कैसे करें मेटाबोलिज्म बूस्ट, हेल्दी रहने के लिए क्यों है जरूरी

कैसे करें मेटाबोलिज्म बूस्ट, हेल्दी रहने के लिए क्यों है जरूरी

प्रेषित समय :09:26:57 AM / Sat, Mar 2nd, 2024
Reporter : reporternamegoeshere
Whatsapp Channel

अक्सर लोगों से सुना होगा कि शरीर में मेटाबोलिज्म स्लो है. मेटाबोलिज्म शरीर में घटित ऐसी रासायनिक प्रक्रिया है जिसमें भोजन से आवश्यक पोषक तत्व को अवशोषित कर इसे एनर्जी में बदलना होता है. यानी जब भोजन पचकर प्रोटीन, कार्बोहाइड्रैट, फैट और मिनिरल्स में बदल जाते हैं तो इन चीजों को एनर्जी में बदलकर शरीर में स्टोर करना इससे एनर्जी को विभिन्न कामों में लगाना है.

हम कोई भी काम करते हैं तो एनर्जी की जरूरत होती है. अगर हमें कमजोरी या थकान महसूस होती है तो इसका मतलब हुआ कि हमारे शरीर में मेटाबोलिज्म सही से नहीं हुआ जिसके कारण एनर्जी की हमें कमी पड़ गई. इस तरह अगर मेटाबोलिज्म सभी तरह के कामों के लिए जरूरी है. इससे हर अंग काम करता है. लेकिन यहां सवाल यह है कि मेटाबोलिज्म को बढ़ाया कैसे जाए. इसके लिए हम यहां फॉर्मूला बता रहे हैं.

मेटाबोलिज्म को कैसे बढ़ाएं
1. हेल्दी डाइट-चूंकि आपके भोजन को ही अवशोषित कर इसे ही एनर्जी में बदला जाएगा. इसलिए हेल्दी डाइट लें. हेल्दी डाइट में आप प्रोटीन बेस्ड डाइट को ज्यादा शामिल करें. इसके लिए साबुत अनाज, ताजे फल, फिश, अंडा, नट्स, सीड्स आदि का सेवन करें. अगर आप बहुत कम खाना खाएंगे तो आपका मेटाबोलिज्म स्लो हो जाएगा और आवश्यक मिनिरल्स को भी सपोर्ट नहीं करेगा.

2. ब्रेकफास्ट लेना न भूलें-दिन भर तरोताजा रहने के लिए सुबह में ब्रेकफास्ट लेना न भूलें. हेल्दी ब्रेकफास्ट लेने के लिए अंकुरित साबुत अनाज का इस्तेमाल करें. इसमें आप चना, अनाज, मूंग आदि को भीगाकर इसका सेवन करें. वहीं भीगा हुआ सीड्स और बादाम भी बहुत फायदेमंद साबित होगा. अगर सुबह ब्रेकफास्ट नहीं करेंगे तो मेटोबोलिज्म स्लो हो जाएगा.

3. मिनिरल्स रिच डाइट लें-मेटाबोलिज्म को सही रखने के लिए कुछ मिनिरल्स की बेहद जरूरत होती है. जैसे आयरन और सेलेनियम का विशेष महत्व है. यह है तो दो अलग-अलग मिनिरल्स लेकिन यह दनों थायराइड ग्लैंड से हार्मोन रिलीज करने में मदद करता है. अगर थायराइड हार्मोन कम रिलीज हो तो मेटाबोलिज्म स्लो हो जाता है. इसलिए शरीर में आयरन और सेलेनियम कभी कम नहीं होना चाहिए. इसके लिए फलीदार सब्जियां, सीफूड, सीड्स, बादाम आदि को डाइट में शामिल करना चाहिए.

4. मिर्च-यह सुनने में थोड़ा अजीब जरूर लगता है कि मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में मिर्च का क्या काम लेकिन मिर्च में कैप्साइसिन केमिकल पाया जाता है जो मेटाबोलिज्म को बूस्ट करता है. यह मिर्च कैलोरी को बर्न करने में भी मदद करता है. यानी मिर्च वेट लॉस में भी मदद कर सकता है. कुछ अध्ययनों में रोजाना 6 से 10 मिलीग्राम मिर्च खाने के फायदे बताए गए हैं.

5. कॉफी-कॉफी में कैफीन नाम का रसायन पाया जाता है जो मेटाबोलिक रेट को बढ़ाता है. एक अध्ययन के मुताबिक कैफीन लिपिड यानी फैट के मेटाबोलिज्म को रेगुलेट करने में मदद करता है.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

खाली पेट कॉफी पीना स्ट्रेस हॉर्मोन बढ़ा देता है, जानें इसके स्वास्थ्य जोखिम

यूपी: लखनऊ जेल में बंद 36 कैदी मिले एचआईवी पॉजिटिव, स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप

JABALPUR: नार्वे से आई वृद्ध महिला निकली कोरोना पाजिटिव, स्वास्थ्य विभाग में हड़कम्प..!