हिमाचल में बारिश- भारी बर्फबारी शुरू, ऑरेंज अलर्ट जारी, पर्यटकों को ऊंचे क्षेत्रों में ना जाने की एडवाइजरी

हिमाचल में बारिश- भारी बर्फबारी शुरू, ऑरेंज अलर्ट जारी, पर्यटकों को ऊंचे क्षेत्रों में ना जाने की एडवाइजरी

प्रेषित समय :18:24:21 PM / Fri, Mar 1st, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

शिमला. हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश व बर्फबारी की चेतावनी के बीच ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी शुरू हो गई है. अटल टनल सहित रोहतांग केलांग, जिस्पा, दारचा, कोकसर और लाहौल घाटी में दो इंच तक ताजा बर्फबारी हो गई है. इससे अटल टनल के लिए वाहनों की आवाजाही रोक दी गई है.

वहीं शिमला सहित प्रदेश के अन्य क्षेत्रों में भी सुबह से ही रुक रुक कर बारिश हो रही है. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने आज और कल के लिए 8 जिलों में कुछेक स्थानों पर भारी से बारिश व बर्फबारी की चेतावनी जारी की है. यह चेतावनी लाहौल-स्पीति, किन्नौर, चंबा, ऊना, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी और शिमला के कुछ हिस्सों में दी गई है.

इस दौरान निचले व मध्य क्षेत्र में बारिश और ओलावृष्टि की संभावना जताई गई है. प्रदेश में तीन मार्च तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है. तीन मार्च के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

6 मार्च को फिर बारिश-बर्फबारी

वेस्टर्न डिस्टरबेंस चार और पांच मार्च को थोड़ा कमजोर पड़ेगा. मगर इन दोनों दिनों के दौरान ऊंचे क्षेत्रों में बारिश-बर्फबारी हो सकती है. छह मार्च को ङ्खष्ठ फिर से एक्टिव होगा. इससे पहाड़ों पर फिर बारिश-बर्फबारी होगी.

पर्यटकों को एडवाइजरी

मौसम विभाग के अलर्ट को देखते हुए प्रदेशवासियों और पर्यटकों को अधिक ऊंचे क्षेत्रों में नहीं जाने की चेतावनी दी है. खासकर कुल्लू, किन्नौर और लाहौल स्पीति में एवलॉन्च खिसकने की घटनाएं पेश आ सकती है.

फिर गिरेगा तापमान

पहाड़ों पर बारिश-बर्फबारी के बाद फिर से ठंड में इजाफा होगा. पिछले दो दिनों के दौरान तापमान में हल्का उछाल आया था. शिमला का न्यूनतम तापमान 8 डिग्री, सुंदरनगर 10.1, भुंतर 10.2, धर्मशाला 6.4, ऊना 10.6, नाहन 10.9, केलांग -2.4, सोलन 7.4, मनाली 6.4, कांगड़ा 11.5, मंडी 10.2, चंबा 11.8, कुफरी 5.5, कुकुमसेरी -1.4., नारकंडा 4.3 डिग्री हो गया.
 

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

उत्तराखंड में बड़ा हादसा: गहरी खाई में गिरी कार, हिमाचल के रहने वाले एक ही गांव के 6 लोगों की मौत

हिमाचल: राज्‍यसभा चुनाव में हार के बाद एक्‍शन में कांग्रेस आलाकमान, CM सुक्‍खू की जा सकती है कुर्सी

राज्यसभा चुनाव- UP की 8 सीटें भाजपा ने जीतीं, कर्नाटक में कांग्रेस को 3, हिमाचल में बीजेपी जीती

हिमाचल में राज्यसभा चुनाव में क्रास वोटिंग के बीच राजनीति गरमाई, बीजेपी ने किया जीत का दावा

हिमाचल और जम्मू-कश्मीर में बारिश के साथ भारी बर्फबारी, कई राज्यों में कोहरे का असर