्स की संख्या 1 अरब से ज्यादा होने की उम्मीद है. इस बड़ी संख्या को देखते हुए हमें नए जमाने का स्थानीय एंड्रॉयड ऐप स्टोर बनाना चाहिए. उन्होंने कहा था कि इतना बड़ा कस्टमर बेस होने के बाद भी ऐप डेवलपर्स को हमेशा केवल एक के साथ काम करने के लिए मजबूर किया गया है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

अन्य एंड्रॉइड डिवाइस से ऐप्स हटाने की सुविधा देगा गूगल प्ले स्टोर का नया विकल्प

गूगल ने अपने सबसे बड़े AI मॉडल जेमिनी का अनावरण किया