रेल चालक मोबाइल पर देखता रहा क्रिकेट मैच, 14 लोगों की मौत हो गई, रेल मंत्री ने किया बड़ा खुलासा

रेल चालक मोबाइल पर देखता रहा क्रिकेट मैच, 14 लोगों की मौत हो गई, रेल मंत्री ने किया बड़ा खुलासा

प्रेषित समय :14:55:49 PM / Sun, Mar 3rd, 2024
Reporter :
Whatsapp Channel

नई दिल्ली. आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले के कंटाकापल्ली में 29 अक्टूबर 2023 को ट्रेन दुर्घटना हुई थी. इस दुर्घटना में 14 लोगों की मौत हो गई थी. इस घटना में 50 यात्री घायल भी हुए थे. कंटाकापल्ली में हावड़ा-चेन्नई लाइन पर रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन ने विशाखापत्तनम पलासा ट्रेन को पीछे से टक्कर मार दी थी. अब इस घटना को लेकर बड़ा खुलासा हुआ है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि ड्राइवर और असिस्टेंट ड्राइवर मोबाइल पर क्रिकेट मैच देख रहे थे.

अश्विनी वैष्णव ने बताया, आंध्र प्रदेश में हालिया मामला इसलिए हुआ, क्योंकि लोको पायलट और असिस्टेंट पायलट दोनों का ध्यान क्रिकेट मैच के कारण भटक गया था. अब हम ऐसे सिस्टम स्थापित कर रहे हैं जो इस तरह के किसी भी घटना का पता लगा सकते हैं और सुनिश्चित कर सकते हैं कि पायलट और असिस्टेंट पायलट ट्रेन चलाने पर पूरा ध्यान करें.

अश्विनी वैष्णव ने कहा, हम सुरक्षा पर अपना ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे. हम हर घटना के मूल कारण का पता लगाने की कोशिश करते हैं और हम एक समाधान लेकर आते हैं ताकि ये दोबारा न हो.

हालांकि रेलवे सुरक्षा आयुक्त (सीआरएस) द्वारा की गई जांच रिपोर्ट अभी तक सार्वजनिक नहीं की गई है, लेकिन दुर्घटना के एक दिन बाद रेलवे की प्रारंभिक जांच में रायगड़ा पैसेंजर ट्रेन के चालक और सहायक चालक को टक्कर के लिए जिम्मेदार ठहराया गया था. उनके ऊपर आरोप था कि नियमों का उल्लंघन कर दो खराब ऑटो सिग्नल उन्होंने पास कर दिए थे. दुर्घटना में चालक दल के दोनों सदस्यों की मौत हो गई थी.

Source : palpalindia ये भी पढ़ें :-

टीटीई ने महिला को चलती ट्रेन से दिया धक्का, रेलगाड़ी-प्लेटफार्म के बीच फंसी, एसी कोच में चढऩे से था नाराज

रेल न्यूज: उधना–बरौनी-उधना के मध्य स्पेशल ट्रेन का संचालन, जबलपुर होकर चलेगी

रेलवे के एडीईएन की लापरवाही: अयोध्या स्पेशल ट्रेन की गाज का शिकार निचले कर्मचारियों पर, बड़े कर रहे मौज

रेलवे के एडीईएन की लापरवाही: अयोध्या स्पेशल ट्रेन की गाज का शिकार निचले कर्मचारियों पर, बड़े कर रहे मौज

ओल्ड पेंशन की मांग पर 1 मई से होगी रेलवे सहित सभी संस्थानों में अनिश्चितकालीन हड़ताल